Egypt Fire: मिस्र की राजधानी काहिरा के एक चर्च में लगी भीषण आग, 41 लोगों की मौत, कई झुलसे

Egypt Fire: मिस्र की राजधानी काहिरा के एक चर्च में रविवार सुबह प्रार्थना के दौरान आग लगने से 15 बच्चों सहित कम से कम 41 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य झुलस गए। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि मार्टायर अबु सेफीन चर्च में आग लगने के बाद अंदर बहुत तेजी से काला धुआं भर गया और अफरा-तफरी मच गई।

Shashi Rai Edited By: Shashi Rai @km_shashi
Published on: August 15, 2022 8:38 IST
A massive fire broke out in a church in Cairo, the capital of Egypt- India TV Hindi News
Image Source : AP A massive fire broke out in a church in Cairo, the capital of Egypt

Highlights

  • मिस्र की राजधानी काहिरा के एक चर्च में लगी भीषण आग
  • 15 बच्चों सहित करीब 41 लोगों की मौत
  • आग से बचने की कोशिश में कई लोग ऊपर की मंजिलों से नीचे कूद गए

Egypt Fire: मिस्र की राजधानी काहिरा के एक चर्च में रविवार सुबह प्रार्थना के दौरान आग लगने से 15 बच्चों सहित कम से कम 41 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य झुलस गए। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि मार्टायर अबु सेफीन चर्च में आग लगने के बाद अंदर बहुत तेजी से काला धुआं भर गया और अफरा-तफरी मच गई। आग से बचने की कोशिश में कई लोग ऊपर की मंजिलों से नीचे कूद गए। अबु बिशोय नामक एक व्यक्ति ने बताया, ‘‘दम घुट रहा था। सांस लेना मुश्किल हो रहा था। सभी लोगों ने दम तोड़ दिया।’’ आग में 16 लोग घायल हुए हैं, जिनमें चार पुलिस कर्मी शामिल हैं। पुलिस के एक बयान के अनुसार, आग इम्बाबा के घनी आबादी वाले इलाके में स्थित अबू सेफीन चर्च में लगी।

Burned furniture

Image Source : AP
Burned furniture

इमारत के अंदर कई बच्चे थे

बयान के मुताबिक, आग लगने के कारण का तत्काल पता नहीं चल सका है और शुरुआती जांच में आग लगने का कारण शॉर्ट-सर्किट माना जा रहा है। कॉप्टिक चर्च ने स्वास्थ्य अधिकारियों का हवाला देते हुए हताहतों की संख्या के बारे में सूचना दी। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि जिस वक्त आग लगी, उस समय इमारत के अंदर कई बच्चे थे। एक प्रत्यक्षदर्शी के मुताबिक, आग लगने पर चर्च में धुआं भर गया और कई फंसे लोग बचने के लिए ऊपरी मंजिलों से कूद गए, जबकि कई घुटन की वजह से मर गए। आग पर काबू पाने के लिए दमकल की 15 गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा गया, जबकि एम्बुलेंस के जरिये हताहतों को निकटवर्ती अस्पतालों में पहुंचाया गया। 

Burned furniture

Image Source : AP
Burned furniture

राष्ट्रपति अब्दुल फतेह अल-सिसी ने जताया दुख

राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा कि राष्ट्रपति अब्दुल फतेह अल-सिसी ने कॉप्टिक क्रिश्चियन पोप तावड्रोस द्वितीय के साथ फोन पर बात की और अपनी संवेदना व्यक्त की। अल-सिसी ने फेसबुक पर कहा, ‘‘मैं इस दुखद हादसे पर नजर रखे हुए हूं। मैंने संबंधित एजेंसियों और संस्थानों से सभी आवश्यक कदम उठाने को कहा है।’’ स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि घायल लोगों को स्थानीय अस्पतालों में ले जाया गया। मंत्रालय ने हालांकि मृतकों की संख्या के बारे में जानकारी नहीं दी। स्वास्थ्य मंत्री खालिद अब्दुल-गफर ने एक बयान में कहा कि घायलों में से दो को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई, जबकि 12 अन्य का अब भी इलाज चल रहा है। गृह मंत्रालय ने बताया कि उसे स्थानीय समयानुसार सुबह नौ बजे एक रिपोर्ट मिली थी कि इमारत की दूसरी मंजिल में एक एयर कंडीशनर में आग लग गई है। 

Latest World News

navratri-2022