Friday, April 26, 2024
Advertisement

कृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में सुनवाई टली, HC में कृष्ण कूप पूजा को लेकर दाखिल की गई है याचिका

मंदिर पक्ष की तरफ से कहा गया कि होली के ठीक बाद हिंदू समुदाय कृष्ण कूप की पूजा करता है। हाईकोर्ट से कृष्ण कूप की पूजा की अनुमति की मांग की गई है।

Reported By : Imran Laeek Edited By : Mangal Yadav Updated on: March 20, 2024 17:53 IST
कृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह- India TV Hindi
Image Source : FILE-PTI कृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह

मथुरा श्रीकृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह मामले में आज इलाहाबाद हाईकोर्ट में सुनवाई हुई। शाही ईदगाह स्थित कृष्ण कूप की पूजा की अनुमति के आवेदन पर कोर्ट ने सुनवाई की। इस मामले में शाही ईदगाह और मंदिर पक्ष की तरफ से बहस पूरी हो गई है। मंदिर पक्ष की तरफ से कृष्ण कूप के पूजा की तस्वीर पेन ड्राइव में मस्जिद पक्ष को दी गई है। अब मस्जिद कमेटी के वकीलों को तस्वीर को लेकर जवाब देना होगा। 

हाई कोर्ट में सुनवाई टली

 

वहीं, इलाहाबाद हाई कोर्ट ने मथुरा में शाही ईदगाह मस्जिद को हटाने की मांग वाले वाद की पोषणीयता को चुनौती देने के संबंध में दायर याचिका पर सुनवाई बुधवार को टाल दी। मूल वाद में दावा किया गया है कि शाही ईदगाह मस्जिद, कटरा केशव देव मंदिर की 13.37 एकड़ भूमि पर बनाई गई है। न्यायमूर्ति मयंक कुमार जैन ने बुधवार को अगली तिथि तक के लिए सुनवाई टाल दी है जो अभी तय नहीं की गई है। मुस्लिम पक्ष ने बुधवार को सुनवाई के दौरान वादी आशुतोष पांडेय द्वारा दीवानी प्रक्रिया संहिता (सीपीसी) की धारा 151 (अदालत में निहित शक्तियों के अधीन) के तहत किए गए आवेदन पर आपत्ति जताई। 

हिंदू पक्ष ने दिया ये तर्क

वादी आशुतोष पांडेय ने अपने आवेदन में कहा है कि हर साल विवादित संपत्ति परिसर में हिंदू भक्तों द्वारा “बासोड़ा पूजा” की जाती है। इस वर्ष यह पूजा एक अप्रैल 2024 को माता शीतला सप्तमी को और दो अप्रैल 2024 को माता शीतला अष्टमी को पड़ेगी। इन तिथियों पर पूर्व की तरह बासोड़ा पूजा की जानी है, जबकि प्रतिवादी कृष्ण कूप में यह पूजा करने से वादकारियों को रोक रहे हैं। 

मुस्लिम पक्ष ने दी ये दलील

इस पर, मुस्लिम पक्ष ने कहा कि वाद की पोषणीयता को लेकर दाखिल आवेदन पर सुनवाई लंबित रहने के दौरान ऐसे आवेदन पर कोई आदेश पारित करने की आवश्यकता नहीं है। वहीं दूसरी ओर, हिंदू पक्ष की ओर से दलील दी गई कि हिंदुत्व में आस्था रखने वाले लोगों को पूजा अर्चना करने की स्वतंत्रता दी जानी चाहिए। ऐसा आवेदन हमेशा से ही पोषणीय है और इस पर आदेश पारित करना अदालत के विवेकाधिकार पर निर्भर है।

 कृष्ण कूप पर पूजा की मांग

एक अन्य वाद में भी आवेदन दाखिल कर हिंदू भक्तों को कृष्ण कूप पर पूजा करने से नहीं रोकने का मुस्लिम समुदाय को निर्देश जारी करने की मांग की गई। इस आवेदन का भी मुस्लिम पक्ष द्वारा यह कहते हुए विरोध किया गया कि यह वक्फ बोर्ड की संपत्ति है और आवेदन पोषणीय नहीं है। हिंदू पक्ष की ओर से पेश हुए अधिवक्ता विष्णु शंकर जैन ने मुस्लिम पक्ष के उस आवेदन का विरोध किया जिसमें इस मामले में अदालत के 17 जनवरी के आदेश पर न्याय मित्र के तौर पर नियुक्त मनीष गोयल को हटाने की मांग की गई है। जैन ने कहा कि ऐसा कोई प्रावधान नहीं है कि एक सरकारी अधिवक्ता को न्याय मित्र नहीं नियुक्त किया जा सकता। गोयल उत्तर प्रदेश राज्य के अपर महाधिवक्ता हैं। जिरह के बीच में अदालत ने सुनवाई टाल दी। अगली सुनवाई की तिथि बाद में तय की जाएगी।

इनपुट-भाषा  

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement