Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Philippine: फिलीपीन में एक बोट में लगी भीषण आग, 80 से ज्यादा लोगों को बचाया गया

Philippine: जानकारी के अनुसार, एम/वी एशिया फिलीपींस में 49 यात्री और चालक दल के 38 सदस्य थे। बचाए गए यात्रियों में से एक के मुताबिक, कालापन शहर से आई बोट बटांगस बंदरगाह से करीब एक किलोमीटर दूर थी, तभी बोट के दूसरे डेक से धुआं निकलने लगा और आग की लपटें उठीं।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: August 27, 2022 13:31 IST
Coast guard personnel help in controlling the fire of M/V Asia Philippines- India TV Hindi
Image Source : AP Coast guard personnel help in controlling the fire of M/V Asia Philippines

Highlights

  • 49 यात्री और चालक दल के 38 सदस्य थे सवार
  • हादसे में दो लोग लापता
  • बोट पर कम से कम 16 कारें और ट्रक भी थे

Philippine: मनीला के दक्षिण में स्थित एक पोर्ट की तरफ जाते समय एक बोट में आग लगने के बाद कोस्ट गार्ड और अन्य बचावकर्मियों ने 80 से ज्यादा यात्रियों और चालक दल के सदस्यों को बचाया। हवा के कारण आग की लपटें तेजी से फैलने लगी थी, जिससे बचने के लिए कई लोग पानी में कूद गए थे। अधिकारियों ने शनिवार को इसकी जानकारी दी। 

49 यात्री और चालक दल के 38 सदस्य थे सवार

कोस्ट गार्ड ने बताया कि केवल दो यात्रियों का कोई पता नहीं है और अधिकारी जांच कर रहे हैं कि क्या दोनों लापता हैं या उन्हें बचा लिया गया है और वे शुक्रवार को तलाशी अभियान का नेतृत्व करने वाले अधिकारियों को सूचित किए बिना तुरंत घर चले गए। मिली जानकारी के अनुसार, एम/वी एशिया फिलीपींस में 49 यात्री और चालक दल के 38 सदस्य थे। बचाए गए यात्रियों में से एक के मुताबिक, ओरिएंटल मिंडोरो प्रांत के कालापन शहर से आई बोट बटांगस बंदरगाह से करीब एक किलोमीटर दूर थी, तभी बोट के दूसरे डेक से धुआं निकलने लगा और आग की लपटें उठीं।

बोट पर कम से कम 16 कारें और ट्रक भी थे

पोर्ट से बोट की निकटता की वजह से कोस्ट गार्ड शिप और आसपास के शिप और टग बोट द्वारा यात्रियों और अन्य को तेजी से बचाने में मदद मिली। कोस्ट गार्ड के अधिकारियों ने कहा कि एक शिप ने आग बुझाने में कोस्ट गार्डों की मदद की। बोट पर कम से कम 16 कारें और ट्रक भी थे। बेनेडिक्ट फर्नांडीज नामक यात्री ने शुक्रवार रात को ‘डीजेडएमएम’ रेडियो से कहा, ‘‘मैंने अपने बच्चों को पानी में धक्का दे दिया क्योंकि अगर हम ऊपर से नहीं कूदते, तो हम वास्तव में झुलस जाते क्योंकि हमारे पैर आग की जलन महसूस कर रहे थे।’’ 

400 यात्रियों की क्षमता वाली बोट

उन्होंने कहा कि उन्हें आग लगी बोट के पास पहुंची अन्य बोट के जरिए बचाया गया और फिर उन्हें टगबोट तक ले जाया गया जो उन्हें तट तक लेकर गया। कोस्ट गार्ड द्वारा जारी बचाव की तस्वीर में 43 वर्षीय महिला यात्री को दिखाया गया जिसे बाद में अस्पताल ले जाया गया। फर्नांडीज ने कहा कि उन्हें और उनके दो बच्चों को अधिकारी होटल ले गए। कोस्ट गार्ड  ने कहा कि बोट 400 यात्रियों को ले जाने की क्षमता रखती है। उन्होंने कहा कि मामले में जांच जारी है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement