Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सावधान! UP में तेजी से फैल रहा कोरोना, 3 गुना रफ्तार से बढ़ रहे मरीज

रविवार को, उत्तर प्रदेश में लखीमपुर खीरी के 38 सहित कुल 78 नए कोविड मामले सामने आए, जहां एक सरकारी आवासीय विद्यालय के छात्र और कर्मचारी संक्रमित पाए गए। यह आंकड़ा इस साल एक दिन में सबसे ज्यादा है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: March 28, 2023 11:07 IST
covid cases in up- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE PHOTO) यूपी में कोविड के मामले तीन गुना बढ़े

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में 10 दिनों में कोविड के एक्टिव केस तीन गुना बढ़ गए हैं। हालांकि, लगभग सभी मरीज होम आइसोलेशन में बिना किसी बड़े लक्षण के स्वास्थ्य लाभ कर रहे हैं। अधिकारियों के अनुसार, सोमवार को एक्टिव कोविड मामलों की संख्या 262 हो गई, लेकिन उनमें से कोई भी गंभीर नहीं है। रविवार को, उत्तर प्रदेश में लखीमपुर खीरी के 38 सहित कुल 78 नए कोविड मामले सामने आए, जहां एक सरकारी आवासीय विद्यालय के छात्र और कर्मचारी संक्रमित पाए गए। यह आंकड़ा इस साल एक दिन में सबसे ज्यादा है।

हर 10 लाख की आबादी पर एक कोविड पॉजिटिव मरीज

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा, राज्य में हर 10 लाख की आबादी पर एक कोविड पॉजिटिव मरीज है। 30 दिसंबर 2022 को 47 एक्टिव केस थे और इस साल 15 मार्च को एक्टिव केस की संख्या 71 थी, जबकि सोमवार को यह बढ़कर 262 हो गई। एसोसिएशन ऑफ इंटरनेशनल डॉक्टर्स के महासचिव डॉ. अभिषेक शुक्ला ने कहा, सोशल डिस्टेंसिंग, सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का उपयोग और भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचने सहित कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने से कोविड के मामलों में कमी आ सकती है।

अब तक 21,28,582 कोविड मामले दर्ज
महामारी शुरू होने के बाद से अब तक, उत्तर प्रदेश में 21,28,582 कोविड मामले दर्ज किए गए हैं। मुख्य रूप से नोएडा, गाजियाबाद, लखनऊ, मेरठ, बुलंदशहर और लखीमपुर खीरी में सबसे अधिक सक्रिय मामले सामने आए हैं। हाल ही में मुजफ्फरनगर से भी कोविड के कारण एक मौत की सूचना मिली थी। राज्य निगरानी अधिकारी विकासेंदु अग्रवाल ने कहा, मरीज को किसी और बीमारी के लिए भर्ती कराया गया था और इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। अब पॉजिटिव रिपोर्ट आई है और इसलिए इसे कोविड मौतों की सूची में जोड़ा गया है।

यूपी में कोविड से अब तक 23,650 की मौत
राज्य में अब तक कोविड से हुई कुल मौतों की संख्या 23,650 हो गई है। इस बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम-9 के साथ कोविड की स्थिति की समीक्षा की और अधिकारियों को टेस्टिंग बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी 75 जिलों में तत्काल कोविड डेडिकेटेड अस्पताल चिन्हित किए जाएं और पिछले वर्ष स्थापित सभी ऑक्सीजन प्लांट को क्रियाशील किया जाए। उन्होंने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि कोविड-19 रोगियों को संभालने के लिए सभी चिकित्सा सुविधाएं अपडेट की जाएं।

अष्टमी और रामनवमी आने के साथ ही मंदिरों में बढ़ेगी भीड़
एक अधिकारी ने कहा, स्थिति नियंत्रण में है, अब तक गंभीर मामले सामने नहीं आ रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि जहां सभी पॉजिटिव मामलों को क्वारंटाइन किया गया है, वहीं उनकी स्थिति और उनके आसपास के लोगों की निगरानी करने की आवश्यकता होगी। उन्होंने कहा कि अष्टमी और रामनवमी आने के साथ ही मंदिरों में आने वाले लोगों की संख्या बढ़ेगी और इसलिए संक्रमण फैलने का खतरा है।

यह भी पढ़ें-

बुजुर्गों और गंभीर बीमारी वाले लोगों को विशेष सलाह
मुख्यमंत्री ने कहा, बुजुर्गों और गंभीर बीमारियों वाले लोगों को भीड़भाड़ वाले इलाकों में अपनी आवाजाही को सीमित करने का हर संभव प्रयास करना चाहिए। यदि वे बाहर जाते हैं, तो उन्हें मास्क पहनना चाहिए। इस संबंध में लोगों को जागरूक किया जाना चाहिए। लोगों को जन संबोधन प्रणाली के माध्यम से जागरूक किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में वेंटिलेटर सक्रिय होने चाहिए और जरूरत के अनुसार पैरामेडिकल स्टाफ और एनेस्थेटिस्ट तैनात किए जाने चाहिए।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement