Friday, May 17, 2024
Advertisement

इन्वर्टर की बैटरी में कब और कैसे भरना चाहिए पानी? जान गए सही तरीका तो बढ़ जाएगा पावर बैकअप

अगर आप अपने इन्वर्टर की बैटरी का सही ख्याल नहीं रखते तो नया इन्वर्टर भी कुछ ही दिनों में आपको पावर बैकअप देना बंद कर देगा। बैटरी में पानी भरने के लिए समय और सही तरीके का ध्यान विशेष रूप से रखना चाहिए। बैटरी में पानी भरते सयम गलती होने से आपको नुकसान पहुंच सकता है।

Written By: Gaurav Tiwari
Published on: August 02, 2023 9:23 IST
Inverter battery, water filling in Inverter, Inverter Water, Inverter, Power inverter, DC to AC inve- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो इन्वर्टर की बैटरी में पानी हमेशा सही समय पर भरना जरूरी है।

Inverter Battery Tips And Tricks: इन्वर्टर का इस्तेमाल अधिकांश घरों में किया जाता है। जब भी घर में बिजली जाती है तो इन्वर्टर हमारी काफी मदद करता है। गर्मी और बारिश के मौसम में तो इसकी बहुत अधिक जरूरत होती है। जिन शहरों में बिजली की कटौती अधिक होती है वहां पर भी इन्वर्टर की डिमांड काफी रहती है। लोग अपनी जरूरत के अनुसार सिंगल बैटरी और डबल बैटरी इन्वर्टर को लगवाते हैं। इन्वर्टर सही से बिजली दे इसके लिए इसके रख रखाव और मेंटिनेंस की जरूरत होती है। इन्वर्टर की बैटरी में समय समय पर पानी डालना जरूरी होता है लेकिन इसमें भी कई लोग बड़ी गलती है करते हैं। आइए आपको बताते हैं कि इन्वर्टर की बैटरी में पानी कब-कब और कैसे डालना चाहिए।

इन्वर्टर हमें कितनी बिजली देगा यह बैटरी की क्षमता पर निर्भर करता है। बैटरी जितनी हेल्दी रहेगी हमें बिजली का बैकअप भी उतना ही ज्यादा मिलेगा। कई बार हमारी गलतियों की वजह से इन्वर्टर की बैटरी खराब हो जाती है और हमें बिजली नहीं मिल पाती। इसलिए बहुत जरूरी है कि इसकी बैटरी का विशेष ध्यान दिया जाए। 

ज्यादातर लोग करते हैं ये गलती

वैसे तो इन्वर्टर की बैटरी में पानी डालना कोई रॉकेट साइंस नहीं है लेकिन कई बार लोग छोटे और आसान काम में भी बड़ी गलती कर बैठते हैं जिससे हमारा हजारों रुपये का नुकसान हो जाता है। कई लोग इन्वर्टर की बैटरी में महीनों तक पानी नहीं डालते। इससे बैटरी के सूखने और खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए आपको महीने-डेढ़ महीने में बैटरी को चेक करते रहना चाहिए। अगर आपको पानी कम लग रहा है तो आप इसे फुल कर सकते हैं। 

बैटरी में किस तरह के पानी का इस्तेमाल करना चाहिए

इन्वर्टर की बैटरी में पानी भरते समय कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए। इन्वर्टर की बैटरी में हमेशा साफ और शुद्ध पानी ही भरना चाहिए। आप इनवर्टर की बैटरी में बरसात का पानी, RO का पानी या फिर बाजार में आने वाले बैटरी पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस बात का ध्यान जरूर रखें कि पानी में किसी भी तरह की गंदगी न हो। इन्वर्टर की बैटरी में पानी भरते समय आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि कभी भी बड़े बर्तन से पानी न भरे। बड़े बर्तन से पानी गिरकर मेन यूनिट में जा सकता है और इससे शॉर्ट शर्किट होने का भी खतरा बढ़ सकता है। 

इन्वर्टर की बैटरी को लंबी लाइफ देने के लिए आप समय समय पर बैटरी के दोनों प्वाइंट को किसी ब्रेश से साफ करते रहें ताकि उसमें किसी भी तरह की गंदगी न जमें और पॉवर सप्लाई ठीक से बनी रहे। 

यह भी पढ़ें- इंटरनेट का खजाना है ये BSNL का ये प्लान, हर महीने मिलेगा 4000GB डाटा, साथ में फ्री कॉलिंग और OTT का भी मजा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement