Monday, April 29, 2024
Advertisement

Ranji Trophy 2022: खेल मंत्री ने बंगाल को सेमीफाइनल में पहुंचाया, झारखंड बाहर

बंगाल और झारखंड के बीच पहला क्वॉर्टरफाइनल ड्रा के साथ खत्म। बंगाल की टीम पहली पारी की बढ़त के आधार पर सेमीफाइनल में पहुंची।

Rajeev Rai Written by: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: June 10, 2022 16:22 IST
manoj tiwary, bengal vs jharkhand, ranji trophy 2022, ranji trophy quarterfinals- India TV Hindi
Image Source : TWITTER@BCCIDOMESTIC Manoj Tiwary hits ton in Ranji Trophy quarterfinals against jharkhand

Highlights

  • रणजी ट्रॉफी का पहला क्वॉर्टरफाइनल ड्रॉ के साथ खत्म
  • बंगाल और झारखंड के बीच खेला गया मुकाबला
  • पहली पारी की बढ़त के आधार पर बंगाल सेमीफाइनल में

बंगाल की टीम ने रणजी ट्रॉफी 2022 के सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। झारखंड और बंगाल के बीच खेला गया पहला क्वॉर्टरफाइनल में आखिरी दिन ड्रा के साथ खत्म हुआ लेकिन, पहली पारी में बढ़त के आधार पर बंगाल की टीम सेमीफाइनल में पहुंचने में कामयाब रही। पश्चिम बंगाल के खेल मंत्री और रणजी में अपनी राज्य की टीम के लिए खेल रहे 36 साल के मनोज तिवारी ने दोनों पारियों में शानदार बल्लेबाजी की। उन्होंने पहली पारी में जहां अर्धशतक लगाया तो वहीं दूसरी पारी में 28वां प्रथम श्रेणी शतक पूरा किया। वह आखिरी दिन दूसरी पारी में 136 रन बनाकर रन आउट हुए और पवेलियन लौटे।

बंगाल की तरफ से नौ खिलाड़ियों ने 50 रन से अधिक की पारी खेली 

इससे पहले बेंगलूरू के जस्ट क्रिकेट अकादमी में खेले गए मैच में झारखंड की टीम ने टॉस जीतकर बंगाल को बल्लेबाजी का न्योता दिया। लेकिन बंगाल की टीम ने उसके फैसले को गलत साबित करते हुए मजबूत शुरुआत की। अभिषेक रमन और कप्तान अभिमन्यु ईश्वरन ने मिलकर पहले विकेट के लिए 132 रनों की साझेदारी की। ईश्वरन 124 गेंदों में 65 रन बनाकर आउट हुए। वहीं रमन ने पहले दिन रिटायर्ड हार्ट होने के बाद दूसरे दिन बल्लेबाजी करते हुए 61 रन बनाए और पवेलियन लौटे। इसके बाद सुदीप कुमार घारामी और अनुस्तूप मजूमदार ने मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और एक मजबूत साझेदारी की। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 243 रन जोड़े। मजूमदार ने 194 गेंदों में 117 रन बनाए तो वहीं घारामी दोहरे शतक से चूक गए और 186 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इनके बाद भी बंगाल के रनों का कारवां जारी रहा और फिर मनोज तिवारी (73), अभिषेक पोरेल (68), शहबाज अहमद (78) रन बनाए। वहीं सयन मंडल (53*) और आकाशदीप (18 गेंदों में 53) रन बनाकर नाबाद रहे। बंगाल ने 773/7 के स्कोर पर पारी घोषित की। उसकी तरफ से कुल नौ खिलाड़ियों ने 50 से अधिक रन बनाए। झारखंड की तरफ से सुशांत मिश्रा तीन विकेट के साथ सबसे सफल गेंदबाज रहे। 

विराट ने झारखंड को शर्मनाक हार से बचाया 

बंगाल की पारी के जवाब में झारखंड की बल्लेबाजी कुछ खास नहीं रही। टीम की तरफ से विराट सिंह ने सर्वाधिक 113 रन बनाए और अंत तक नाबाद रहे। उन्होंने अपनी पारी में 239 गेंदों का सामना किया और झारखंड को एक शर्मनाक हार से बचाने में सफल रहे। विराट के अलावा नजीम सिद्दीकी ने 53 रन बनाए। इनके अलावा कोई अन्य खिलाड़ी बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहा और झारखंड की टीम पहली पारी में 298 रन पर सिमट गई। बंगाल की तरफ से सयन मंडल और शाहबाज अहमद ने चार-चार विकेट लिए। 

मनोज तिवारी ने बंगाल के लिए दूसरी पारी में जड़ा शतक

बंगाल की टीम ने पहली पारी में 475 रन की मजबूत बढ़त होने के बावजूद दूसरी पारी में दोबारा से बल्लेबाजी का फैसला किया और 318/7 रन बनाकर पारी घोषित की। लेकिन दिन का खेल खत्म होने की वजह से मैच का परिणाम नहीं निकल पाया और पहली पारी की बढ़त के आधार पर बंगाल की टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई। बंगाल की तरफ से दूसरी पारी में मनोज तिवारी ने शतक लगाया और 185 गेंदों में 138 रन बनाकर रनआउट हुए। उनके अलावा शाहबाज अहमद ने 46 रन की पारी खेली। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement