Thursday, April 25, 2024
Advertisement

अमेरिका और फ्रांस के बाद अब सऊदी अरब भी बन सकता है भारत का रणनीतिक साझेदार, रक्षा सहयोग को आतुर

अमेरिका, फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया के बाद अब सऊदी अरब भी भारत के साथ रक्षा सहोयग बढ़ाने को आतुर है। दोनों देश रक्षा के क्षेत्र में सहयोग की बेहतरीन संभावनाएं तलाश रहे हैं। ऐसा माना जा रहा है कि आगामी समय में सऊदी अरब भारत का नया रणनीतिक रक्षा साझेदार हो सकता है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: February 07, 2024 23:27 IST
पीएम मोदी और सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मो. बिन सलमान।- India TV Hindi
Image Source : AP पीएम मोदी और सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मो. बिन सलमान।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में गत 10 वर्षों में भारत ने दुनिया के मानस पटल पर एक बड़ी ताकत बनकर उभरा है। यही वजह है कि दुनिया भर के ताकतवर और अमीर देश भारत से गहरी दोस्ती को आतुर हैं। अमेरिका, फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया जैसे ताकतवर देश भारत के रणनीतिक साझेदार बन चुके हैं। वहीं सऊदी अरब भी अब भारत के साथ रक्षा सहयोग बढ़ाने को आतुर है। आने वाले समय में सऊदी अरब भारत का नया रणनीतिक साझेदार बन सकता है। दोनों देशों के बीच इस दिशा में प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। ऐसा हुआ तो यह पाकिस्तान और चीन के लिए बहुत बड़ा झटका होगा। 

बता दें कि भारत और सऊदी अरब ने संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास बढ़ाने और रक्षा औद्योगिक जुड़ाव के लिए प्रौद्योगिकी हस्तांतरण सहित द्विपक्षीय रक्षा और रणनीतिक सहयोग को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। रियाद में रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट और सऊदी अरब के रक्षा मंत्री प्रिंस खालिद बिन सलमान बिन अब्दुलअजीज अल-सऊद ने मंगलवार को चर्चा की। भट्ट ने सऊदी अरब के सहायक रक्षा मंत्री खालिद अल-बयारी से भी मुलाकात की, जिनके साथ उन्होंने दोनों देशों के बीच लंबे समय से कायम बहुआयामी रक्षा सहयोग को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की।

रक्षा मंत्रालय ने कही ये बात

पश्चिम-एशिया की स्थिति, विशेष रूप से ईरान समर्थित हूती आतंकवादियों द्वारा वाणिज्यिक मालवाहक जहाजों पर हमलों के संबंध में बढ़ती वैश्विक चिंताओं के बीच यह वार्ता हुई। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि चर्चा संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास, प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और विशेषज्ञता के आदान-प्रदान के दायरे को बढ़ाने सहित पारस्परिक हित के क्षेत्रों में सहयोग के रास्ते तलाशने पर केंद्रित थी। भट्ट रियाद में वर्ल्ड डिफेंस शो (डब्ल्यूडीएस) 2024 में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं। पांच दिवसीय आयोजन चार फरवरी को शुरू हुआ। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान में आम चुनाव के लिए सुबह से शुरू होगा मतदान, अभी से पता चल गया कौन बनेगा नया प्रधानमंत्री!

हमास का जिक्र आते ही हकलाने लगे बाइडेन, भूले आतंकी समूह का नाम...बुदबुदाते हुए कह डाली ऐसी हैरतअंगेज बातें

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement