Friday, April 26, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के लिए स्पेन ने फिर राष्ट्रव्यापी कर्फ्यू के आदेश दिए

यूरोप में कोरोना वायरस के फिर से प्रकोप फैलने के बीच स्पेन की सरकार ने रविवार को राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की, जिसमें रात में कर्फ्यू लगाया जाना भी शामिल है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 25, 2020 22:27 IST
Spain orders nationwide curfew to stop the spread of Coronavirus- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY Spain orders nationwide curfew to stop the spread of Coronavirus

बार्सिलोना: यूरोप में कोरोना वायरस के फिर से प्रकोप फैलने के बीच स्पेन की सरकार ने रविवार को राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की, जिसमें रात में कर्फ्यू लगाया जाना भी शामिल है। सरकार को उम्मीद है कि इससे वैसी स्थिति नहीं उत्पन्न होगी, जब देश में अस्पतालों में व्यवस्था लगभग ध्वस्त हो गई थी। प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने कहा कि स्पेन की सड़कों पर रात 11 बजे से सुबह छह बजे तक लोगों की आवाजाही पर लगी रोक से काम पर जाने वालों, दवा खरीदने के लिये घर से निकले लोगों और बुजुर्गों और छोटे परिजनों की देखभाल के लिये घर से निकलने वालों को छूट होगी। 

उन्होंने कहा कि कर्फ्यू रविवार रात से प्रभावी होगा और इसके छह महीनों तक प्रभावी रहने की उम्मीद है। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद राष्ट्र को संबोधित करते हुए सांचेज ने कहा, “वास्तविकता यह है कि यूरोप और स्पेन महामारी की दूसरी लहर में डूब गए हैं। हम बेहद मुश्किल स्थिति में जी रहे हैं।” 

प्रधानमंत्री ने कहा कि स्पेन के 17 क्षेत्रों और दो स्वायत्त शहरों के प्रमुखों को कर्फ्यू के और सख्त घंटे लागू करने, यात्रा के लिये क्षेत्रीय सीमाओं को बंद करने और साथ नहीं रहने वाले छह से ज्यादा लोगों की सीमा तय करने का अधिकार होगा। यह कर्फ्यू स्पेन के कैनेरी द्वीपसमूह पर लागू नहीं होगा। 

मुख्य भूमि पर कर्फ्यू के साथ ही स्पेन पड़ोसी फ्रांस के उदाहरण का अनुकरण कर रहा है, जहां सरकार ने प्रमुख शहरों समेत बड़े इलाकों में रात नौ बजे से सुबह छह बजे तक के कर्फ्यू का ऐलान किया है। स्वास्थ्य अधिकारी मान रहे हैं कि रात में निकलने वाले लोगों और पार्टी करने के शौकीन संक्रमण की इस नई लहर के लिये काफी हद तक जिम्मेदार हैं। सांचेज ने कहा कि वह संसद के निचले सदन से इस हफ्ते कहेंगे कि वो आपातकाल को मई तक बढ़ा दें।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement