Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

क्रिकेट के ’बॉक्स ऑफिस’ स्टार शेन वार्न को श्रद्धांजलि देने के जुटेंगे हजारों लोग

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज स्पिनर शेन वार्न को बुधवार को श्रद्धांजलि देने के लिए मेलबर्न क्रिकेट मैदान में कई जाने माने चेहरों के साथ हजारों की संख्या में उनके प्रशंसक मौजूद रहेंगे। 

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: March 29, 2022 16:24 IST
File photo of legendary spinner Shane Warne- India TV Hindi
Image Source : GETTY File photo of legendary spinner Shane Warne

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज स्पिनर शेन वार्न को बुधवार को श्रद्धांजलि देने के लिए मेलबर्न क्रिकेट मैदान में कई जाने माने चेहरों के साथ हजारों की संख्या में उनके प्रशंसक मौजूद रहेंगे। क्रिकेट के मैदान के अंदर अपने खेल और मैदान के बाहर अपने असाधारण व्यक्तित्व से लगातार सुर्खियां बटोरने वाले वार्न चार मार्च को थाईलैंड में अपने कमरे में अचेत मिले थे, जिन्हें बाद में मृत घोषित किया गया। उनका निधन संदिग्ध रूप से दिल का दौरा पड़ने से हुआ। क्रिकेट के मैदान के अंदर अपनी बलखाती गेदों से दुनिया भर के बल्लेबाजों को चकमा देने वाले वार्न मैदान के बाहर अपनी असाधारण जीवन शैली के लिए जाने जाते थे। 

IPL 2022: पहले ही मैच में धमाका कर आयुष बडोनी ने मचाई सनसनी, पंत के कोच से सीखे क्रिकेट के गुर

उन्होंने क्रिकेट के अपने शुरूआती दिनों में ‘सदी की सर्वश्रेष्ठ गेंद’ पर इंग्लैंड के दिग्गज माइक गैटिंग को बोल्ड कर 1990 के दशक में लगभग खत्म हो चुकी लेग स्पिन की कला को फिर जीवंत किया था। इंग्लैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने वाले वार्न ने भारतीय उपमहाद्वीप, कैरेबियाई देशों और दक्षिण अफ्रीका में भी अपने प्रदर्शन का लोहा मनवाया। बुधवार को मेलबर्न क्रिकेट मैदान में होने वाली उनकी श्रद्धांजलि सभा में 50,000 से अधिक लोग जुटेंगे। वॉर्न के लिए इस मैदान से कई यादें जुड़ी है। उन्होने इसी मैदान पर अपना 700वां टेस्ट विकेट लिया और यह कारनामा करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने थे। इस दौरान स्टेडियम के दर्शकदिर्धा के बड़े क्षेत्र का नामकरण उनके नाम पर होगा तो वही मैदान के बाहर गेंदबाजी ऐक्शन में उनकी बड़ी प्रतिभा पर लोग श्रद्धांजलि देंगे। इंग्लैंड के 1993 एशेज दौरे पर वॉर्न के साथ गये टीम के साथी और बाद में टीम के कप्तान रहे मार्क टेलर ने उन पर बनी वृतचित्र ‘शेन’ में कहा, ‘‘ उस दौरे में हमें लगा कि हमारे पास ऐसा हथियार है जो दुनिया में किसी के पास नहीं है।’’

 इस वृतचित्र में इयान बॉथम ने कहा, ‘‘ उन्होंने उस दौर में टेस्ट क्रिकेट की पूरी अवधारणा बदल दी। उसने क्रांति ला दी। वह ‘बॉक्स ऑफिस (टिकट खिड़की’ का सितारा था, जिसे देखने दर्शक आते थे।’’ उन्होंने 2007 में तत्कालीन विश्व रिकॉर्ड 708 विकेट के साथ टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया। वार्न ने अक्सर खुद को एक साधारण ऑस्ट्रेलियाई के रूप में वर्णित किया, जिसे बीयर पीना और मजाक करना पसंद था । वार्न की श्रद्धांजलि सभा में उनके  तीन बच्चे - ब्रुक, जैक्सन और समर भी मौजूद रहेंगे। इस दो घंटे के कार्यक्रम को पूरे ऑस्ट्रेलिया में लाइव प्रसारित किया जाएगा और इसमें संगीत प्रदर्शन के साथ-साथ भारत के महान क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर की वीडियो श्रद्धांजलि भी होगी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement