Sunday, April 28, 2024
Advertisement

चीनी हैकरों से घबराया अमेरिका, पूरी दुनिया को ड्रैगन से साइबर हमले का सता रहा डर

चीन के साइबर हैकरों ने पूरी दुनिया की सुरक्षा को खतरे में डाल दिया है। चीनी हैकर इतने अधिक हाईटेक हो गए हैं कि अमेरिका भी इनकी काट अभी तक नहीं ढूंढ़ पाया है। चीन में हैकरों की विशाल फौज तैयार हो चुकी है, जिसका मुकाबला करना अमेरिका समेत किसी भी देश के वश की बात नहीं है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: April 30, 2023 19:08 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो

चीन के साइबर हैकरों ने पूरी दुनिया की सुरक्षा को खतरे में डाल दिया है। चीनी हैकर इतने अधिक हाईटेक हो गए हैं कि अमेरिका भी इनकी काट अभी तक नहीं ढूंढ़ पाया है। चीन में हैकरों की विशाल फौज तैयार हो चुकी है, जिसका मुकाबला करना अमेरिका समेत किसी भी देश के वश की बात नहीं है। इसे लेकर अमेरिका के फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (एफबीआइ) ने भी चिंता जाहिर की है। 

एफबीआइ के निदेशक क्रिस्टोफर रे ने खुलासा किया है कि चीनी हैकरों व एफबीआइ के साइबर कर्मचारियों की संख्या का अनुपात 50:1 का है। इसकी वजह से उनसे निपटने में समस्या आ रही है। यह खुलासा ऐसे समय हुआ है जब अमेरिका और अन्य देश, खासकर चीन से भारी साइबर खतरों का सामना कर रहे हैं। सीएनबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक हाउस विनियोग उपसमिति की बैठक के दौरान रे ने कहा, आपको यह समझने के लिए कि हम किसके खिलाफ हैं, अगर एफबीआई के साइबर एजेंटों और इंटेल विश्लेषकों में से प्रत्येक ने विशेष रूप से चीन के खतरे पर ध्यान केंद्रित किया है, तो चीनी हैकर अभी भी 1 एफबीआई साइबर कर्मियों के मुकाबले कम से कम 50 हैं।

चीन है दुनिया का सबसे बड़ा साइबर हैकर

आपको बता दें कि चीन इस समय दुनिया का सबसे बड़ा हैकर बन चुका है। किसी भी देश की साइबर सुरक्षा को चीन मिनटों और सेकेंडों में हैक कर सकता है। हाल ही में भारत में एम्स पर हुआ साइबर हमला और अमेरिका के रेडार प्रणाली पर हुए हमले में भी चीनी हैकरों का हाथ होने की आशंका थी। एफबीआइ निदेशक ने कांग्रेस पैनल को बताया, चीन के पास संयुक्त रूप से सभी बड़े राष्ट्रों की तुलना में एक बड़ा हैकिंग कार्यक्रम है और अन्य सभी देशों की तुलना में हमारे व्यक्तिगत और कॉपोर्रेट डेटा की अधिक चोरी की है। रूस, ईरान और उत्तर कोरिया जैसे अन्य देशों से भी महत्वपूर्ण साइबर सुरक्षा चिंताएं हैं। एफबीआई वर्तमान में प्रत्येक के लिए पीड़ितों के स्कोर के साथ 100 से अधिक रैंसमवेयर वेरिएंट की जांच कर रहा है।

2021 में हुआ था अमेरिका पर सबसे बड़ा साइबर अटैक

वर्ष 2021 में अमेरिका पर सबसे बड़ा साइबर अटैक हुआ था। इस दौरान सरकार और वाणिज्यिक फर्मों सहित पूरे अमेरिका में कम से कम 30 हजार संगठनों को चीन स्थित थ्रेट एक्टर्स द्वारा हैक किया गया था, जिन्होंने अपने नेटवर्क में प्रवेश करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के एक्सचेंज सर्वर सॉफ्टवेयर का उपयोग किया था। क्रेब्सऑनसिक्योरिटी के अनुसार, चीन स्थित जासूसी समूह ने माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर ईमेल सॉफ्टवेयर में चार कमजोरियों का फायदा उठाया। कमजोरियों ने हैकर्स को ईमेल खातों तक पहुंच प्राप्त करने की अनुमति दी, और उन्हें मैलवेयर स्थापित करने की क्षमता भी दी।

माइक्रोसॉफ्ट के अनुसार, जिसने चीन स्थित खतरे वाले अभिनेताओं के बारे में बताया, लेकिन यह नहीं बताया कि किस पैमाने पर हजारों संगठन प्रभावित हुए हैं। व्हाइट हाउस ने कहा था कि पहले के सोलरविंड्स हैक के परिणामस्वरूप नौ संघीय एजेंसियों और लगभग 100 निजी क्षेत्र की कंपनियों से समझौता किया गया था। सोलरविंड्स सॉ़फ्टवेयर के माध्यम से अमेरिकी संघीय एजेंसियों और उद्यमों पर व्यापक साइबर हमले में, हैकर्स ने एनएएसए और फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) के नेटवर्क में भी सेंध लगा दी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement