Sunday, May 19, 2024
Advertisement

T20 World Cup 2024: क्या टीम इंडिया में अभी हो सकता है बदलाव, क्या हैं आईसीसी के नियम?

इसी साल जून में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2024 को लेकर टीमों की ओर से स्क्वाड का ऐलान कर दिया गया है। लेकिन अभी भी टीम में बदलाव हो सकता है, उसकी आखिरी तारीख आनी अभी बाकी है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 07, 2024 15:04 IST
indian cricket team- India TV Hindi
Image Source : AP T20 World Cup 2024: क्या टीम में हो सकता है बदलाव

T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 अब ज्यादा दूर नहीं हैं। एक जून को पहला मुकाबला खेला जाएगा। हालांकि भारतीय समय के हिसाब से देखें तो ये मैच दो जून को होना है। पहला मैच मेजबान यूएसए और कनाडा के बीच होगा। इसके साथ ही क्रिकेट इस महाकुंभ का आगाज हो जाएगा। इस बीच आईसीसी की ओर से दी गई टीमों के ऐलान की आखिरी तारीख भी निकल गई है। अब सवाल ये है कि क्या डेट निकल जाने के बाद भी टीम में बदलाव हो सकता है। चलिए जरा समझने की कोशिश करते हैं। 

टूर्नामेंट शुरू होने से एक महीने पहले तक टीम का ऐलान जरूरी 

दरअसल आईसीसी का नियम है कि किसी भी बड़े टूर्नामेंट के आगाज होने से एक महीने पहले तक उसमें शामिल होने वाली टीमों को स्क्वाड का ऐलान करना होता है। इस साल के विश्व कप में 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इसमें से ज्यादातर ने तो अपनी टीम घोषित कर दी है। माना जा रहा है कि सभी ने अपनी टीम आईसीसी को भेज दी होगी, लेकिन उसे सार्वजनिक नहीं किया है। आईसीसी को टीम चाहिए होती है, उसके बाद भले ही उसे घोषित किया जाए या नहीं, उससे आईसीसी का कोई लेना देना नहीं होता। मसलन भारत ने अपनी टीम का ऐलान कर दिया है और उसके बाद उसे सोशल मीडिया पर भी शेयर कर दिया है, लेकिन पाकिस्तान ने अभी तक अपने 15 खिलाड़ियों के नाम नहीं बताए हैं। लेकिन हो सकता है कि टीम आईसीसी को भेज दी गई हो। 

25 मई तक हो सकता है बदलाव 

आईसीसी के नियमों के अनुसार टीमें अगर अपने स्क्वाड में कुछ बदलाव करना चाहें तो उसके लिए आखिरी तारीख 25 मई की रखी गई है, यानी टूर्नामेंट शुरू होने से ठीक पांच दिन पहले तक। टीम की घोषणा के बाद भी खिलाड़ी अलग अलग जगह खेलते रहते हैं, उस दौरान वे चोटिल हो सकते हैं, इसी बात को ध्यान में रखकर ये नियम रख गया है। यानी अगर बीसीसीआई की सेलेक्शन कमेटी चाहे तो टीम में बदलाव 25 मई तक कर सकती है। लेकिन इसके बाद कोई बदलाव नहीं होगा। 

टीम इंडिया में बदलाव की संभावना काफी कम 

बीसीसीआई ने जब टीम घोषित की थी, तो उसमें 15 खिलाड़ी शामिल किए गए थे। इसके साथ ही 4 खिलाड़ी रिजर्व में भी रखे गए थे। अगर टीम में कोई बदलाव होगा तो जो रिजर्व खिलाड़ी हैं, उनकी एंट्री की दावेदारी पहले बनती है। इसके बाद किसी और खिलाड़ी के नाम पर विचार किया जा सकता है। हालांकि अच्छी बात ये है कि जो 15 खिलाड़ी चुने गए हैं, वे बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं और चोट या फिर घायल होने की कोई सूचना नहीं है। ऐसे में इस बात की भी संभावना ना के बराबर है कि उन 15 और चार रिजर्व खिलाड़ियों में किसी भी तरह का बदलाव किया जाए। बाद में अगर कोई नई बात सामने आए तो मामला अलग होगा। 

यह भी पढ़ें 

आईपीएल 2024 प्लेऑफ की जंग: सभी 10 टीमों की दावेदारी, कौन है सबसे आगे

IPL 2024 में टूटेगा सबसे बड़ा कीर्तिमान! जो 16 सीजन नहीं हुआ वो अब होगा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement