Sunday, May 05, 2024
Advertisement

विदेश मंत्री जयशंकर मेरे पॉइंट ऑफ व्यू को समझना नहीं चाहते... चीन पर लंदन में और क्या बोले राहुल गांधी?

राहुल गांधी ने 2024 का चुनाव जीतने के लिए फिर विदेशी मीडिया को हथियार बना लिया है। कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी हो या फिर लंदन उनकी जुबान पर नफरती बयानों के अलावा कुछ नहीं झलक रहा। देश में विपक्षी पार्टियों को तवज्जो ना देने वाले राहुल विदेश में बैठकर 2024 में विपक्ष के एजेंडे को बता रहे हैं।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: March 06, 2023 7:01 IST
rahul gandhi- India TV Hindi
Image Source : PTI राहुल गांधी

लंदन: कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के बाद अब लंदन में इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन के सामने कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने फिर लोकतंत्र को खतरे में बताया है और एक बार फिर संघ और बीजेपी पर जमकर हमला बोला। राहुल ने फिर कहा कि भारत का लोकतंत्र खतरे में है और डेमोक्रेसी की दुहाई देने वाले  बड़े देश कुछ नहीं कर रहे हैं। राहुल ने कहा कि हम बीजेपी और आरएसएस के खिलाफ लड़ रहे हैं। राहुल गांधी यहीं नहीं रुके, उन्होंने कहा कि BJP-RSS ने सरकारी संस्थाओं पर कब्जा कर रखा है, हमारे लोकतांत्रिक ढांचों पर ‘बर्बर हमले’ हो रहे हैं।

राहुल गांधी ने 2024 का चुनाव जीतने के लिए फिर विदेशी मीडिया को हथियार बना लिया है। कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी हो या फिर लंदन उनकी जुबान पर नफरती बयानों के अलावा कुछ नहीं झलक रहा। देश में भारत जोड़ो यात्रा निकालने के बाद राहुल गांधी देश के लोगों से बात करने के बजाए एक बार फिर विदेश में भारत की छवि का बट्टा लगाने पहुंच गए हैं। देश में विपक्षी पार्टियों को तवज्जो ना देने वाले राहुल विदेश में बैठकर 2024 में विपक्ष के एजेंडे को बता रहे हैं।

'BJP-RSS ने सरकारी संस्थाओं पर कब्जा कर रखा'

लंदन में इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन के कार्यक्रम में राहुल गांधी की जुबान पर एक बार फिर वही देश विरोधी एजेंडा था। राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि बीजेपी और आरएसएस देश में नफरत फैला रही है। राहुल गांधी ने सावरकर की एक किताब का जिक्र करते हुए संघ पर सीधा हमला बोला। राहुल गांधी जब  मोदी सरकार और देश के कोस रहे थे उस दौरान एक पत्रकार ने राहुल गांधी को इंदिरा गांधी की याद दिलाकर सवाल पूछा।

पत्रकार- आप कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से लेकर भारत की मीडिया पर लगातार हमले कर रहे हैं। मैं आशा करता हूं कि आप इंदिरा गांधी से कुछ सीखेंगे। कि उन्होंने क्या कहा था। क्योंकि मैं आपका शुभचिंतक हूं। मैं आपको देश का एक दिन प्रधानमंत्री देखना चाहता हूं।
राहुल गांधी- उनका कोई सवाल नहीं है
पत्रकार- पिछले 9 सालों से बीजेपी सत्ता में है। आपकी नज़र में मोदी ने भारत के लिए कुछ अच्छा किया होगा?
राहुल गांधी- मैंने इस सवाल का जवाब कुछ दिन पहले दिया था
राहुल गांधी- RSS और बीजेपी देश के बुनियादी ढांचे पर हमला कर रहे.. गणतंत्र की संस्थाओं पर हमला कर रहे हैं।

'इंडिया को चीन से सतर्क रहने की जरूरत है'
राहुल गांधी के निशाने पर केवल पीएम मोदी ही नहीं हैं बल्कि विदेश मंत्री एस जयशंकर भी हैं। राहुल ने पहले विदेश मंत्री को समझ बढ़ाने की सीख दी थी अब फिर से हमला बोला। राहुल ने कहा, ''चीन पर कांग्रेस पार्टी की नीति बहुत साफ है कि भारत की सीमा में दाखिल होकर हमें धक्का देने वाले और हमारे साथ गुंडागर्दी करने वाले किसी को भी हम स्वीकार नहीं करते हैं। इससे फर्क नहीं पड़ता है कि वो कौन हैं। ये हमें स्वीकार्य नहीं है और जो हुआ है वो ये है चीनी हमारी जमीन में घुसे, हमारे सैनिकों को मारा, प्रधानमंत्री ने इससे इंकार किया और ये समस्या है।'' उन्होंने कहा, ''जयशंकर मेरे पॉइंट ऑफ व्यू को समझना नहीं चाहते। चीन बॉर्डर पर बहुत ज्यादा एक्टिव और एग्रेसिव है। इंडिया को चीन से सतर्क रहने की जरूरत है।''

यह भी पढ़ें-

'अगर BBC सरकार के खिलाफ लिखना बंद कर दे तो...'
बीबीसी पर हुए इनकम टैक्स का सर्वे भी राहुल गांधी के बीजेपी और संघ का एजेंडा लग रहा है। इस मामले पर उन्होंने कहा, ''BBC को इस बारे में अभी पता चला है, लेकिन भारत में यह सिलसिला पिछले 9 साल से लगातार चल रहा है। सभी जानते हैं कि पत्रकारों को डराया-धमकाया जाता है, उन पर हमले किए जाते हैं और धमकाया जाता है। सरकार की पैरवी करने वाले पत्रकारों को ईनाम दिया जाता है। तो, यह एक पैटर्न का हिस्सा है और मैं कुछ अलग होने की उम्मीद नहीं करूंगा। अगर BBC सरकार के खिलाफ लिखना बंद कर दे, तो सब कुछ सामान्य हो जाएगा। सारे मामले गायब हो जाएंगे।'' राहुल गांधी इससे पहले कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में पेगासस का मुद्दा उठाकर सुर्खियां बटोरने की भी कोशिश कर चुके हैं और बार उनके बयान पर सियासी पारा गर्म हो रहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement