Friday, April 26, 2024
Advertisement

सिंगापुर: अमेरिकी विध्वंसक पोत और टैंकर की जबर्दस्त टक्कर, 10 नाविक लापता

सिंगापुर के पास एक अमेरिकी विध्वंसक पोत के एक टैंकर से टकरा जाने के बाद सोमवार को 10 नाविक लापता हो गए जबकि 5 अन्य के घायल होने की खबर है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: August 21, 2017 20:11 IST
USS John S McCain | AP Photo- India TV Hindi
USS John S McCain | AP Photo

सिंगापुर: सिंगापुर के पास एक अमेरिकी विध्वंसक पोत के एक टैंकर से टकरा जाने के बाद सोमवार को 10 नाविक लापता हो गए जबकि 5 अन्य के घायल होने की खबर है। टक्कर के बाद पोत में एक बड़ा छेद हो गया। पिछले 2 महीने में अमेरिकी युद्धपोत से जुड़ी यह दूसरी दुर्घटना है। बुरी तरह क्षतिग्रस्त USS जॉन एस मैकेन को सोमवार तड़के हुए इस हादसे के बाद किसी तरह दोपहर के बाद बंदरगाह तक लाया गया। हादसे की वजह से पोत में पानी भरने लगा था। मलक्का जलडमरू के पास आज पोत अलनिक MC से टक्कर के बाद लापता हुए अमेरिकी नाविकों की तलाश में व्यापक अभियान छेड़ा गया और इसके लिए 3 देशों के पोत और विमानों की मदद ली जा रही है।

विशेषज्ञों ने कहा कि जून में अमेरिकी जंगी जहाज के साथ हुए हादसे के बाद इस घटना ने सवाल खड़े किये हैं कि क्या अमेरिकी नौसेना पर एशिया में ज्यादा दबाव है क्योंकि उसे दक्षिण चीन सागर में चीन की आक्रामकता और उत्तर कोरिया की परमाणु महत्वाकांक्षा से मुकाबला करना है। अमेरिकी नौसेना ने कहा कि टक्कर में युद्धपोत की पेंदी को अच्छा-खासा नुकसान हुआ है जिसकी वजह से चालक दल के सदस्यों के सोने के इलाके, मशीनरी और संचार कक्षों में पानी भर गया। शहर के चांगी नौसेना ठिकाने पर पहुंचने के बाद एक बयान में कहा गया, ‘चालक दल द्वारा नुकसान की भरपाई के लिए उठाए गए कदमों के बाद पानी भरना रुका।’

नौसेना ने कहा कि हेलिकॉप्टर के जरिए 4 घायलों को सिंगापुर के एक अस्पताल में पहुंचाया गया। उन्हें गंभीर चोट नहीं आई थी। वहीं पांचवें घायल शख्स को प्राथमिक उपचार की ही जरूरत थी। AFP के पत्रकार ने देखा कि सुबह 5 बजकर 24 मिनट पर लेबनान के झंडे वाले टैंकर के साथ टक्कर के बाद भी 505 फुट (154 मीटर) लंबा युद्धपोत अपनी ऊर्जा से चल रहा था। 2 अन्य पोत उसकी पहरेदारी करते हुए उसे बंदरगाह तक लेकर आए। विवादित दक्षिण चीन सागर में अगस्त के शुरू में नौवहन की स्वतंत्रता अभियान में हिस्सा लेने के बाद यह युद्धपोत सिंगापुर में अपने नियत ठहराव के लिए आ रहा था। इस अभियान को लेकर चीन ने तीखी प्रतिक्रिया की थी। इस पोत का नाम अमेरिकी सीनेटर जॉन मैकेन के पिता एवं दादा के नाम पर रखा गया है जो अमेरिकी नौसेना में ऐडमिरल थे।

अमेरिका के सीनेटर जॉन मैकेन ने ट्वीट किया कि वह और उनकी पत्नी USS जॉन एस मैकेन में सवार अमेरिका के सभी नाविकों के लिए प्रार्थना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम तलाश एवं बचाव कार्य कर रहे कर्मियों की सराहना करते हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से जब संवाददाताओं ने इस संबंध में प्रश्न पूछे तो ट्रंप ने कहा, ‘यह बहुत बुरा है।’ इसके बाद उन्होंने ट्वीट किया, ‘हमारी प्रार्थनाएं एवं संवेदनाएं USS जॉन मैकेन में सवार अमेरिकी नौसेना के हमारे नाविकों के साथ है। पोत में तलाश एवं बचाव अभियान जारी है।’ इससे पहले भी जापान में एक व्यस्त जलमार्ग में जून माह में विध्वंसक USS फिट्जगेराल्ड एक मालवाहक पोत से टकरा गया था। इस हादसे में सात नाविकों की मौत हो गई थी। मालवाहक पोत पर फिलीपीन का झंडा था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement