Thursday, April 25, 2024
Advertisement

IPL 2020 : इन युवा खिलाड़ियों ने आईपीएल 2020 में मचाया धमाल, अपनी परफॉर्मेंस से जीता हर किसी का दिल

हर साल की तरह इस साल भी युवा खिलाड़ियों ने आगे बढ़-चढ़ कर अपनी प्रतिभा का जौहर दिखाया और सबका ध्यान अपनी और आकर्षित किया।

Lokesh Khera Written by: Lokesh Khera @lokeshkhera29
Updated on: November 12, 2020 11:27 IST
India Young Player Impress in IPL 2020 Ishan Kishan Surya Kumar Yadav Shubman Gill Devdutt Padikkal - India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM India Young Player Impress in IPL 2020 Ishan Kishan Surya Kumar Yadav Shubman Gill Devdutt Padikkal 

आईपीएल 2020 के फाइनल मुकाबले में मुंबई इंडियंस की जीत के साथ इस सीजन का अंत हुआ। आईपीएल के 13 सीजन में मुंबई इंडियंस की यह रिकॉर्ड 5वीं जीत है। मुंबई के बाद चेन्नई सुपर किंग्स ने अभी तक सबसे अधिक तीन खिताब जीते हैं, वहीं दिल्ली कैपिटल्स, किंग्स इलेवन पंजाब और रॉयल चैलेंजर्स जैसी टीमें अभी तक एक भी खिताब नहीं जीत पाई है।

खैर हर साल की तरह इस साल भी युवा खिलाड़ियों ने आगे बढ़-चढ़ कर अपनी प्रतिभा का जौहर दिखाया और सबका ध्यान अपनी और आकर्षित किया। पहले तो ऐसा होता था कि एक दो युवा खिलाड़ी ही अपनी प्रतिभा से सुर्खियां बटौर पाते थे, लेकिन इस बार कई खिलाड़ियों ने नाम कमाया है। कुछ खिलाड़ी तो ऐसे भी हैं जिन्होंने अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा रन भी बनाए हैं। आइए जानते हैं इन खिलाड़ियों के बारे में-

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : फाइनल मुकाबले में मिली हार से निराश हैं ऋषभ पंत, ट्वीट कर कही ये बात

ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव (मुंबई इंडियंस)

मुंबई इंडियंस की आईपीएल की 5वीं जीत में ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव ने अहम भूमिका निभाई है, इन दोनों बल्लेबाजों ने टीम के मिडिल ऑर्डर को काफी अच्छे से संभाला है। शुरुआत में मुंबई ने ईशान किशन के ऊपर सौरभ तिवारी को मौका दिया था, लेकिन उन्होंने ज्यादा देर ना करते हुए कुछ मैचों बाद ही ईशान किशन को प्लेइंग इलेवन में शामिल कर लिया। किशन मुंबई के लिए 516 रनों के साथ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे। 14 मैचों में उन्होंने यह रन 57 से अधिक की औसत से बनाए। 

वहीं तीन नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सूर्यकुमार यादव ने भी इस सीजन काफी सूर्खियां बटौरी, वहीं मुंबई के लिए 480 रनों के साथ तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। 145 से अधिक के स्ट्राइकरेट से खेलते हुए उन्होंने इस सीजन 4 अर्धशतक लगाए वहीं कई मौकों पर उन्होंने टीम के लिए मैच जिताऊ पारी भी खेली।

देवदत्त पडिक्कल (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल ने इसी साल आईपीएल में डेब्यू किया और अपनी प्रतिभा का जौहर दिखाया। आरसीबी के लिए खेले 15 मैचों में उन्होंने 5 अर्धशतकों की मदद से विराट कोहली (466) और एबी डी विलियर्स (454) से अधिक 473 रन बनाए। आरसीबी ने पिछले साल ही पडिक्कल को अपनी टीम में शामिल किया था, लेकिन उन्हें डेब्यू करने का मौका यूएई में मिला। पडिक्कल ने अपने पहले चार मुकाबलों में तीन अर्धशतकीय पारी खेली थी। पडिक्कल को इस लाजवाब परफॉर्मेंस की वजह से  'इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर' का भी अवॉर्ड मिला।

ये भी पढ़ें - ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए यूएई से रवाना हुई भारतीय क्रिकेट टीम

शुभमन गिल (कोलकाता नाइट राइडर्स)

कोलकाता नाइट राइडर्स के सलामी बल्लेबाज और भारतीय टीम के उभरते सितारे शुभमन गिल इस साल अपनी टीम के लिए सबसे अधिक 440 रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे। गिल का इस सीजन का सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 70 रन का रहा। गिल के बल्ले से यह पारी आईपीएल 2020 के 8वें मुकाबले में ही निकली थी और उन्होंने अपने दम पर केकेआर को यह मैच जिताया था। गिल ने इस सीजन में कुल 3 अर्धशतकीय पारी खेली।

ये भी पढ़ें - ईशान किशन और सुर्यकुमार यादव बने मध्यक्रम में मुंबई इंडियंस के हीरो

संजू सैमसन और राहुल तेवतिया (राजस्थान रॉयल्स)

राजस्थान रॉयल्स के लिए इस साल सबसे ज्यादा सुर्खियां दो भारतीय युवा खिलाड़ी संजू सैमसन और राहुल तेवतिया ने बटौरी। सैमसन ने जहां शारजाह में दो तूफानी अर्धशतकीय पारियों के साथ सीजन का आगाज किया था, वहीं राहुल तेवतिया ने बड़े खिलाड़ियों के फेल होने के बाद अपनी टीम को अकेले दम पर कुछ मैच जिताए थे। संजू सैमसन इस साल राजस्थान के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे और उन्होंने इस सीजन कुल 375 रन जोड़े। वहीं राहुल तेवतिया ने 42 से अधिक की औसत से 255 रन बनाने के साथ-साथ 10 विकेट भी चटकाए।

टी नटराजन (सनराइजर्स हैदराबाद)

अगर किसी अनकैप खिलाड़ी ने इस साल सबसे ज्यादा प्रभावित किया है तो वह है टी नटराजन। उन्होंने अपनी लाजवाब यॉर्कर से यह बता दिया है कि वह आगे आने वाले कुछ समय में भारतीय टीम के यॉर्कर किंग बन सकते हैं। नटराजन ने इस साल आईपीएल 2020 में सबसे ज्यादा यॉर्कर गेंदें डालने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। इस सीजन में खेले 16 मैचों में उन्होंने 16 विकेट लिए, वहीं इस दौरान उन्होंने 136 डॉट गेंदें भी डाली। नटराजन को इस लाजवाब प्रदर्शन का फल टीम इंडिया की जर्सी के रूप में मिला। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर उनका चयन भारतीय टी20 टीम में हुआ है।  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement