Friday, April 19, 2024
Advertisement

Yearender 2021: टेनिस जगत से जुड़ी ये रही साल 2021 की 10 सबसे बड़ी खबरें

साल 2021 में नोवाक जोकोविच इतिहास रचते रचते चूक गए तो वहीं नाओमी ओसाका ने खेल की जगह अपने मानसिक स्वास्थय को दी प्राथमिकता। चोट के कारण फेडरर और नडाल इस साल नहीं कर पाए कोई खास कमाल।

Raviraj Bhardwaj Written by: Raviraj Bhardwaj @raviraj1777
Updated on: December 31, 2021 11:11 IST
Yearender 2021- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Yearender 2021

2021 का साल टेनिस प्रेमियों के लिए काफी मिला-जुला रहा। इस साल कई ऐसे मौके आए जिसे टेनिस फैंस कभी भुला नहीं पाएंगे। हर साल की तरह इस वर्ष भी टेनिस के मैदान पर कई नए रिकॉर्ड्स बने और टूटे। कई युवा खिलाड़ियों ने इस साल अपनी एक अलग पहचान बनाई। वहीं, कुछ के सपने चकनाचूर हो गए। साथ ही मैदान के बाहर हुई कुछ घटनाओं ने भी फैंस को चौंका दिया।

आइये जानते हैं साल 2021 में टेनिस से जुड़ी 10 बड़ी खबरें:

1. इतिहास रचने के करीब पहुंचे जोकोविच

नोवाक जोकाविच के लिए 2021 का साल उनके टेनिस करियर के सबसे बेहतरीन सालों में से एक रहा। इस साल जोकोविच ने तीन ग्रैंडस्लैम खिताब अपने नाम किए। जिसमें ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन और विंबलडन खिताब शामिल है। जोकोविच यूएस ओपन के भी फाइनल में पहुंचने के साथ कैलेंडर ग्रैंडस्लैम जीतने के करीब आ गए थे। लेकिन फाइनल में दानिल मेदवेदव ने जोकोविच का सपना पूरा नहीं होने दिया। गौरतलब है कि इस साल तीन ग्रैंडस्लैम जीतने के साथ ही जोकोविच ने सबसे ज्यादा मेंस सिंगल्स ग्रैंडस्लैम (20) ​जीतने के फेडरर और नडाल के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

2.  एम्मा रादुकानू ने रचा इतिहास

ब्रिटेन की युवा टेनिस खिलाड़ी एम्मा रादुकानू ने यूएस ओपन 2021 का खिताब अपने नाम करने के साथ ही इतिहास रच दिया। रादुकानू बतौर क्वालिफायर ओपन एरा (1968 से अब तक) में ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाली दुनिया की पहली खिलाड़ी बन गई। साथ ही रादुकानू पिछले 44 साल में ग्रैंडस्लैम जीतने वाली पहली महिला ब्रिटिश खिलाड़ी भी बन गई। इसके अलावा रादुकानू ने रूस की पूर्व टेनिस स्टार मारिया शारापोवा के बाद ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाली दुनिया की सबसे युवा टेनिस खिलाड़ी भी गौरव हासिल किया।

3. कैंसर को मात देकर कोर्ट पर लौटीं सुआरेज नवारो
स्पेन की 33 वर्षीय महिला टेनिस खिलाड़ी कार्लो सुआरेज नवारो ने इस साल कैंसर को मात देकर आखिरी बार टेनिस कोर्ट पर वापसी की। सितंबर 2020 में सुआरेज कैंसर की चपेट में आ गईं थी। लंबे इलाज के बाद उन्होंने इस साल फ्रेंच ओपन में वापसी की। इसके अलावा उन्होंने विंबलडन, यूएस ओपन और ओलंपिक में भी हिस्सा लिया। सुआरेज नवारो को 'WTA कमबैक प्लेयर ऑफ द ईयर' के अवॉर्ड से नवाजा गया। 

4. नाओमी ओसाका ने मेंटल फिटनेस को दी तरजीह
जापान की टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका ने साल 2020 के फॉर्म को जारी रखते हुए इस साल के पहले ग्रैंडस्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब अपने नाम कर लिया। हालांकि इसके बाद ओसाका के साल कुछ ज्यादा अच्छा नहीं रहा। फ्रेंच ओपन के दौरान ओसाका ने बताया कि वो प्रेस कांफ्रेस के दौरान असहज महसूस करती हैं और वो इसमें शामिल नहीं होना चाहती हैं। हालांकि फ्रेंच ओपन के दौरान प्रेंस कांफ्रेस में शामिल होना अनिवार्य था इसलिए ओसाका ने पहले दौर का मैच जीतने के बाद इस टूर्नामेंट से अपना नाम वापिस ले लिया। इसके साथ ही उन्होंने विंबलडन में भी हिस्सा नहीं लिया। यूएस ओपन में ओसाका तीसरे दौर में ही हारकर बाहर हो गई। जिसके बाद उन्होंने अनिश्चित काल के लिए टेनिस से ब्रेक लेने का फैसला किया।

5. रोजर फेडरर की हुई एक और सर्जरी
साल 2020 में सर्जरी के बाद टेनिस से लंबे समय के लिए दूर रहे रोजर फेडरर से इस साल फैंस को वापसी की काफी उम्मीदें थी। लेकिन घुटने की चोट के कारण फेडरर के लिए ये साल किसी बुरे सपने से कम नहीं रहा। फेडरर इस साल फ्रेंच ओपन के चौथे दौर में पहुंचे लेकिन इसके बाद घुटने में तकलीफ के कारण उन्होंने टूर्नामेंट को बीच में ही छोड़ दिया। फेडरर ने विंबलडन  के क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय किया जहां उन्हें हयूबर्ट हकार्ज के हाथों अप्रत्याशित हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद फेडरर की एक बार फिर से घुटने की सर्जरी हुई और वो पूरे साल टेनिस से दूर रहे।

6. सेरेना विलियम्स का सपना रहा अधूरा
इस साल रिकॉर्ड 24वां ग्रैंडस्लैम जीतने का सेरेना विलियम्स का सपना चोट के कारण अधूरा रह गया। सेरेना इस साल कोई भी ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने में कामयाब नहीं हो सकीं। चोट के कारण सेरेना को  विंबलडन के पहले दौर के मैच के दौरान ही कोर्ट छोड़ना पड़ा। मैच के दौरान सेरेना को काफी दर्द महसूस हुआ और उन्होंने नम आंखों से सेरेना ने कोर्ट को छोड़ा। इसके साथ ही साल 2014 के बाद ये पहला मौका था जब वो इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के फाइनल तक नहीं पहुंच सकीं। इसके बाद सेरेना इस साल किसी और टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले सकीं। 

7. रौलां गैरों स्टेडियम में राफेल नडाल की लगी प्रतिमा
क्ले कोर्ट के बादशाह और रिकॉर्ड 13 बार के फ्रेंच ओपन चैंपियन राफेल नडाल को फ्रेंच टेनिस फेडरेशन ने से सम्मानित किया। रोलां गैरों स्टेडियम में आम जनता के लिए नए प्रवेश द्वार पर नडाल की 3 मीटर लंबी प्रतिमा का अनावरण किया गया। प्रतिमा को शिल्पकार जोर्डी फर्नांडेज ने बनाया जिसमें नडाल सिग्नेचर टॉपस्पिन फोरहैंड लगाते दिख रहे हैं।

8. पेंग शुआई के गायब होने की खबरें आई सामने
चीन की 35 वर्षीय टेनिस स्टार पेंग शुआई ने इस साल अपने देश के पूर्व उप प्रधानमंत्री पर यौन उत्पीड़न का सनसनीखेज आरोप लगाकर खलबली मचा दी। पेंग ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए लिखा कि पूर्व उप प्रधानमंत्री झांग गाओली ने लगातार इनकार करने के बावजूद उनके यौन संबंध बनाया। इस बाद से पेंग शुआई के गायब होने की खबरें लगातार सामने आने लगी। इसको लेकर पूरे टेनिस जगत ने चिंता जाहिर की। हालांकि कुछ दिन पहले पेंग अपने आरोपों से मुकर गई।  पेंग शुआई ने सिंगापुर के एक अखबार से कहा कि उन्होंने कभी यौन उत्पीड़न की बात नहीं कही। उनका सोशल मीडिया अकाउंट हैक कर लिया गया था इस कारण ऐसा पोस्ट किया गया।

9. बारबरा क्रेजीकोवा की बड़ी उपलब्धि
चेक गणराज्य ने बारबरा क्रेजीकोवा ने इस साल कई नए मुकाम हासिल किए। फ्रेंच ओपन का महिला सिंगल्स और डबल्स खिताब जीतकर बारबरा क्रेजीकोवा ने इतिहास रच दिया। पिछले दो दशकों में वो ये उपलब्धि हासिल करने वाली दुनिया की पहली महिला टेनिस खिलाड़ी बन गई। WTA रैंकिंग में साल की शुरुआत टॉप-100 के बाहर करने वाली क्रेजीकोवा ने साल का अंत वर्ल्ड रैंकिंग में 5वें स्थान पर रहते हुए किया।

10. ज्वेरेव ने किया साल का शानदार अंत
जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने टोक्यो ओलंपिक खेलों के मेंस सिंगल्स का गोल्ड मेडल अपने नाम किया। फाइनल में ज्वेरेव ने रूस के कारेन खाचनोव को 6-3, 6-1 से हराकर अपने देश के लिए सोने का तमगा जीता। वहीं उन्होंने दानिल मेदवेदव को हराकर निटो एटीपी फाइनल्स का खिताब भी अपने नाम कर लिया। इस जीत के बाद ज्वरेव की रैंकिंग में भी सुधार आया। जर्मन टेनिस स्टार साल का अंत दुनिया के नंबर-3 टेनिस खिलाड़ी के तौर पर किया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement