Sunday, April 28, 2024
Advertisement

लॉकडाउन में जनता की सेवा में जुटे हैं कबड्डी के स्टार खिलाड़ी अनूप कुमार

इन दोनों कोरोना के बीच जंग में अनूप कुमार बतौर हरियाणा पुलिस इंस्पेक्टर काम कर रहे हैं व लोगों की मदद भी कर रहे हैं।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: May 28, 2020 22:06 IST
Anup Kumar- India TV Hindi
Image Source : INSTA- ANUPKUMAR_KABADDI Anup Kumar

भारतीय राष्ट्रीय कबड्डी टीम को साल 2016 में ऐतिहासिक जीत दिलाने वाले पूर्व भारतीय कप्तान अनूप कुमार ने लॉकडाउन के दौरान लोगों को घरों में रहने का आग्रह किया है। शांत स्वभाव वाले अनूप कबड्डी को लेकर बहुत संजीदा रहे हैं और शुरुआत से ही प्रतिष्ठित प्रो कबड्डी लीग का हिस्सा रहे हैं। इतना ही नहीं इसके बाद वो पुणेरी पल्टन के कोच भी हैं। हलांकि इन दोनों कोरोना के बीच जंग में वो बतौर हरियाणा पुलिस इंस्पेक्टर काम कर रहे हैं व लोगों की मदद भी कर रहे हैं।

इस तरह कबड्डी के मैदान से इतर बतौर पुलिस अधिकारी हरियाणा में काम करने के बारे में अनूप कुमार ने इन्स्टाग्राम लाइव चैट सीरीज 'Beyond The Mat' पर कहा, "मुझे रेवाड़ी, हरियाणा में तैनात किया गया है और मैं यथासंभव ड्यूटी पर जाने की कोशिश करता हूं ताकि मैं जमीनी स्तर पर लोगों को घर पर रहने के लिए समझा सकूं। सभी से मेरा एकमात्र अनुरोध है कि सरकार के दिशानिर्देशों का पालन करें और घर पर रहें क्योंकि यही एकमात्र रास्ता है जिससे हम इस समस्या को रोक सकते हैं। ”

वहीं साल 2016 के कबड्डी विश्वकप में साउथ कोरिया के खिलाफ अचानक भारत की हार पर बात करते हुए अनूप ने कहा, "हर हार के साथ हम एक सबक सीखते हैं, व्यक्तिगत रूप से, मुझे लगता है कि मैंने खेल के दौरान कुछ गलतियां कीं, जिससे हमें मैच का गंवाना पड़ा, यह दुखद था लेकिन हमारे कोच ने कभी उम्मीद नहीं खोई और हमें प्रेरित करते रहे। हमने हर मैच उसके बाद और अधिक आत्मविश्वास के साथ खेला और मुझे पता था कि हमारे पास एक शानदार टीम थी जो टूर्नामेंट जीत सकती थी।”

वहीं अनूप कुमार ने आज के युवाओं संदेश देते हुए कहा, "अनुशासन हमेशा सबसे पहले आता है, भले ही आप एक महान खिलाड़ी हों, आपको एक अच्छे स्वभाव के साथ एक अच्छा इंसान बनने की जरूरत है। आजकल युवाओं को प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) जैसे प्लेटफॉर्म मिल रहे हैं जो हमारे पास कभी नहीं थे, अब सुविधाओं में सुधार हुआ है लेकिन हमने अपने समय के दौरान कठिनाइयों को देखा है और इसलिए उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि वे खेल खेलते समय अनुशासित रहें। कड़ी मेहनत करते रहें, एक बेहतर खिलाड़ी बनने का लक्ष्य रखें और यदि आप एक अच्छे दिल और अनुशासन के साथ खेलते हैं, तो आप और अधिक लोगों को इस खेल की प्रशंसा करते देखेंगे। ”

ये भी पढ़े : COVID –19 के चलते इस साल गोवा में होने वाले 36वें नेशनल गेम्स हुए स्थगित

अंत में अनूप कुमार ने उस बात पर भी प्रकाश डाला जब खिलाड़ी मैच के दौरान कबड्डी मैट की कसम भी खाते हैं। जिसके बारे में अनूप ने कहा, "आप इसे एक प्रकार की परंपरा कह सकते हैं, हम अपने सीनियर्स को ऐसा करते देखते थे और फिर हम उनका अनुसरण करते थे। सभी खिलाड़ियों के लिए मैट भगवान की तरह होती है और हम मैट का सम्मान करते हैं। और डिफेंडर इसका खंडन करता है, मैट द्वारा कसम खाने का मतलब है कि वह झूठ नहीं बोल रहा है और डिफेंडर को अलग-अलग कारणों से नहीं जाना जा सकता है, यह उसका संकेत है कि वह सच कह रहा है।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement