Friday, May 10, 2024
Advertisement

CWG 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स के तीसरे दिन भारत को कितने पदक की हुई आमदनी? जानिए एथलीट्स ने क्या-क्या पाया

CWG 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स के दूसरे दिन भारत की झोली में जहां चार मेडल्स आए वहीं भारतीय समयानुसार तीसरे दिन भारत को सिर्फ एक पदक की आमदनी हुई।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Updated on: August 01, 2022 19:06 IST
India day 3 at CWG 2022- India TV Hindi
Image Source : TWITTER India day 3 at CWG 2022

Highlights

  • तीसरे दिन भारत को मिला एक गोल्ड मेडल
  • निकहत जरीन ने नॉकआउट कर जीता मैच
  • भारत बैडमिंटन मिक्स्ड टीम के सेमीफाइनल में

CWG 2022: बर्मिंघम में जारी कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth Games 2022) के तीसरे दिन भारतीय एथलीट्स ने कई डिसीप्लीन्स में हिस्सा लिया, उसे कई में जीत मिली तो कुछ में हार का भी सामना करना पड़ा। अगर तीसरे दिन की तुलना खेलों के दूसरे दिन से करें तो मेडल टैली में भारत के लिए मामला थोड़ा हल्का ही रहा। दूसरे दिन भारत की झोली में जहां चार मेडल्स आए वहीं भारतीय समयानुसार तीसरे दिन भारत को सिर्फ एक पदक की आमदनी हुई। आइये देखते हैं गेम्स के तीसरे दिन भारत के लिए क्या रहा खास।

भारत को जेरेमी ने दिलाया दूसरा गोल्ड

कॉमनवेल्थ गेम्स के तीसरे दिन भारत को दूसरा गोल्ड मेडल मिला। यह गोल्ड मेडल जीता वेटलिफ्टर जेरेमी लालरिनुंगा ने। उन्होंने 67 किलोग्राम वर्ग में दो गेम रिकॉर्ड के साथ भारत को स्वर्ण पदक दिलाया। क्लीन एंड जर्क में वह चोटिल हो गए और दर्द के कारण बोर्ड पर ही गिर गए लेकिन इससे पहले वे देश के लिए सोने का दूसरा तमगा पक्का कर चुके थे। उन्होंने कुल 300 किलोग्राम वजन (स्नैच और क्लीन एंड जर्क में) उठाकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया। उन्होंने स्नैच में 140 किलोग्राम और क्लीन एंड जर्क में 160 किलोग्राम का वेट उठाकर दो नए गेम रिकॉर्ड बना दिए।

Koo AppIndia’s 2nd GOLD at #CWG2022! Absolutely priceless moment!! Super proud of you, young Champ! Wish you a speedy recovery, #JeremyLalrinnunga.

View attached media content

- YASMinistry (@YASMinistry) 31 July 2022

 

पुरुष हॉकी टीम ने की जीत से शुरुआत

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने कॉमनवेल्थ गेम्स में जीत के साथ आगाज किया है। पहले मुकाबले में कप्तान मनप्रीत सिंह की भारतीय टीम ने घाना को 11-0 से करारी शिक्स्त दी इस मैच में भारत के सभी खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। इस मुकाबले में हरमनप्रीत सिंह ने गोल की हैट्रिक लगाई। भारत अब अपना दूसरा मुकाबला सोमवार एक अगस्त को इंग्लैंड के खिलाफ खेलेगा।

भारतीय महिला टीम ने टी20 मैच में पाकिस्तान को हराया

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के अपने दूसरे मुकाबले में पाकिस्तान को आठ विकेट से हराया। पाकिस्तान की पूरी टीम 18 ओवर में 99 रनों पर ऑलआउट हो गई थी। जवाब में भारत ने 11.4 ओवर में दो विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। यह गेम्स में भारतीय टीम की पहली जीत थी।

भारतीय बैडमिंटन टीम मिक्स्ड डबल्स टीम इवेंट के सेमीफाइनल में पहुंची

बैडमिंटन के मिक्स्ड टीम इवेंट के क्वॉर्टरफाइनल में भारत ने साउथ अफ्रीका को 3-0 से शिकस्त देकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली। पहले मैच में अश्विनी पोनप्पा और सुमीत रेड्डी की मिक्स्ड डबल्स जोड़ी ने साउथ अफ्रीका की इलियट और जॉर्डन की जोड़ी को 2-0 से हराया और भारत ने साउथ अफ्रीका पर 1-0 की बढ़त बना ली।

मेंस सिंगल्स मैच में भारत के स्टार शटलर लक्ष्य सेन ने साउथ अफ्रीका के कैडेन ककोरा को लगातार दो गेम्स में 21-5, 21-6 से हराया और भारत को 2-0 की लीड दिला दी।

तीसरे मैच में वुमेंस सिंगल्स मुकाबला हुआ जिसे आकर्षी सोल्ज ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीधे गेम्स में 21-11, 21-16 से जीत लिया। इस जीत के साथ भारत ने साउथ अफ्रीका पर 3-0 मात देकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली।  

निकहत जरीन ने जीता राउंड ऑफ 16 मुकाबला

भारतीय स्टार महिला मुक्केबाज निकहत जरीन ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के राउंड ऑफ 16 में जबरदस्त प्रदर्शन किया और पूरी ठसक के साथ क्वॉर्टरफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली। निकहत ने 48 - 50 किलो लाइट फ्लाई कैटेगरी में अपनी विरोधी मुक्केबाज मोजाम्बिक की हेलेना इस्माइल बगाओ को दो राउंड के बाद ही नॉकआउट कर दिया। भारतीय बॉक्सर ने शुरुआती दो राउंड में बगाओ पर इतने पंच बरसाए कि रेफरी को तीसरे राउंड से पहले ही निकहत जरीन को विजेता घोषित करना पड़ा।

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement