Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

भारत बनाम पाकिस्तान मैच दूसरे दिन जाने से इस टीम को हुआ फायदा

IND vs PAK Asia Cup 2023 : भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला अब रविवार से सीधे सोमवार को चला गया है। यानी भारतीय टीम अब लगातार तीन दिन मैच खेलेगी। क्योंकि मंगलवार को भारत और श्रीलंका के बीच अगला मुकाबला भी खेला जाना है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: September 10, 2023 21:27 IST
Rohit Sharma shubman Gill - India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma shubman Gill

IND vs PAK Asia Cup 2023 : एशिया कप 2023 में भारत बनाम पाकिस्तान मैच में वही हुआ, जिसकी आशंका पिछले करीब एक सप्ताह से जताई जा रही थी। बारिश की उम्मीद पहले से ही की जा रही थी। हालांकि जब करीब ढाई बजे टॉस हुआ, तब मौसम साफ था और धूप खिली हुई थी, उस वक्त लग रहा था कि मैच पूरा हो जाएगा। टॉस के बाद मैच शुरू हुआ और टीम इंडिया ने अच्छी बल्लेबाजी भी की, लेकिन इस बीच अचानक से पांच बजे करीब बारिश आ गई। ग्राउंड्स मैच तेजी से कवर्स लेकर मैदान पर पहुंचे, लेकिन इस बीच काफी पानी पिच और बाकी ग्राउंड पर आ गया, जिससे बारिश बंद होने के बाद भी मैदान सूखा नहीं। इस जब काफी कोशिश के बाद भी मैच शुरू नहीं हो पाया तो कहा गया कि आज मैच नहीं हो पाएगा, यानी मुकाबला अब रिजर्व डे में चला जाएगा। 

अब सोमवार को खेला जाएगा भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबला 

भारत और पाकिस्तान के बीच अब ये मुकाबला दो दिन तक जाएगा। जब आज ​बारिश आई, तब तक टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 24.1 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 147 रन बना लिए थे। विराट कोहली आठ और केएल राहुल 17 रन बना कर खेल रहे थे। आज करीब साढ़े आठ बजे उम्मीद की जा रही थी कि नौ बजे से मैच शुरू हो जाएगा और ओवर घटकर करीब 34 हो जाएंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। करीब पौने आठ बजे फिर से बारिश ने हमला बोला और उसके कुछ ही देर बाद अंपायर ने ऐलान कर दिया  कि अब मैच दूसरे दिन यानी रिजर्व डे में जाएगा। अब अगले दिन मैच वहीं से शुरू होगा, जहां मैच रुका है। यानी मुकाबला पूरे 50 ओवर कर खेला जाएगा, इसमें कोई कटौती नहीं होगी। ये बात और है कि अगर सोमवार को भी बारिश हुई तो फिर उस वक्त के हिसाब से ओवर्स में कटौती की जा सकती है। 

पहले लीग मुकाबले में भी बारिश ने डाला था खलल 
इस बीच अब सबसे बड़ा सवाल ये है कि आज मैच पूरा न हो पाने से किस टीम को फायदा हुआ है। पहले तो ये समझिए कि पाकिस्तान अपना पहला मैच जीतकर दो अंक अर्जित कर चुका है। यानी अगर ये मैच दूसरे दिन भी पूरा नहीं हो पाया और रद घोषित कर दिया गया तो पाकिस्तान और भारत को एक एक अंक मिल जाएगा, जिस तरह से लीग में हुआ था। इस तरह से पाकिस्तान के तीन अंक हो जाएंगे और भारत के पास केवल एक ही अंक होगा। तीन अंक लेकर पाकिस्तान के फाइनल में जाने की संभावना और भी प्रबल हो जाएगी। 

टीम इंडिया को अब तीन दिन लगातार खेलना होगा मैच 
टीम इंडिया की बात की जाए तो अब भारतीय टीम को तीन दिन लगातार खेलने के लिए उतरना होगा। यानी रविवार को मैच हुआ, जिसमें भारतीय टीम ने बल्लेबाजी की। इसके बाद सोमवार को फिर से मुकाबला बचा हुआ होगा। इसके बाद दिक्कत ये भी है कि 12 सितंबर यानी मंगलवार को भारतीय टीम को श्रीलंका के खिलाफ फिर से खेलने के लिए उतरना होगा। इससे पहले शायद ही कभी ऐसा हुआ हो कि भारतीय टीम ने लगातार तीन​ दिन किसी वनडे मैच को खेलने के लिए उतरी हो। वहीं पाकिस्तान की बात की जाए तो उसे सोमवार को मैच हो पाए या न हो पाए, उसे अब सीधे 14 सितंबर को श्रीलंका से खेलने के लिए उतरना होगा, यानी उसे कम से कम दो दिन का तो रेस्ट मिल जाएगा, लेकिन भारतीय टीम को लगातार उतरना होगा। इससे कहा जा सकता है कि पाकिस्तानी टीम को कहीं न कहीं फायदा होगा और टीम इंडिया को नुकसान झेलना पड़ सकता है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें पढ़ें 

IND vs PAK LIVE: बारिश के चलते आज नहीं हो पाया मैच, अब कल रिजर्व डे पर पूरा होगा मुकाबला

IND vs PAK: भारत-पाकिस्तान मैच अगर पूरा नहीं हुआ आज, तो जानें क्या होंगे 'रिजर्व डे' के सभी नियम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement