Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

काबुल एयरपोर्ट के पास फिर से धमाका, रिहायशी इलाके में गिरा रॉकेट, 2 की मौत, 3 घायल

रशियन मीडिया के मुताबिक, काबुल रॉकेट हमले में 2 लोगों की मौत हो गई है जबकि 3 लोग घायल हो गए हैं। धमाके के बाद लोग छतों पर भगाते हुए दिखाई दे रहे हैं। बम ब्लास्ट के बाद आसपास के इलाकों में अफरा-तफरी का माहौल बना हुआ है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 29, 2021 19:10 IST
काबुल एयरपोर्ट के पास फिर से हुआ बड़ा धमाका, अफगान मीडिया ने की पुष्टि- India TV Hindi
Image Source : AP FILE PHOTO काबुल एयरपोर्ट के पास फिर से हुआ बड़ा धमाका, अफगान मीडिया ने की पुष्टि

काबुल: काबुल एयरपोर्ट के पास फिर से बड़े धमाके की खबर आ रही है। अफगान मीडिया के मुताबिक, काबुल एयरपोर्ट के पास धमाका हुआ है, काबुल के ख्वाजा बुग्रा इलाके में बम धमाके की खबर आ रही है। बताया जा रहा है कि एक मकान पर रॉकेट से हमला किया गया है। काबुल एयरपोर्ट के पास रिहायशी इलाके में रॉकेट से हमला किया गया है।अफगान पुलिस चीफ ने कहा कि काबुल एयरपोर्ट के उत्तर-पश्चमि में रॉकेट से हमला किया गया है। अमेरिकी नागरिकों के इवेक्युएशन के बीच रॉकेट से हमला किया गया है। 

रशियन मीडिया के मुताबिक, काबुल रॉकेट हमले में 2 लोगों की मौत हो गई है जबकि 3 लोग घायल हो गए हैं। धमाके के बाद लोग छतों पर भगाते हुए दिखाई दे रहे हैं। बम ब्लास्ट के बाद आसपास के इलाकों में अफरा-तफरी का माहौल बना हुआ है। धमाके के बाद इलाके में काले धुएं के गुबार दिखाई दे रहे हैं।  

अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद बिगड़ते हालातों के बीच विदेशी नागरिकों समेत स्थानीय लोगों को सुरक्षित बाहर निकाले जाने की कवायद चल रही है। इससे पहले बीते गुरुवार को काबुल एयरपोर्ट पर हुए धमाकों से पूरा शहर दहल गया था। इसी तरह के और भी आतंकी हमले होने की आशंका जताई जा रही है। 

जो बाइडेन ने हमले को लेकर किया था अलर्ट 

काबुल एयरपोर्ट पर आतंकी हमले की आशंका को देखते हुए अमेरिका ने अपने नागरिकों को काबुल एयरपोर्ट छोड़ने को भी कहा है। आतंकी हमलों की चेतावनियों से अमेरिकी सुरक्षा बलों द्वारा लोगों को निकालने की जो प्रक्रिया चल रही है उस पर भी असर पड़ रहा है। अफगानिस्तान के काबुल एयरपोर्ट पर बीते गुरुवार को हुए आत्मघाती हमले में 170 से ज्यादा लोगों के अलावा अमेरिका के 13 सैनिकों की मौत भी हुई थी। बता दें कि, इससे पहले जो बाइडेन ने भी अलर्ट किया था कि काबुल एयरपोर्ट पर अगले 24-36 घंटों में फिर आतंकी हमला हो सकता है।  

31 अगस्त तक अफगानिस्तान छोड़ने की है समयसीमा

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा निर्धारित समय सीमा के अनुसार सभी अमेरिकी और गठबंधन बलों के 31 अगस्त को अफगानिस्ता छोड़ना है। तालिबान ने दो दिन पहले एक आत्मघाती हमले के बाद बड़ी संख्या में लोगों को इकट्ठा होने से रोकने के लिए शनिवार को काबुल एयरपोर्ट के आसपास अतिरिक्त बलों को तैनात किया है। तालिबान ने काबुल एयरपोर्ट की ओर जाने वाली सड़कों पर अतिरिक्त जांच चौकियां बनाई है, जिनमें तालिबान के वर्दीधारी लड़ाकें तैनात हैं। काबुल हवाई अड्डे के माध्यम से लाखों लोगों को सुरक्षित निकाला गया है, लेकिन वहीं हजारों लोग देश छोड़ने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

अमेरिका ने लिया था बदला

गुरुवार को काबुल एयरपोर्ट पर हुए धमाके के 48 घंटे के भीतर ही अमेरिका ने ISIS खुरासान के आंतकियों से अपने 13 जवानों की मौत का बदला एयरस्ट्राइक करके ले लिया। अमेरिका ने ड्रोन के जरिए इस्लामिक स्टेट के आतंकी ठिकानों पर बमवर्षा कर उसके दो आतंकियों को मार गिराया, जो माना जा रहा है कि काबुल धमाके के मुख्य साजिशकर्ता थे। अमेरिका ने कहा कि इस जवाबी कार्रवाई में किसी अफगानी की मौत नहीं हुई। अफगानिस्तान में इस्लामिक स्टेट से संबद्ध 'इस्लामिक स्टेट-खुरासान (आईएसआईएस-के) ने काबुल में हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बृहस्पतिवार को हुए हमलों की जिम्मेदारी ली थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement