Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Covid-19 वैक्सीन लगाने के बाद भी लोगों को बरतनी होगी सावधानी, WHO ने बताया

विश्व स्वास्थ्य संगठन के विशेषज्ञ ने 14 दिसंबर को कहा कि हालांकि कोविड-19 के कुछ टीके तैयार हो चुके हैं और टीकाकरण का काम शुरू हो चुका है, फिर भी यह स्पष्ट नहीं है कि क्या टीके कोविड-19 से लोगों को संक्रमित होने से रोक सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 16, 2020 9:53 IST
Covid-19 Vaccine- India TV Hindi
Image Source : PTI Covid-19 वैक्सीन लगाने के बाद भी लोगों को बरतनी होगी सावधानी

बीजिंग: विश्व स्वास्थ्य संगठन के विशेषज्ञ ने 14 दिसंबर को कहा कि हालांकि कोविड-19 के कुछ टीके तैयार हो चुके हैं और टीकाकरण का काम शुरू हो चुका है, फिर भी यह स्पष्ट नहीं है कि क्या टीके कोविड-19 से लोगों को संक्रमित होने से रोक सकते हैं। इसलिए यह सुझाव दिया गया है कि कोविड-19 का टीकाकरण करने के बाद भी लोगों को मास्क पहनने के साथ-साथ सामाजिक दूरी बनाए रखनी होगी।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि डब्ल्यूएचओ को भी उम्मीद है कि टीका संक्रमण को रोककर वायरस के प्रसार को रोक सकता है, लेकिन अभी और प्रमाण की जरूरत है। इसके अलावा, शुरूआत में कोविड-19 का टीकाकरण करने वालों की संख्या सीमित होने की वजह से टीकाकरण के माध्यम से हर्ड इम्युनिटी प्राप्त करने में कुछ समय लगेगा।

भारत कोरोना टीका भंडारण के लिए तैयारियों में जुटा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि कोरोना वायरस के टीके के भंडारण के लिए 29,000 ‘कोल्ड चेन’, 41,000 ‘डीप फ्रीजर’ और 300 ‘सोलर रेफ्रीजरेटर’ सहित अन्य उपकरणों का इस्तेमाल किया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने एक संवाददाता सम्मेलन में ‘कोल्ड-चेन’ प्रबंधन के बारे में विवरण पेश किया। उन्होंने कहा कि बिजली और बिना बिजली वाले ‘कोल्ड चेन’ उपकरणों के आकलन आदि के संबंध में केंद्र द्वारा राज्यों को दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। भूषण ने कहा, "कुल 29,000 ‘कोल्ड चेन’, 240 ‘वॉक-इन कूलर’, 70 ‘वॉक-इन फ्रीजर’, 45,000 ‘रेफ्रिजरेटर’, 41,000 ‘डीप फ्रीजर’ और 300 ‘सोलर रेफ्रिजरेटर’ इस्तेमाल किए जाएंगे।"

उन्होंने बताया कि ये सभी उपकरण पहले ही राज्यों को वितरित किए जा चुके हैं। इसके साथ ही कुछ अन्य उपकरण भी राज्यों को दिए जा रहे हैं। उन्होंने तैयारियों के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने राज्य संचालन समितियों और राज्य कार्य बल की बैठकें की हैं वहीं 633 जिलों ने इस संबंध में जिला कार्य बल की बैठकें की हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्यों में 23 मंत्रालयों और विभागों की पहचान की गई है और उन्हें टीकाकरण कार्यक्रम के लिए नियोजन, कार्यान्वयन, जागरूकता सहित विभिन्न भूमिकाएं सौंपी गई हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement