Friday, May 10, 2024
Advertisement

ICC POTM Award: एजबेस्टन टेस्ट में भारत के जबड़े से जीत छीनने वाले अंग्रेज बल्लेबाज को मिला ICC का पुरस्कार

जॉनी बेयरस्टो ने पिछले तीन टेस्ट मैचों में चार शतक लगाए हैं। मौजूदा WTC 2021-23 में भी उनके नाम 6 शतक दर्ज हो गए हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Published on: July 11, 2022 14:15 IST
जो रूट, बेन स्टोक्स और...- India TV Hindi
Image Source : GETTYIMAGES जो रूट, बेन स्टोक्स और जॉनी बेयरस्टो (left to right)

Highlights

  • ICC ने जून 2022 के सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी के नाम का किया ऐलान
  • जॉनी बेयरस्टो ने मौजूदा WTC 2021-23 में लगाए 6 शतक
  • भारत के खिलाफ बर्मिंघम टेस्ट में बेयरस्टो ने जड़े थे दोनों पारियों में शतक

ICC POTM Award: भारत के खिलाफ हाल ही में बर्मिंघम के एजबेस्टन में खेले गए पांचवें टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने रिकॉर्ड लक्ष्य का पीछा कर जीत अपने नाम की थी। भारत ने इस मैच के चौथे दिन तक पकड़ मजबूत कर रखी थी और मेजबानों को 378 रनों का लक्ष्य दिया था। सभी आंकड़े भारत के पक्ष में थे लेकिन दोनों पारियों में एक ऐसी बाधा रही टीम इंडिया के लिए जिसने इंग्लैंड को जीत दिलाने में सबसे अहम योगदान निभाया। इस मैच की दोनों पारियों में जॉनी बेयरस्टो ने शतक जड़ा था। इस प्रदर्शन का उन्हें फल मिला है और ICC ने जून के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मंथ चुना है।

इससे पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ भी इंग्लैंड को 3-0 से जीत दिलाने में बेयरस्टो ने महत्वपूर्व योगदान दिया था। इस शानदार प्रदर्शन का उन्हें पुरस्कार मिला और आईसीसी ने जून 2022 के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी के तौर पर चुना है। वह इस वक्त शानदार फॉर्म में हैं और पिछले तीन टेस्ट मैचों में चार शतक लगा चुके हैं। इसके अलावा साल 2022 में उनके नाम अभी तक कुल पांच शतक दर्ज हो गए हैं। जिसमें से दो एक ही मैच में भारत के खिलाफ एजबेस्टन में आए थे।

WTC में भी बेयरस्टो का स्कोरकार्ड शानदार

न्यूजीलैंड के डैरिल मिचेल और हमवतन जो रूट को पछाड़कर इंग्लैंड के विस्फोटक खिलाड़ी जॉनी बेयरस्टो ने आईसीसी का यह पुरस्कार अपने नाम किया। मौजूदा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में बेयरस्टो अभी तक 55.36 की औसत से 1218 रन बना चुके हैं जिसमें छह शतक उनके नाम दर्ज हैं। हाल ही में आई आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भी वह 2018 के बाद पहली बार टॉप-10 में पहुंचे थे। 742 रेटिंग पॉइंट्स के साथ वह मौजूदा रैंकिंग में 10वें पायदान पर मौजूद हैं।

बेयरस्टो के करियर रिकॉर्ड पर एक नजर

जॉनी बेयरस्टो ने 2011 में टी20 इंटरनेशनल से इंग्लैंड की टीम में एंट्री की थी। इसी साल वह वनडे टीम का भी हिस्सा बने। इसके बाद 2012 में उन्हें टेस्ट टीम में भी चुना गया। उन्होंने अभी तक 87 टेस्ट, 89 वनडे और 63 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं। उनके नाम 5415 टेस्ट, 3498 वनडे और 1190 टी20 रन दर्ज हैं। भारत की टी20 लीग आईपीएल में भी उन्होंने 39 मुकाबलों में 1291 रन बनाए हैं। 

Michael Bracewell IRE vs NZ: कीवी ऑलराउंडर ने रचा इतिहास, न्यूजीलैंड के नाम दर्ज हुआ ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

बेयरस्टो को यह सम्मान मिलने पर श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर व आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ वोटिंग पैनर के मेंबर फरवीज महरूफ ने कहा कि, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में बेयरस्टो की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की बदौलत ही इंग्लैंड ने यह सीरीज अपने नाम की थी। उनकी काउंटर-अटैक वाली पारी ने टीम की मदद की थी। टेस्ट क्रिकेट में इस तरह के खिलाड़ी स्पेशल होते हैं। मेरे विचार से वह हर तरह के सम्मान के हकदार हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement