Friday, April 26, 2024
Advertisement

Shikhar Dhawan RECORDS: शिखर धवन ऐसा करने वाले सबसे उम्रदराज भारतीय कप्तान, गांगुली के अनचाहे रिकॉर्ड की बराबरी भी की

Shikhar Dhawan RECORDS: शिखर धवन वनडे करियर में छठी बार 90s में आउट हुए, सौरव गांगुली की बराबरी की।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: December 15, 2022 15:42 IST
Shikhar Dhawan, ind vs wi, india vs west indies, sourav ganguly- India TV Hindi
Image Source : AP Shikhar Dhawan

Highlights

  • शिखर धवन पहले वनडे में 97 रन बनाकर आउट हुए
  • छठी बार नर्वस नाइंटीज का शिकार हुए
  • सौरव गांगुली की बराबरी की

Shikhar Dhawan RECORDS: भारत के अनुभवी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में अपने पुराने रंगे में नजर आए। बाएं हाथ के स्टार बल्लेबाज ने टीम की कप्तानी करते हुए शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने इस साल का अपना तीसरा और करियर का 36वां अर्धशतक लगाया। धवन ने शुभमन गिल के साथ मिलकर भारत को एक मजबूत शुरुआत भी दिलाई और पहले विकेट के लिए 106 गेंदों में 119 रनों की साझेदारी की। 

धवन जिस तरह से अपनी पारी को आगे बढ़ा रहे थे, एक समय ऐसा लग रहा था कि वह अपना 18वां एकदिवसीय शतक लगा लेंगे। लेकिन ऐसा नहीं हो पाया और वह 34वें ओवर में  गुडाकेश मोती की गेंद पर शॉट खेलने के चक्कर में बैकवर्ड प्वाइंट पर शामारह ब्रुक्स को कैच दे बैठे। धवन महज तीन रन से अपने शतक से चूक गए। वह 99 गेंदों की अपनी पारी में 97 रन बनाकर आउट हुए और इस दौरान उन्होंने 10 चौके और तीन छक्के भी लगाए। 

भारत के लिए वनडे सीरीज में कप्तान बनाए गए शिखर धवन भले ही अपने शतक से चूक गए लेकिन वह इस दौरान दो अनोखे रिकॉर्ड बनाने में कामयाब रहे। धवन ने मैच में इतिहास रचा तो साथ ही एक अनचाहा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर गए। 

बाएं हाथ के बल्लेबाज शिखर धवन अब वनडे में 50 या उससे अधिक रन की पारी खेलने वाले सबसे उम्रदराज भारतीय कप्तान बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने मोहम्मद अजहरूद्दीन को पीछे छोड़ दिया है। धवन ने 36 साल और 229 दिन की उम्र में अर्धशतकीय पारी खेली जबकि अजहरूद्दीन ने 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ 36 साल और 120 दिन की उम्र में यह कारनामा किया था। 

वनडे क्रिकेट की एक पारी में 50+ का स्कोर बनाने वाले सबसे उम्रदराज भारतीय कप्तान

  • 36 साल 229 दिन: शिखर धवन (2022)
  • 36 साल 120 दिन: मोहम्मद अजहरुद्दीन बनाम पाकिस्तान (1999)
  • 36 साल 60 दिन: मोहम्मद अजहरुद्दीन बनाम इंग्लैंड (1999)
  • 35 साल 225 दिन: सुनील गावस्कर (1985)
  • 35 साल 108 दिन: एमएस धोनी (2016)

धवन ने 97 रन पर आउट होने के साथ ही एक अनचाहा रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। वह  वनडे क्रिकेट में छठी बार नर्वस नाइंटीज का शिकार हुए, जबकि कुल सातवीं बार (एक बार 97 के स्कोर पर नाबाद रहे) 90s का स्कोर बनाया। वह सबसे ज्यादा बार 90s में आउट होने वाले संयुक्त रूप से दूसरे भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की बराबरी कर ली है। सबसे ज्यादा बार नाइंटीज में आउट होने का रिकॉर्ड आज भी सचिन तेंदुलकर के नाम है। वह अपने वनडे करियर में इस दौरान कुल 17 बार आउट हुए थे। 

वनडे में सबसे ज्यादा 90s में आउट होने वाले भारतीय

  • सचिन तेंदुलकर: 17
  • शिखर धवन: 6
  • सौरव गांगुली: 6

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement