Friday, May 03, 2024
Advertisement

‘पति जब तक वोटर आईडी न दिखाए, मत बनाने देना शारीरिक संबंध’

नैरोबी: इस देश में वोट डालने के लिए अजीबोगरीब अपील की गई है। ऐसी अपील जो आज तक ना देखी गई होगी, ना सुनी गई होगी। इस देश के एक सांसद ने महिलाओं से अपील

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: January 19, 2017 10:00 IST
Kenya Voting- India TV Hindi
Kenya Voting

नैरोबी: इस देश में वोट डालने के लिए अजीबोगरीब अपील की गई है। ऐसी अपील जो आज तक ना देखी गई होगी, ना सुनी गई होगी। इस देश के एक सांसद ने महिलाओं से अपील की है कि वो अपने पति के साथ तब तक सेक्स ना करें जब तक कि वो 8 अगस्त को होने वाले चुनावों के लिए मतदाता के तौर पर अपना पंजीकरण नहीं करा लेते।

हम बात कर रहे हैं कीनिया की। यहां की सांसद मिशि मबोको तटीय शहर मोम्बासा से महिलाओं की प्रतिनिधि हैं। उन्होंने कहा कि विपक्षी वोटों को हाशिये पर धकेलने की यह सबसे बढ़िया रणनीति है। मबोको ने कहा, "महिलाओं आपको इस रणनीति को अपनाना चाहिए। ये सबसे बढ़िया है। उनके साथ सेक्स से इनकार कर दीजिए जब तक कि वे आपको अपना वोटर कार्ड नहीं दिखा देते।"

Kenyan-MP-Mishi-Mboko

Kenyan-MP-Mishi-Mboko

स्टैंडर्ड अख़बार में छपी रिपोर्ट के मुताबिक़ उन्होंने कहा कि इस बहिष्कार का असर उनके पति पर नहीं होगा क्योंकि उन्होंने पहले ही पंजीकरण करा लिया है।

कीनिया के राष्ट्रपति उहूरू केनयट्टा दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ रहे हैं। ऐसी संभावना है कि मबोको की पार्टी ओडीएम समेत विपक्षी पार्टियों के गठबंधन के समर्थन वाले एक उम्मीदवार से उन्हें चुनौती मिल सकती है। मबोको का कहना है कि अगर समर्थक बड़ी संख्या में अपना पंजीकरण कराते हैं तो विपक्षी गठबंधन के चुनाव जीतने के आसार ज़्यादा हैं।

कीनिया में संभोग का बहिष्कार करने की अपील सामान्य बात है। 2009 में महिला कार्यकर्ताओं ने हफ़्ते भर तक सेक्स हड़ताल की थी। तब उन्होंने तत्कालीन राष्ट्रपति मवाई किबाकी और प्रधानमंत्री राइला ओडिंगा और उनसे सहयोगियों के बीच झगड़े को दूर कर उनके बीच संधि कराने के लिए ये क़दम उठाया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement