Saturday, April 27, 2024
Advertisement

यूपी में हुआ खेला, भाजपा के सभी 8 राज्यसभा उम्मीदवार जीते, सपा को बड़ा झटका

उत्तर प्रदेश में राज्यसभा के कुल 10 सीटों पर चुनाव हुए थे। इनमें से 7 पर भाजपा और 3 पर सपा की जीत तय मानी जा रही थी। हालांकि, चुनाव में भाजपा ने उलटफेर करते हुए 8 सीटें जीत ली हैं।

Reported By : Ruchi Kumar Written By : Subhash Kumar Updated on: February 27, 2024 22:14 IST
यूपी में बड़ा खेला।- India TV Hindi
Image Source : PTI यूपी में बड़ा खेला।

लोकसभा चुनाव से पहले आयोजित हुए राज्यसभा चुनाव में भाजपा को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। भाजपा के सभी 8 उम्मीदवारों ने राज्यसभा चुनाव में जीत हासिल कर ली है। बता दें कि पहले से ही दावा हो रहा था कि राज्यसभा चुनाव में सपा के विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है। बता दें कि यूपी की 10 सीटों पर 11 उम्मीदवार होने की वजह से वोटिंग कराई गई थी। सूत्रों के अनुसार, समाजवादी पार्टी के आठ विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है और भाजपा उम्मीदवार को वोट दिया है। 

किन्हें मिली जीत?

उत्तर प्रदेश में राज्यसभा के कुल 10 सीटों पर चुनाव हुए थे। इनमें से भाजपा के अमरपाल मौर्या,  तेजवीर सिंह, आरपीएन सिंह, साधना सिंह,  साधना सिंह , सुधांशु त्रिवेदी, संगीता बलवंत और संजय सेठ ने जीत हासिल कर ली है। वहीं, समाजवादी पार्टी की ओर से रामजी लाल सुमन और जया बच्चन ने चुनाव जीता है। 

सपा के आलोक रंजन चुनाव हारे

दरअसल, यूपी की 10 राज्यसभा सीटों में 7 पर भाजपा और 3 पर सपा की जीत मानी जा रही थी। हालांकि, भाजपा ने आखिरी मौके पर संजय सेठ के रूप में अपना 8वां उम्मीदवार भी उतार दिया। चुनाव से पहले सपा सुप्रिमो अखिलेश यादव ने विधायकों को डिनर पर बुलाया था जिसमें पार्टी के 7 विधायक नहीं पहुंचे थे। इसके बाद से ही पार्टी को क्रॉस वोटिंग का डर सता रहा था। आखिरकार भाजपा के संजय सेठ ने आलोक रंजन को मात दे दी। 

इन विधायकों ने की क्रॉस वोटिंग

सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी के उम्मीदवार के पक्ष में वोटिंग करने वाले सपा विधायकों के नाम राकेश पांडे, अभय सिंह, राकेश प्रताप सिंह, मनोज पांडे, विनोद चतुर्वेदी, महाराजी प्रजापति, पूजा पाल और आशुतोष मौर्य बताए जा रहे हैं। अखिलेश यादव से नाराज चल रहीं पल्लवी पटेल ने सपा उम्मीदवार के लिए वोट डाला। उन्होंने सपा विधायकों के साथ वोट डाला था।

ये भी पढ़ें- INDIA TV-CNX Opinion Poll: उत्तर प्रदेश की सभी 80 सीटों पर किस पार्टी को बढ़त, पढ़ें जनता की राय


INDIA TV-CNX opinion poll: धर्मेंद्र के बाद शिवपाल को भी बदायूं में मिलेगी हार! जानें क्या है रोहिलखण्ड की 11 सीटों का गणित

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement