Sunday, April 28, 2024
Advertisement

बौखलाहट में ये क्या कर गया चीन, साउथ चाइना-सी में फिलिपींस के जहाज पर डाली पानी की बौछार

दक्षिण चीन सागर में चीन अपनी दादागिरी से बाज नहीं आ रहा है। बौखलाहट में चीनी जहाज ने फिलिपींस के जहाज पर पानी की बौछार तक कर डाली। चीनी जहाज की टक्कर से फिलिपींस के जहाज के इंजन को काफी गंभीर क्षति पहुंची है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: December 11, 2023 14:00 IST
साउथ चाइना-सी में फिलिपींस के जहाज पर डाली पानी की बौछार- India TV Hindi
Image Source : AP साउथ चाइना-सी में फिलिपींस के जहाज पर डाली पानी की बौछार

China Philippine on South China Sea : दक्षिण चीन सागर में चीन अपनी 'दादागिरी' दिखाता है। वियतनाम, फिलिपींस जैसे छोटे देश चीन की इस दादागिरी का विरोध करते हैं। फिलिपींस के साथ चीन अक्सर टकराव का रूख ही अख्तियार करता है। ताजा मामले में तो चीन ने हद ही कर दी। चीन ने फिलिपींस के जहाज पर पानी की बौछार कर डाली और फिर उस जहाज को टक्कर मार दी। चीनी जहाज की टक्कर से फिलिपींस के जहाज के इंजन को काफी गंभीर क्षति पहुंची है। यहां तक कि फिलिपींस के चालक दल की जिंदगियां खतरे में आ गई थीं। यह जानकारी फिलिपींस के अधिकारियों ने दी। 

इन अधिकारियों का दावा है कि चीन ने एक दिन पहले भी विवादित इलाके में इसी तरह की 'हरकत' की थी। फिलिपींस और उसके संधि सहयोगी अमेरिका ने चीन के इस कृत्य की निंदा की है। चीन छोटे देशों पर इसी तरह की हरकतें करके रौब झाड़ता है। लेकिन अमेरिका के जहाज जब साउथ चाइना सी में प्रवेश करते हैं तो चीन की अकड़ ढीली हो जाती है, वह मनमसोस कर केवल आलोचना ही कर पाता है, जिसका अमेरिकी जहाजों पर कोई असर नहीं पड़ता है। ताजा घटना के अनुसार यहां दो फिलीपीन नौसेना संचालित आपूर्ति नौकाएं और दो फिलीपीन तट रक्षक एस्कॉर्ट जहाज लंबे समय तक तैनात फिलीपीन बलों को भोजन एवं अन्य आपूर्ति के लिए रवाना हुए थे।

फंसा हुआ है फिलिपींस की नौसेना का जहाज

यहां नौसेना का जहाज फंसा हुआ है जो क्षेत्रीय चौकी के रूप में कार्य करता है। इस सीमा विवाद के मामले से निपटने वाले फिलीपीन सरकार के कार्यबल ने कहा, 'हम एक बार फिर वैध और नियमित फिलीपीन आपूर्ति मिशन के खिलाफ चीन के नवीनतम अकारण कृत्य और खतरनाक युद्धाभ्यास की निंदा करते हैं, जिसने शोल में हमारे लोगों के जीवन को खतरे में डाल दिया है।' फिलीपींस के अधिकारियों ने कहा कि चीनी तट रक्षक के उच्च दबाव वाली पानी की बौछार ने उसके पोत एम/एल कलायान के इंजन को निष्क्रिय कर दिया और गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त कर दिया। इस चीनी कार्रवाई से चालक दल के सदस्यों की जिंदिगियां दांव पर लग गई थीं।

फिलिपींस के दो तटरक्षक जहाजों में से एक बीआरपी काबरा का अगला हिस्सा पानी की बौछार के कारण क्षतिग्रस्त हो गया। एक अन्य आपूर्ति पोत को एक चीनी तट रक्षक जहाज ने टक्कर मार दी थी, लेकिन फिर भी वह दूर जाने और सेकेंड थॉमस शोल में फिलीपीन के नौसैनिकों को आपूर्ति पहुंचाने में कामयाब रहा। 

चीन ने ये दी सफाई

चीनी तट रक्षक ने कहा कि उसने रविवार को दो फिलीपीन तट रक्षक जहाजों के खिलाफ 'कानून और नियमों के अनुसार नियंत्रण लागू किया' जिसमें एक आधिकारिक जहाज और एक आपूर्ति जहाज शामिल था, जो निर्माण सामग्री को सेकेंड थॉमस शोल तक पहुंचाने का प्रयास कर रहे थे। चीन ने बयान में उठाए गए कदमों का कोई विवरण नहीं दिया लेकिन कहा कि फिलीपीन की कार्रवाई ने 'चीन की संप्रभुता का गंभीर उल्लंघन किया है।' 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement