Monday, April 29, 2024
Advertisement

नेपाल ने कहा भारत के साथ है "बेटी-रोटी और खून का रिश्ता"...इस नेता का जवाब सुनते ही चीन को लग जाएगा सदमा

भारत और नेपाल के बीच संबंधों को लेकर पूर्व प्रधानमंत्री बिमलेंद्र निधि ने चीन को सदमा देने वाला बयान दिया है। उन्होंने कहा कि भारत के साथ नेपाल का संबंध बेटी-रोटी का है। उन्होंने कहा कि नेपाल का भारत के साथ खून का रिश्ता है। उन्होंने कहा कि भारत के साथ रिश्तों की तुलना चीन से नहीं की जा सकती।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: January 14, 2024 16:29 IST
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के साथ एक मुलाकात के दौरान नेपाल के पूर्व डिप्टी पीएम बिमलेंद्र।- India TV Hindi
Image Source : X रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के साथ एक मुलाकात के दौरान नेपाल के पूर्व डिप्टी पीएम बिमलेंद्र।

नेपाल के पूर्व उपप्रधानमंत्री एवं नेपाली कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बिमलेन्द्र निधि ने भारत के साथ संबंधों को लेकर ऐसी बात कही है कि चीन को सदमा लग जाएगा। भारत और चीन से संबंधों को लेकर किए गए एक सवाल के जवाब में बिमलेंद्र निधि ने कहा कि नेपाल के संबंध हिंदुस्तान के साथ ज्यादा गहरे और मजबूत हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत और चीन जैसे बड़े देशों के बीच स्थित नेपाल पर वैसे तो दोनों पड़ोसी देशों का प्रभाव है, लेकिन भारत के साथ नेपाल का संबंध ‘बेटी-रोटी’ का है। उन्होंने कहा कि इतना ही नहीं भारत और नेपाल में खून का रिश्ता है। इस कारण तुलनात्मक रूप से नेपाल का सांस्कृतिक, भौगोलिक और राजनीतिक संबंध भारत से अधिक प्रगाढ़ है।
 
बिमलेन्द्र निधि ने कहा, ‘‘नेपाल, भारत और चीन के बीच स्थित है। भारत और चीन आकार में बड़े हैं। दोनों देशों का प्रभाव नेपाल पर है, (साथ ही) नेपाल का भी दोनों देशों पर प्रभाव है।’’ उन्होंने कहा कि दुनिया के नक्शे को देखें, तो आकार में नेपाल छोटा देश नहीं है। नेपाल के पूर्व उपप्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘तुलनात्मक रूप से देखें तो नेपाल का सांस्कृतिक, भौगोलिक और राजनीतिक संबंध भारत से अधिक प्रगाढ़ है।’’ उन्होंने कहा कि भारत और नेपाल के बीच खून का रिश्ता है। निधि ने कहा कि नेपाल और भारत के बीच ‘बेटी-रोटी’ का रिश्ता है, जो काफी करीबी और बेहद प्रगाढ़ है, जबकि ऐसा (करीबी) संबंध चीन के साथ नहीं है। उनसे पूछा गया था कि पारंपरिक रूप से भारत और नेपाल के संबंध काफी प्रगाढ़ रहे हैं, लेकिन पिछले कई वर्षो में इसमें उतार-चढ़ाव देखा गया है, खासतौर पर चीन के संदर्भ में।
 

जयशंकर की नेपाल यात्रा को बताया सबसे सफल

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर की हाल की नेपाल यात्रा के बारे में एक सवाल के जवाब में निधि ने कहा कि जयशंकर की इस यात्रा के दौरान हुए समझौते, खासतौर पर बिजली के क्षेत्र में हुए समझौते, दोनों देशों के लिए अहम हैं। उन्होंने कहा कि दोनों देशों की विकास यात्रा में आपसी सहयोग महत्वपूर्ण है और भारतीय विदेश मंत्री की नेपाल यात्रा काफी सफल मानी जायेगी। निधि ने कहा कि ‘कनेक्टिविटी’ किसी भी देश के विकास के लिए महत्वपूर्ण होती है और वह भारत एवं नेपाल के बीच इसे काफी महत्वपूर्ण मानते हैं। उन्होंने नेपाल में ‘कनक्टिविटी’ को बढ़ावा देने में भारत के सहयोग को महत्वपूर्ण करार दिया।
 

अयोध्या में श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर दिया ये बयान

बिमलेंद्र निधि ने जनकपुर और अयोध्या के बीच सम्पर्क को बढ़ावा देने की आवश्यकता जताई। उन्होंने अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘हमारे लिए हर्ष और गौरव की बात है कि अयोध्या में रामलला का प्राण-प्रतिष्ठा समारोह आयोजित किया जा रहा है। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘अयोध्या के राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद पर जब भारत के उच्चतम न्यायालय ने फैसला सुनाया था तब जनकपुरवासी काफी खुश थे, क्योंकि मां जानकी का विवाह श्रीराम जी से हुआ था। यह खास रिश्ता है। जनकपुर में इसे लेकर खासा उत्साह है।’’ उन्होंने कहा कि श्रीराम केवल भगवान ही नहीं, बल्कि जनकपुर के लोगों के लिए दामाद भी हैं और जब बेटी-दामाद का गृहप्रवेश हो रहा है, तो (निश्चित तौर पर) काफी उत्साह होगा। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement