Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Tennis Rankings: चैंपियन नडाल चौथे स्थान पर पहुंचे, 18 साल की कोको गॉफ ने भी लगाई लंबी छलांग

राफेल नडाल फ्रेंच ओपन 2022 का खिताब जीतने के बाद ताजा एटीपी रैंकिंग में चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं महिलाओं में कोको गॉफ को भी बड़ा फायदा हुआ है।

Rajeev Rai Written by: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: June 06, 2022 16:05 IST
Rafael Nadal, Coco Gauff, ATP rankings, WTA rankings, Tennis Rankings, French Open 2022, French Open- India TV Hindi
Image Source : AP Rafael Nadal and Coco Gauff rises in Tennis rankings

फ्रेंच ओपन 2022 की समाप्ति के बाद पुरुष और महिला टेनिस रैंकिंग में बड़े स्तर पर उलटफेर हुए हैं। स्पेनिश दिग्गज राफेल नडाल ने रविवार को 14वीं बार खिताब जीता और उन्हें रैंकिंग में इसका ईनाम मिला। 22 ग्रैंडस्लैम जीतने वाले नडाल अब एक स्थान के फायदे के साथ चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं पहली बार ग्रैंडस्लैम फाइनल में खेलने वाले टूर्नामेंट के उपविजेता कैस्पर रूड दो स्थान के फायदे के साथ आठवें से बढ़कर करियर की सर्वश्रेष्ठ छठी रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। सर्बिया के नोवाक जोकोविच क्वॉर्टरफाइनल में नडाल के हाथों हारने के बावजूद शीर्ष पर बने हुए हैं।

महिला वर्ग में अमेरिका की युवा टेनिस सनसनी कोको गॉफ को भी बड़ा फायदा हुआ है। पहली बार ग्रैंडस्लैम फाइनल में पहुंची फ्लोरिडा में रहने वाली 18 साल की गॉफ को 10 स्थान का फायदा हुआ है। दुनिया की नंबर एक महिला खिलाड़ी इगा स्वियातेक के खिलाफ शिकस्त के बाद गॉफ सोमवार को जारी डब्ल्यूटीए रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ 13वें स्थान पर पहुंच गई। 

गॉफ इससे पहले कभी किसी ग्रैंडस्लैम के क्वार्टर फाइनल से आगे नहीं बढ़ पाई थी। वह रोलां गैरो पर एकल और युगल दोनों के फाइनल में पहुंचीं लेकिन हार गईं। उनकी युगल जोड़ीदार जेसिका पेगुला ने भी पहली बार एकल वर्ग के शीर्ष 10 में जगह बनाई। फ्रेंच ओपन क्वार्टर फाइनल में पहुंची जेसिका 11वें से आठवें सथान पर पहुंच गई हैं। जेसिका को भी स्वियातेक ने ही हराया था। पिछले साल फ्रेंच ओपन एकल और युगल खिताब जीतने वाली बारबरा क्रेसिकोवा पेशेवर युग में रोलां गैरो पर ट्रॉफी जीतने के बाद अगले टूर्नामेंट के पहले दौर में हारने वाली सिर्फ तीसरी महिला खिलाड़ी बनीं। वह नवीनतम रैंकिंग में दूसरे से 14वें स्थान पर खिसक गई हैं। 

गौरतलब है कि इस बार फ्रेंच ओपन का रैंकिंग पर असर अधिक समय तक रहेगा क्योंकि डब्ल्यूटीए और एटीपी दोनों पेशेवर टूर ने घोषणा की है कि वे 27 जून से शुरू हो रहे विंबलडन के अंक नहीं देंगे। ऑल इंग्लैंड क्लब ने यूक्रेन पर हमले के कारण रूस और बेलारूस के खिलाड़ियों को प्रतिबंधित करने का फैसला किया है जिसके बाद दोनों टूर ने यह कदम उठाया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement