Friday, April 26, 2024
Advertisement

World Wrestling Championship: विनेश फोगाट हुईं उलटफेर का शिकार, क्वालीफिकेशन राउंड से ही हो गईं बाहर

World Wrestling Championship: भारतीय पहलवान विनेश फोगाट को मंगोलिया की खुलान बटखुयाग ने 0-7 से क्वालीफिकेशन राउंड में मात दी।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: September 13, 2022 18:41 IST
विनेश फोगाट- India TV Hindi
Image Source : VINESH PHOGAT INSTAGRAM विनेश फोगाट

Highlights

  • विनेश फोगाट के हाथ विश्व चैंपियनशिप में लगी निराशा
  • क्वालिफिकेशन राउंड में ही हो गईं बाहर
  • शेफाली और नीलम सिरोही को भी मिली हार

World Wrestling Championship: कॉमनवेल्थ गेम्स की तीन बार की चैंपियन विनेश फोगाट को सर्बिया के बेलग्राद में जारी वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में मंगलवार को बड़ी हार का सामना करना पड़ा। भारत की स्टार महिला पहलवान विनेश क्वालीफिकेशन राउंड में मंगोलिया की खुलान बटखुयाग से हारकर बाहर हो गईं। भारतीय पहलवान यहां मंगोलियाई रेसलर को चुनौती देने में नाकाम रहीं और 0-7 की शिकस्त के साथ उलटफेर का शिकार हो गईं। इसी के साथ विश्व चैंपियनशिप में भारत की पदक की उम्मीदों को भी बड़ा झटका लगा है।

बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों (Commonwealh Games) में शानदार प्रदर्शन के yeo गोल्ड मेडल अपने नाम करने वाली 10वीं वरीयता प्राप्त विनेश यहां थकी हुई नजर आईं। एशियाई चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता के खिलाफ महिला फ्रीस्टाइल 53 किग्रा वर्ग के मुकाबले के अंतिम सेकेंडों में विनेश संतुलन खो बैठीं जिसका फायदा उठाकर विरोधी ने उन्हें चित्त कर दिया। बटखुयाग ने पहले दौर के बाद 3-0 की बढ़त ले ली थी और विश्व चैंपियनशिप की पूर्व कांस्य पदक विजेता को अंतिम सेकेंड में मैट पर पीठ के बल पटककर चार अंक हासिल किए और एक बड़ी जीत हासिल की। 

ATP Rankings: कार्लोस एल्कारेज 19 साल की उम्र में बने दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी, नडाल तीसरे स्थान पर

गौरतलब है कि सेलेक्शन ट्रायल में विनेश के खिलाफ शिकस्त झेलने वाली भारतीय जूनियर पहलवान अंतिम ने पिछले महीने की शुरुआत में अंडर-23 एशियाई चैंपियनशिप में मंगोलियाई पहलवान को हराया था। ऐसे में विनेश की यह आसान हार उनके साधारण प्रदर्शन पर जरूर सवाल उठाती है। साथ ही पूर्व रजत पदक विजेता अंशु मलिक की गैरमौजूदगी में विनेश फोगाट को पदक की प्रबल दावेदार माना जा रहा था। क्योंकि गत चैंपियन जापान की अकारी फुजिनामी के चोट के कारण हटने के बाद उन्हें अनुकूल ड्रॉ मिला था। हालांकि, अब वह क्वालीफिकेशन राउंड में बाहर हो गईं। 

इन मुकाबलों में भी भारत के हाथ निराशा

भारत के हाथ एक और निराशा तब लगी जब नीलम सिरोही दो बार की विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता रोमानिया की एमीलिया एलीना वुक के खिलाफ 50 किग्रा वर्ग में तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर 0-10 से हार गईं। उधर अन्य मुकाबले में घुटने पर कई पट्टी बांधकर खेल रही फ्रांसीसी पहलवान कौंबा लारोक ने महिलाओं के 65 किग्रा वर्ग में तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर शेफाली को हराया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement