1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. चीन ने बाइडन प्रशासन को ताईवान पर ‘खतरनाक चलन’ वापस लेने की चेतावनी दी

चीन ने बाइडन प्रशासन को ताईवान पर ‘खतरनाक चलन’ वापस लेने की चेतावनी दी

चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने रविवार को अमेरिका के बाइडन प्रशासन को चेतावनी दी कि वह पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा ताईवान का समर्थन करने के ‘खतरनाक चलन’ को वापस लें।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 07, 2021 19:58 IST
चीन के विदेश मंत्री वांग यी- India TV Hindi
Image Source : AP चीन के विदेश मंत्री वांग यी

बीजिंग। चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने रविवार को अमेरिका के बाइडन प्रशासन को चेतावनी दी कि वह पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा ताईवान का समर्थन करने के ‘खतरनाक चलन’ को वापस लें। चीन, ताईवान को अपना क्षेत्र मानता है।

वांग ने चीन संसद की रस्मी सालाना बैठक के दौरान संवाददाता सम्मेलन में कहा कि 1949 में मुख्य भूमि से अलग हुए ताईवान पर चीन का दावा ‘‘अलंघनीय लाल रेखा’’ है। अमेरिका का वैसे तो ताईवान की लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित सरकार के साथ आधिकारिक संबंध नहीं है, लेकिन उसके साथ उसका प्रगाढ़ अनौपरचारिक रिश्ता है। जनवरी में अपना कार्यकाल पूरा करके अमेरिकी राष्ट्रपति पद से हटे ट्रंप ने ताईवान के समर्थन में वहां कैबिनेट अधिकारियों को भेज कर चीन को क्षुब्ध कर दिया था।

वांग ने कहा, ‘‘ताईवान मुद्दे पर चीन सरकार के सामने समझौते या रियायत की कोई गुजाइंश नहीं है। हम नये अमेरिकी प्रशासन से ताईवान मुद्दे से जुड़ी गंभीर संवेदनशीलता को पूरी तरह समझने की अपील करते हैं।’’

वैसे तो वांग ने इस संबंध में कोई संकेत नहीं दिया कि अमेरिका यदि अपना रूख नहीं बदलता है तो चीन क्या कर सकता है, लेकिन सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने चेतावनी दी है कि यदि ताईवान औपचारिक स्वतंत्रता की घोषणा करता है या मुख्य भूमि से जुड़ने की वार्ता में देरी करता है तो चीन उस पर आक्रमण कर सकता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X