Thursday, May 16, 2024
Advertisement

भारतीय टीम ने जीता मैच, इन बल्लेबाजों ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा टी20 मैच शानदार अंदाज में जीत लिया। भारत के लिए गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। इस जीत के साथ ही भारत ने सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: November 27, 2023 10:18 IST
Indian Cricket Team And IPL Teams- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Indian Cricket Team And IPL Teams

भारतीय टीम ने दूसरे टी20 मैच में ऑस्ट्रेलिया को 44 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने पांच टी20 मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त ले ली है। वहीं टीम इंडिया ने पाकिस्तान के बडे़ रिकॉर्ड बराबरी कर ली है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में भारत के लिए ईशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़ और यशस्वी जायसवाल ने अर्धशतक लगाए। आइए जानते हैं, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें। 

भारतीय टीम ने जीता मैच 

भारतीय टीम ने दूसरे टी20 मैच में ऑस्ट्रेलिया को 44 रनों से हरा दिया। इस मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को जीतने के लिए 236 रनों का टारगेट दिया, जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम सिर्फ 191 रन ही बना सकी। भारत के लिए गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने दमदार प्रदर्शन किया। यशस्वी जायसवाल ने सिर्फ 24 गेंदों में ही अर्धशतक जड़ दिया। उन्होंने 53 रन बनाए। शानदार पारी की वजह से ही उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया। भारत ने मैच जीतते ही सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली। 

यशस्वी ने तोड़ा रोहित-राहुल का रिकॉर्ड 

यशस्वी जायसवाल ने पारी की शुरुआत से ही धमाकेदार बल्लेबाजी की। उन्होंने सिर्फ 24 गेंदों में अर्धशतक जड़ दिया। लेकिन इसकी अगली गेंद पर ही वह आउट हो गए। उन्होंने मैच में 25 गेंदों में 53 रन बनाए, जिसमें 9 चौके और 2 लंबे छक्के शामिल थे। इसी के साथ वह T20I के पावरप्ले में भारत के लिए सबसे बड़ी पारी खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने रोहित शर्मा और केएल राहुल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। रोहित-राहुल दोनों बल्लेबाजों ने T20I के पावरप्ले में 50-50 रनों की पारियां खेली थीं। 

ईशान किशन ने धोनी को छोड़ा पीछे 

ईशान किशन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 52 रन बनाए। उन्होंने T20I में विकेटकीपर के तौर पर भारत के लिए 3 बार अर्धशतक लगाया है। इसी के साथ वह T20I में संयुक्त रूप से भारतीय विकेटकीपर के तौर पर सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने केएल राहुल की बराबरी कर ली है। राहुल ने विकेटकीपर के तौर पर T20I में तीन अर्धशतक लगाए हैं। वहीं महेंद्र सिंह धोनी और ऋषभ पंत ने T20I में विकेटकीपर के तौर पर 2-2 अर्धशतक लगाए हैं।

भारत ने कर ली पाकिस्तान की बराबरी 

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा मैच 44 रनों से जीत लिया। टीम इंडिया की T20I में ये 135 जीत है। इसी के साथ भारतीय टीम संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल मैच जीतने वाली टीम बन गई है। भारत ने पाकिस्तान की बराबरी कर ली है। पाकिस्तान ने भी 135 T20I मैच जीते हैं। 102 T20I मैचों में जीत के साथ न्यूजीलैंड की टीम तीसरे नंबर पर है। 

भारत के लिए T20I मैचों में पहली बार हुआ ये काम 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में भारत के लिए ईशान किशन, यशस्वी जायसवाल और ऋतुराज गायकवाड़ ने अर्धशतक लगाए हैं।  T20I मैच में भारत के लिए ये पहली बार हुआ है कि टॉप ऑर्डर के पहले, दूसरे और तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले बल्लेबाजों ने अर्धशतक लगाए हों। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ईशान ने 52 रन, जासवाल ने 53 रन और गायकवाड़ ने 53 रनों की पारी खेली थी। 

सूर्यकुमार यादव ने इस प्लेयर की तारीफ की 

सूर्यकुमार यादव ने मैच के बाद कहा कि लड़के मुझ पर ज्यादा दबाव नहीं डाल रहे हैं। मैंने उनसे पहले ही कहा था, पहले बल्लेबाजी के लिए तैयार रहो। काफी ओस थी। जब मैंने देखा कि रिंकू आखिरी गेम में बल्लेबाजी करने आया था, तो उसने जो धैर्य दिखाया वह शानदार था। इसने मुझे किसी की याद दिला दी। हर कोई जवाब जानता है। इसके बाद सूर्यकुमार यादव हंसने लगते हैं। रिंकू सिंह ने आखिरी ओवर्स में धमाकेदार प्रदर्शन किया। उन्होंने सिर्फ 9 गेंदों में ही 31 रन बना दिए, जिसमें 4 चौके और 2 छक्के शामिल थे। 

RCB के पास बचा सबसे ज्यादा पैसा 

IPL 2024 ऑक्शन का ऑक्शन दुबई में 19 दिसंबर को होना है। लेकिन इससे पहले ही सभी 10 आईपीएल टीमों ने अपने द्वारा रिटेन और रिलीज किए गए खिलाड़ियों की लिस्ट आईपीएल गर्वनिंग काउंसिल को सौंप दी है।  आईपीएल रिटेंशन के बाद सबसे ज्यादा पैसा रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर के पास बचा हुआ है। टीम के पास 40.75 करोड़ रुपये बचे हुए हैं। आरसीबी ने रिटेंशन में 18 खिलाड़ियों को रिटेन किया है, जिसमें मयंक डागर को सनराइजर्स हैदराबाद से ट्रेड के जरिए हासिल किया है। वहीं सबसे कम पैसा लखनऊ सुपर जायंट्स के पास है। लखनऊ सुपर जायंट्स के पास 13.15 करोड़ रुपये हैं। 

KKR ने 12 खिलाड़ियों को किया रिलीज 

कोलकाता नाइट राइडर्स ने दो बार आईपीएल की ट्रॉफी गौतम गंभीर की कप्तानी में जीती है। आईपीएल 2024 से पहले गंभीर केकेआर के मेंटॉर बन गए हैं। आईपीएल रिटेंशन में केकेआर ने सबसे ज्यादा 12 खिलाड़ियों को रिलीज किया है। इनमें कुछ खिलाड़ी केकेआर के लिए पिछले कई सीजन से अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। जिन खिलाड़ियों को रिलीज किया गया है। उनमें शाकिब अल हसन, लिटन दास, आर्या देसाई, डेविड वीज, एन जगदीशन, मनदीप सिंह, कुलवंत खेजरोलिया, शार्दुल ठाकुर, लोकी फर्ग्यूसन, उमेश यादव, जॉनसन चार्ल्स और टिम साउदी के नाम शामिल हैं। 

पंजाब किंग्स ने 9 करोड़ की कीमत वाले खिलाड़ी को किया रिलीज 

पंजाब किंग्स ने पांच खिलाड़ियों को रिलीज किया है। इसमें शाहरुख खान का नाम शामिल है। शाहरुख को पंजाब किंग्स की टीम ने 9 करोड़ की मोटी कीमत पर खरीदा था। उन्हें रिलीज करने का फैसला बहुत ही चौंकाने वाला रहा है। उनके पास मैच फिनिश करने की काबिलियत है और वह बड़े स्ट्रोक लगाने की क्षमता रखते हैं। पंजाब की टीम ने भानुका राजपक्षा, मोहित राठी, बलतेज ढांडा, राज अंगद बावा और शाहरुख खान को रिलीज किया है।

CSK ने 8 खिलाड़ियों को किया रिलीज  

चेन्नई सुपर किंग्स ने पांच बार आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की है। CSK की टीम ने आईपीएल 2024 से पहले ही 8 खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया है। इनमें बेन स्टोक्स, ड्वेन प्रीटोरियस, भगत वर्मा, सुभ्रांशु सेनापति, आकाश सिंह, काइल जेमिसन, सिसांडा मेगाला और अंबाती रायुडू के नाम शामिल हैं। स्टोक्स ने खुद ही आईपीएल 2024 से बाहर रहने का फैसला किया है। वहीं रायुडू संन्यास ले चुके हैं। रिटेंशन के बाद सीएसके के पर्स में 31.4 करोड़ रुपये बचे हुए हैं। 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement