Friday, April 26, 2024
Advertisement

Indian Wrestlers CWG 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स में पहलवानों का जलवा, बजरंग, साक्षी और दीपक ने जीते गोल्ड मेडल

CWG 2022 Indian Wrestler: कॉमनवेल्थ गेम्स के आठवें दिन भारतीय पहलवानों ने जमकर मेडल बटोरे। बजरंग पुनिया में बर्मिंघम में कुश्ती से भारत के लिए पहल गोल्ड मेडल जीता।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Updated on: August 06, 2022 0:32 IST
Sakshi Malik, Bajrang Punia, Anshu Malik- India TV Hindi
Image Source : PTI Sakshi Malik, Bajrang Punia, Anshu Malik

Highlights

  • भारतीय पहलवानों का जलवा
  • कॉमनवेल्थ गेम्स के आठवें दिन भारतीय पहलवानों ने दिलाए 3 गोल्ड, 1 सिल्वर और 1ब्रॉन्ज
  • बजरंग, दीपक और साक्षी ने जीते गोल्ड मेडल

Indian Wrestlers CWG 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स के आठवें दिन रेसलिंग कंपिटिशन की शुरुआत हुई और देखते ही देखते भारतीय पहलवान हर तरफ छा गए। उन्होंने बर्मिंघम के रेसलिंग एरिना में जमकर जलवा बिखेरा। शुक्रवार को भारत के चार पहलवानों ने फाइनल में जगह बनाने में कामयाबी पाई। बजरंग पूनिया और दीपक पूनिया ने पुरूष वर्ग में फाइनल में जगह बनाई तो महिलाओं के वर्ग में साक्षी मलिक और अंशु मलिक ने फाइनल अपनी जगह पक्की की। इन चारों रसलर्स में सबसे पहले गोल्ड मेडल अपने नाम करने वाले पहलवान बने बजरंग पूनिया।  

बजरंग पूनिया ने कुश्ती में दिलाया पहला गोल्ड

बजरंग पूनिया ने पुरुषों के 65 किलोग्राम फ्री स्टाइल में क्वॉर्टरफाइनल बाउट से शुरुआत की जिसमें उन्होंने मारीशस के जीन बानडोऊ को बड़ी आसानी से 6-0 से हरा दिया। पूनिया ने सेमीफाइनल बाउट में इंग्लैंड के जॉर्ज राम को काफी हद तक एकतरफा मुकाबले में 10-0 से शिकस्त देकर भारत के लिए एक और सिल्वर मेडल पक्का कर दिया।

फाइनल में उनका मुकाबला कनाडा के लैचलन मैकलिन से हुआ। भारतीय पहलवान को पहली बार फाइनल बाउट में जीत के लिए मेहनत करनी पड़ी। उन्होंने इस मुकाबले में कनाडा के पहलवान को 9-2 से हाराया। इस जीत के साथ पूनिया ने भारत की झोली में सातवां गोल्ड मेडल डाल दिया।

साक्षी मलिक ने कुश्ती में दिलाया दूसरा गोल्ड

भारतीय पहलवान साक्षी मलिक ने महिलाओं का 62 किलो वर्ग के फ्री स्टाइल सेमीफाइनल मुकाबले में कैमरून की पहलवान बर्थ एमिलियेन को 10-0 से हराया। इस जीत के साथ 2016 ओलंपिक की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट ने अपना सिल्वर मेडल पक्का कर लिया। फाइनल में साक्षी का मुकाबला हुआ कनाडा की रेसलर एना गोंजालेज से। इस खिताबी बाउट में भारतीय पहलवान ने कनाडा की पहलवान को चित्त करके गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया। ये भारत की झोली आया आठवां स्वर्ण पदक था।

दीपक पूनिया ने कुश्ती से दिलाया तीसरा गोल्ड मेडल

भारतीय पहलवान दीपक पूनिया ने मेंस फ्री स्टाइल 86 किलो वर्ग के अपने पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड के रेसलर मैथ्यू ऑक्सेनहम को 10-0 से हराया। पूनिया ने क्वॉर्टरफाइनल बाउट में सियरा लियोन के शेगू कासेगबामा को 10-0 से हाराया। इस जीत के साथ दीपक ने सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की की। भारतीय पहलवान ने सेमीफाइनल बाउट में कनाडा के एलेक्जेंडर मूर को 3-1 से हराया। फाइनल में उनका मुकाबला पाकिस्तान के पहलवान मोहम्मद इनाम से हुआ। गोल्ड मेडल बाउट में आर्च राइवल्स पाकिस्तान के रेसलर को उन्होंने 3-0 से हराया। इस जीत से भारत को एक ही दिन में कुश्ती से तीन गोल्ड मेडल मिल गए और ये उसकी झोली में आया नौवां गोल्ड मेडल भी था।

अंशू मलिक ने कुश्ती में दिलाया पहला पदक

भारतीय महिला पहलवान अंशू मलिक ने महिलाओं के 57 किलो वर्ग के फ्री स्टाइल सेमीफाइनल मुकाबले में श्रीलंका की पहलवान नेथमी पोरुथोटगे को बड़ी आसानी से एक मिनट से कुछ ज्यादा के समय में 10-0 से हराया। अब बारी फाइनल मुकाबले की थी, दांव पर गोल्ड मेडल था और कॉमनवेल्थ गेम्स में डेब्यू कर रहीं भारतीय पहलवान के सामने नाइजीरिया की अनुभवी रेसलर ओडुनायो एडिकुओरोए थीं। अंशू मलिक को फाइनल मुकाबले में नाइजीरिया की पहलवान एडिकुओरोए से 4-6 से शिकस्त का सामना करना पड़ा। इस हार के बावजूद वे भारत की झोली में सिल्वर मेडल डालने में सफल रहीं। ये कुश्ती से भारत की झोली में आया पहला पदक था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement