Thursday, April 25, 2024
Advertisement

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आतंकियों की लिस्ट में दाऊद इब्राहिम का नाम भी शामिल

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अनुसार, भारतीय नागरिक दाऊद के पास कई पासपोर्ट हैं जो रावलपिंडी और कराची से जारी हुए हैं। संयुक्त राष्ट्र का दावा है कि कराची के नूराबाद में दाऊद का एक बड़ा बंगला है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 04, 2018 22:12 IST
dawood ibrahim- India TV Hindi
dawood ibrahim
इस्लामाबाद: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आतंकवादियों और चरमपंथियों की ताजा सूची में 1993 के मुंबई बम विस्फोटों के मास्टरमाइंड एवं अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम कासकर तथा 2008 के मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के संगठन लश्कर- ए- तैयबा के नाम भी शामिल हैं। ‘डॉन’ की खबर के मुताबिक सूची में अकेले पाकिस्तान से 139 नाम शामिल हैं। 
 
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अनुसार, भारतीय नागरिक दाऊद के पास कई पासपोर्ट हैं जो रावलपिंडी और कराची से जारी हुए हैं। संयुक्त राष्ट्र का दावा है कि कराची के नूराबाद में दाऊद का एक बड़ा बंगला है। वह1993 के मुंबई बम विस्फोटों का मास्टरमाइंड है। खबर के अनुसार, सूची में शीर्ष पर ओसामा बिन- लादेन के उत्तराधिकारी ऐमन अल- जवाहिरी का नाम है। इस सूची में उन सभी को चिह्नित किया गया है जो पाकिस्तान में निवास कर चुके हैं, जिन्होंने वहां से अपनी गतिविधियां चलायी हैं या फिर अपनी गतिविधियां चलाने के लिए पाकिस्तानी जमीन का इस्तेमाल करने वाले संगठनों से जुड़े रहे हैं। 
 
लश्कर- ए- तैयबा के सरगना हाफिज सईद का नाम एक ऐसे व्यक्ति के रूप में शामिल किया गया है जो इंटरपोल को वांछित है और आतंकवादी गतिविधियों में शामिल है। लश्कर- ए- तैयबा ने मुंबई में कई जगहों पर आतंकवादी हमले किये थे जिसमें छह अमेरिकी नागरिकों सहित166 लोग मारे गये थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement