Thursday, May 09, 2024
Advertisement

IND vs SA: विराट कोहली ने तीसरे टेस्ट से पहले की प्रेस कॉन्फ्रेंस, इन मुद्दों पर की बात

जोहान्बर्ग टेस्ट में चोट की वजह से बाहर होने वाले कोहली ने कहा है कि वह अब फिट है और तीसरे टेस्ट के लिए टीम में वापसी करेंगे।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: January 10, 2022 15:51 IST
Virat Kohli held a press conference before the third test, talked about these issues IND vs SA- India TV Hindi
Image Source : AP Virat Kohli held a press conference before the third test, talked about these issues IND vs SA

Highlights

  • भारतीय कप्तान विराट कोहली ने केपटाउन टेस्ट से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस की
  • कोहली ने बताया कि वह तीसरे टेस्ट के लिए फिट हैं
  • तीसरा टेस्ट 11 जनवरी से 15 जनवरी के बीच खेला जाएगा

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और निर्णयाक मुकाबले से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस की। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच आखिरी टेस्ट मैच 11 जनवरी से खेला जाना है। जोहान्बर्ग टेस्ट में चोट की वजह से बाहर होने वाले कोहली ने कहा है कि वह अब फिट है और तीसरे टेस्ट के लिए टीम में वापसी करेंगे। इसी के साथ उन्होंने अपनी कप्तानी के मुद्दे पर भी बात की।

कोहली ने कहा "मैं हमेशा देश के लिए प्रदर्शन पर गर्व करता हूं, कभी-कभी चीजें आपकी तरफ नहीं जाती हैं, पिछले एक साल में कई प्रभाव छोड़ने वाले प्रदर्शन किए हैं, कभी-कभी आंकड़ों को देखते हुए आपको खुशी नहीं होती है।"

विराट कोहली ने साल 2019 के बाद किसी भी फॉर्मेट में शतक नहीं जड़ा है। ऐसे में उनकी फॉर्म को लेकर निरंतर सवाल उठते रहे हैं। विराट ने अपने अलोचकों को जवाब दते हुए कहा "यह पहली बार नहीं है जब लोगों ने मेरे फॉर्म के बारे में बात की है, मेरे करियर में ऐसा कई बार हुआ है। 2014 में इंग्लैंड उन चरणों में से एक था। मैं अपने आप को उस नज़रिए से नहीं देखता जिस नज़र से बाहरी दुनिया मुझे देखती है। मानक खुद मेरे द्वारा निर्धारित किए गए हैं, वे बाहरी दुनिया से नहीं हैं, और किसी और से ज्यादा, मुझे टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने और नियमित रूप से टीम के लिए प्रदर्शन करने में बहुत गर्व महसूस होता है।"

टेस्ट टीम की कप्तानी को लेकर कोहली ने कहा  "जब मैंने टेस्ट में कप्तान के रूप में पदभार संभाला, तो भारत दुनिया में सातवें नंबर पर था। हम अब उस वास्तविकता से संबंधित नहीं हो सकते क्योंकि हम इतने लंबे समय से नंबर 1 हैं।"

कोहली ने इसी के साथ बताया कि मोहम्मद सिराज तीसर टेस्ट के लिए फिट नहीं है। हालांकि उन्होंने यह नहीं साफ किया है कि उनकी जगह टीम में कौन लेगा?

सिराज के रिप्लेसमेंट को लेकर कोहली ने कहा "तीसरे टेस्ट में सिराज की जगह कौन लेगा इस पर फैसला करना बाकी है। मैं कोच और उप कप्तान के साथ चर्चा करूंगा। लेकिन मुझे खुशी है कि मैं इस स्थिति में हूं जहां हमारे पास इतने सारे विकल्प हैं।"

इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कप्तान ने अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा को लेकर भी बात की। जोहन्सबर्ग टेस्ट से पहले इन दोनों अनुभवी खिलाड़ियों की फॉर्म को लेकर काफी सवाल उठ रहे थे, मगर दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में पुजारा-रहाणे ने शतकीय साझेदारी कर टीम को 200 के पार पहुंचाने में मदद की थी। हालांकि भारत वह टेस्ट 7 विकेट से हारा था।

कोहली ने इन दो अनुभवी बल्लेबाजों के बारे में कहा "रहाणे और पुजारा का अनुभव अनमोल है, ये दोनों खिलाड़ी इन परिस्थितियों में खेलना जानते हैं। हमने ऑस्ट्रेलिया और पिछले टेस्ट मैच इनको बेहतरीन खेल खेलते हुए देखा है।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement