Friday, April 26, 2024
Advertisement

दिल्ली का मैदान है टीम इंडिया का अजेय किला, जानें भारत का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धांसू रिकॉर्ड

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा टेस्ट मैच दिल्ली के अरुण जेटली मैदान पर 17 फरवरी से खेला जाएगा। दिल्ली के मैदान पर टीम इंडिया का धांसू रिकॉर्ड है।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: February 16, 2023 18:10 IST
indian team - India TV Hindi
Image Source : GETTY टीम इंडिया

India vs Australia 2nd Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जब भी टेस्ट मैच होता है, तो दोनों देश के दर्शक बहुत ही ज्यादा रोमांचित होते हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है, जो कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है। भारत ने पहले टेस्ट मैच में पारी और 132 रनों से जीत दर्ज की थी। सीरीज का दूसरा मैच नई दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा। दिल्ली के मैदान पर टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक भी टेस्ट मैच नहीं हारी है। यहां पर टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टेस्ट मैच खेले, जिसमें से दो में जीत हासिल की है। आइए जानते हैं, इसके बारे में। 

1. पहला टेस्ट मैच 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच नई दिल्ली के मैदान पर पहला टेस्ट मैच साल 1996 में खेला गया था, जिसे टीम इंडिया ने विकेटकीपर बल्लेबाज नयन मोंगिया की बदौलत 7 विकेट से जीता था। इस मैच में नयन ने शानदार बल्लेबाजी की थी और उन्होंने 152 रनों की तूफानी पारी खेली थी। उनकी बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए उन्हें 'मैन ऑफ द मैच' अवॉर्ड दिया गया। 

2. दूसरा टेस्ट मैच 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच नई दिल्ली के मैदान पर दूसरा टेस्ट मैच साल 2008 में खेला गया। इस मैच में दिग्गज बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने 200 और 59 रनों की पारियां खेली थी। इस मैच में टीम इंडिया की कप्तानी अनिल कुंबले कर रहे थे, लेकिन ये टेस्ट मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ था। इस मैच में गौतम गंभीर ने 206 रनों की पारी खेली थी। 

3. तीसरा टेस्ट मैच 

नई दिल्ली के मैदान पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट मैच साल 2013 में खेला गया था, इस मैच में टीम इंडिया ने 6 विकेट से जीत दर्ज की थी। नई दिल्ली की पिच हमेशा से ही स्पिनर्स की मददगार रही है। इस मैच में रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन ने कमाल का खेल दिखाया था। जडेजा की घातक गेंदों का सामना ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज नहीं कर पाए थे। मैच में जडेजा ने पहली पारी में 2 और दूसरी पारी में 5 विकेट अपने नाम किए थे। इसके अलावा उन्होंने बल्ले से भी 43 रन बनाए थे। 

4. चौथा टेस्ट मैच 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दिल्ली के मैदान पर चौथा टेस्ट मैच 17 फरवरी को खेला जाएगा। इस मैच में टीम इंडिया जीतने की प्रबल दावेदार है। भारत के पास रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल की स्पिन तिकड़ी है, जो दिल्ली की पिच पर कहर बरपा सकती है। 

यह भी पढ़े: 

दूसरे टेस्ट से पहले कप्तान रोहित को सुलझानी होगी ये बड़ी समस्या, वरना टीम इंडिया को आ सकती हैं मुश्किलें!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement