Sunday, April 28, 2024
Advertisement

टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलान, MI केपटाउन ने पोलार्ड को बनाया कप्तान; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

India vs Afghanistan T20 Series: अफगानिस्तान सीरीज के लिए सेलेक्टर्स ने भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है। टीम का कप्तान रोहित शर्मा को बनाया गया है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: January 08, 2024 10:18 IST
Indian Team- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Indian Team

टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले भारत और अफगानिस्तान के बीच तीन टी20 मैच की सीरीज खेली जानी है। इसके लिए सेलेक्टर्स ने टीम का ऐलान कर दिया। टीम में रोहित शर्मा और विराट कोहली की 14 महीने के बाद वापसी हुई है। वहीं चोटिल होने की वजह से ऋतुराज गायकवाड़ टीम का हिस्सा नहीं बन पाए हैं। आइए जानते हैं, खेल दुनिया की 10 बड़ी खबरों के बारे में। 

MI केपटाउन के कप्तान बने पोलार्ड 

एमआई केपटाउन के कप्तान राशिद खान चोट के कारण SA20 के आगामी सीजन से बाहर हो गए हैं। वह पीठ की सर्जरी से उबर रहे हैं। उनके खेलने की संभावना नहीं है। ऐसे में एमआई केपटाउन ने आगामी सीजन के लिए राशिद की जगह कीरोन पोलार्ड को टीम का कप्तान बनाने का फैसला लिया है।

टी20 सीरीज का हिस्सा नहीं होगा ये खिलाड़ी

अफगानिस्तान के खिलाफ खेली जाने वाली टी20 सीरीज के लिए सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ उपलब्ध नहीं होंगे। ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, रुतुराज गायकवाड़ फिलहाल उंगली में लगी चोट से जूझ रहे हैं। बता दें गायकवाड़ को 19 दिसंबर को पोर्ट एलिजाबेथ में साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे के दौरान उंगली में चोट लग गई थी। इस चोट के कारण वह वनडे के बाद टेस्ट सीरीज से भी बाहर हो गए थे। 

डेविड वॉर्नर ने दिया ये बयान 

डेविड वॉर्नर का मानना है कि आईपीएल जैसी घरेलू प्रतियोगिताओं में आपस में ड्रेसिंग रूम साझा करने के कारण अगले एक दशक के अंदर क्रिकेट से स्लेजिंग खत्म हो जाएगी।  वॉर्नर ने कहा कि जब मैं टीम में आया तो मेरा काम विरोधी खिलाड़ियों को परेशान करना और जब वह बल्लेबाजी कर रहे हों तो उनका ध्यान भंग करना था। एक व्यक्ति के रूप में मुझे इस तरह से तैयार किया गया था। 

ICC ने अपील कर दी खारिज 

उस्मान ख्वाजा ने पाकिस्तान के खिलाफ शुरुआती टेस्ट के दौरान गाजा में इस्राइल और फलस्तीन के बीच चल रहे संघर्ष से प्रभावित होने वाले बच्चों के समर्थन में बांह पर काली पट्टी बांधी थी। इसके लिए आईसीसी ने उन्हें फटकार लगाई। आर्मबैंड (काली पट्टी) पहनने के कारण लगे प्रतिबंध के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज उस्मान की अपील को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने खारिज कर दिया है।

अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज का हुआ ऐलान 

अफगानिस्तान के खिलाफ 3 मैचों की सीरीज के लिए चयनकर्ताओं ने भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है। आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप से पहले यह भारत की आखिरी इंटरनेशनल टी20 सीरीज होने वाली है। टीम में रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे धाकड़ प्लेयर्स की वापसी हुई है। 

अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय टीम: 

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह , आवेश खान, मुकेश कुमार।

ऑस्ट्रेलिया ने जीता दूसरा टी20 मैच 

दूसरे टी20 मैच में ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम ने भारतीय महिला टीम को 6 विकेट से हरा दिया। इस मैच में भारत की तरफ से गेंदबाज और बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए। भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 130 रन ही बना सकी। भारतीय टीम की तरफ से दीप्ति शर्मा ने सबसे ज्यादा 30 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया ने 131 रनों के टारगेट को आसानी से चेज कर लिया और सीरीज 1-1 से बराबर कर दी। ऑस्ट्रेलिया के लिए एसिल पेरी ने 34 रन बनाए। 

सौरव गांगुली ने दिया बड़ा बयान

सौरव गांगुली ने कहा कि निश्चित रूप से रोहित शर्मा को टी20 वर्ल्ड कप में कप्तानी करनी चाहिए। विराट कोहली को भी टीम में होना चाहिए। विराट शानदार खिलाड़ी हैं। 14 महीने बाद वापसी करने से कुछ नहीं होगा। टी20 विश्व कप में 10 नवंबर को इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबला इन दोनों खिलाड़ियों का छोटे प्रारूप का अंतिम मैच था। 

3 साल बाद इन खिलाड़ियों के एक-साथ खेलने का बना संयोग 

अफगानिस्तान के खिलाफ खेली जाने वाली टी20 सीरीज के लिए विराट-रोहित के साथ-साथ संजू सैमसन की भी टी20 टीम में वापसी हुई है। उन्होंने हाल ही में साउथ अफ्रीका के खिलाफ एक शानदार शतकीय पारी खेली थी। बता दें विराट कोहली और संजू सैमसन ने भारत के लिए एक-साथ आखिरी बार टी20 मैच दिसंबर 2020 में खेला था। ऐसे में अगर इन दोनों खिलाड़ियों को प्लेइंग 11 में शामिल किया जाता है तो ये 3 साल बाद पहला मौका होगा जब विराट-संजू एक साथ भारत के लिए टी20 मैच खेलेंगे। 

अबरार अहमद पर हो सकती है कार्रवाई 

पाकिस्तान के स्पिनर अबरार अहमद पिछले कुछ समय से लोअर बैक की समस्या से जूझ रहे हैं। चोटिल होने की वजह से वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में एक भी मैच नहीं खेल पाए थे। अब पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान चिकित्सा टीम के निर्देशों का पालन नहीं करने के लिए लेग स्पिनर अबरार पर कार्रवाई कर सकता है। पाकिस्तान की टीम के चिकित्सक, फिजियो और ट्रेनर से परामर्श लेने के बाद पीसीबी के चिकित्सा पैनल ने बोर्ड के अध्यक्ष को अपनी रिपोर्ट सौंपी है।

ऑस्ट्रेलियन ओपन में नहीं खेलेंगे राफेल नडाल 

स्पेन के स्टार टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल चोट के कारण ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 में नहीं खेलेंगे। 22 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन ने यह फैसला पिछले हफ्ते ब्रिस्बेन इंटरनेशनल के दौरान मांसपेशियों में लगी चोट के कारण लिया है। राफेल नडाल ने सोशल मीडिया पर घोषणा की कि वह सीजन के पहले ग्रैंड स्लैम में प्रतिस्पर्धा करने के लिए पूरी तरह फिट नहीं हैं और इलाज के लिए घर वापस जा रहे हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement