Sunday, April 28, 2024
Advertisement

यूपी के पूर्व DGP सुलखान सिंह ने बनाई अपनी पार्टी, बुंदेलखंड अलग राज्य बनाना कोर मुद्दा

यूपी के पूर्व डीजीपी सुलखान सिंह ने राजनीति में एंट्री की है और अपनी अलग पार्टी बनाई है। उन्होंने बुंदेलखंड लोकतांत्रिक पार्टी का गठन किया है। इस दल का प्रमुख मुद्दा होगा यूपी और एमपी के 15 जिलों को मिलाकर बुंदेलखंड राज्य की मांग।

Reported By : Vishal Pratap Singh Edited By : Swayam Prakash Published on: November 22, 2023 13:56 IST
Sulkhan Singh- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO उत्तर प्रदेश के पूर्व डीजीपी सुलखान सिंह

लखनऊ: अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश में एक नए राजनैतिक दल की एंट्री हो गई है। दरअसल, यूपी के एक और पूर्व नौकरशाह ने राजनीति में आगाज किया है। प्रदेश के पूर्व डीजीपी सुलखान सिंह ने अपनी अलग पार्टी बनाई है। बता दें कि साल 2017 में सुलखान सिंह योगी सरकार में यूपी के DGP बने थे। पूर्व DGP सुलखान सिंह के दल का नाम बुंदेलखंड लोकतांत्रिक पार्टी है और इसका कोर मुद्दा बुंदेलखंड को अलग राज्य बनाना है। पार्टी के गठन के बाद सुलखान सिंह ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि इस क्षेत्र की समस्याओं को प्रमुखता से उठाया जाएगा। साथ ही कहा कि बुंदेलखंड राज्य में 15 जिले शामिल करने की मांग उठाई जाएगी और आगामी लोकसभा चुनावों में इन सभी जिलों से बुंदेलखंड लोकतांत्रिक पार्टी के उम्मीदवार भी मैदान में उतरेंगे।

इन जिलों के साथ बुंदेलखंड राज्य बनाने की मांग 

पूर्व डीजीपी सुलखान सिंह ने बांदा में एक प्रेसवार्ता के दौरान कहा कि आज भी बुंदेलखंड में रोजगार के अवसर नहीं हैं। समय से सिंचाई न हो पाने के कारण किसानों की फसलें सूख रही हैं। उन्होंने कहा कि मऊ और मरका पुल का निर्माण शुरू कराया गया लेकिन सरकार बदलने के बाद यह महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट भी ठंडे बस्ते में चले गए। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के 15 जिले मिलाकर बुंदेलखंड राज्य की मांग रखी जाएगी। यूपी के झांसी, बांदा, हमीरपुर, चित्रकूट, ललितपुर, जालौन, और महोबा जिले मिलाकर बुंदेलखंड राज्य की मांग रखी जाएगी। इसके अलावा मध्य प्रदेश के दमोह, पन्ना, सागर, छतरपुर, दतिया, निवाड़ी, टीकमगढ़ और अशोकनगर जिलों को बुंदेलखंड राज्य में शामिल करवाने का प्लान है।

आगामी चुनावों में बुंदेलखंड से उतारेंगे कैंडिडेट

सुलखान सिंह ने कहा कि इस क्षेत्र (बुंदेलखंड) के विकास के लिए वह सक्रिय राजनीति में उतर रहे हैं। इसके लिए उन्होंने बुंदेलखंड लोकतांत्रिक पार्टी का गठन किया है। उन्होंने कहा कि इस मांग को पुरजोर तरीके से उठाने के लिए इन जिलों में 2024 में होने वाले लोकसभा और अगले विधानसभा चुनाव में अपनी पार्टी से कैंडिडेट भी उतारेंगे। बुंदेलखंड लोकतांत्रिक पार्टी की प्राथमिकता रहेगी कि हर हाल में अलग राज्य का निर्माण कराया जाए।

ये भी पढ़ें-

पीएम मोदी को अपशब्द कहकर बुरे फंसे राहुल गांधी; कांग्रेस महासचिव से लेकर नाना पटोले तक सफाई देने में लगे

VIDEO: पैर छूए, गिड़गिड़ाए और जमीन पर लोटे... रिश्वत लेते पकड़े गए PWD कार्यपालक इंजीनियर का हाई वोल्टेज ड्रामा

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement