Friday, March 29, 2024
Advertisement

Neeraj Chopra Javelin Price: किसने खरीदा नीरज चोपड़ा का टोक्यो ओलंपिक वाला भाला? हो गया खुलासा

Neeraj Chopra Javelin Price: नीरज चोपड़ा ने 2020 टोक्यो ओलंपिक में जेवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा था। वहां से लौटने के बाद जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमाम भारतीय एथलीट्स की मेजबानी की तब उन्होंने पीएम को ओलंपिक में उपयोग में लाया अपना एक भाला भेंट किया था।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Published on: September 02, 2022 20:55 IST
Neeraj Chopra- India TV Hindi
Image Source : PTI Neeraj Chopra

Highlights

  • नीरज चोपड़ा ने ओलंपिक वाला भाला पीएम मोदी को किया था भेंट
  • नमामि गंगे कार्यक्रम के लिए चोपड़ा के जेवलिन का हुआ था इ-ऑक्शन
  • नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में जीता था गोल्ड मेडल

Neeraj Chopra Javelin Price: भारत के चैंपियन एथलीट नीरज चोपड़ा का जेवलिन जिसका 1.5 करोड़ रुपए में ई-ऑक्शन हुआ था, उसे और किसी ने नहीं बल्कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने खरीदा था। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

नीरज चोपड़ा ने पीएम मोदी को भेंट किया था अपना भाला

नीरज चोपड़ा ने 2020 टोक्यो ओलंपिक में जेवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा था। वहां से लौटने के बाद जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमाम भारतीय एथलीट्स की मेजबानी की तब उन्होंने पीएम को ओलंपिक में उपयोग में लाया अपना एक भाला भेंट किया था।

इसके बाद कई अन्य चीजों के साथ चोपड़ा के जेवलिन का भी ई-ऑक्शन किया गया जिससे मिली राशि नमामि गंगे कार्यक्रम में लगा दी गई। नमामि गंगे एक नेक काम है और बोर्ड के पदाधिकारियों को लगा कि देश के प्रमुख खेल संगठनों में से एक होने के नाते यह देश के प्रति उनका कर्तव्य है। बीसीसीआई ने कोरोना महामारी के दौरान भी ‘पीएम केयर्स फंड’ में 51 करोड़ रूपये दिये थे।

भारतीय एथलीट्स से मिले तमाम वस्तुओं की नीलामी सितंबर-अक्टूबर 2021 में हुई थी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने चोपड़ा के भाले के अलावा भारतीय पैरालंपिक स्क्वॉड के हस्ताक्षर वाला अंगवस्त्र भी एक करोड़ रूपये में खरीदा था।

चोपड़ा के भाले के साथ भवानी देवी की तलावर भी करोड़ से ज्यादा रुपए में बिकी

ई-नीलामी में 1348 स्मृति चिन्ह बिके जिनमें खेलों से जुड़े सामान भी थे। इनके लिए 8600 बोलियां लगाई गई। इसके अलावा भी कुछ और वस्तुओं पर बोली लगाई गई। चोपड़ा का भाला ई-ऑक्शन में सबसे महंगा बिका जबकि भवानी देवी की तलवार सवा करोड़ रूपए में और पैरालंपिक चैंपियन सुमित अंतिल का भाला एक करोड़ 20 हजार रूपये में बिका। लवलीना बोरगोहेन के बॉक्सिंग ग्लव्स 91 लाख रूपए में बिके।

नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतकर रचा था इतिहास

चोपड़ा ने हाल ही में वह भाला लुसाने स्थित ओलंपिक संग्रहालय में दिया है जिससे उन्हें टोक्यो गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था। भारतीय स्टार एथलीट ने 2020 ओलंपिक में 88.39 मीटर के थ्रो के साथ गोल्ड मेडल जीता था। नीरज चोपड़ा ओलंपिक ट्रैक एंड फील्ड इवेंट में गोल्ड मेडल जीतने वाले भारत के पहले और इकलौते एथलीट हैं।     

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement