Monday, May 13, 2024
Advertisement

दोनेत्स्क और बखमुत में रूस-यूक्रेन के बीच भीषण जंग, क्रेमलिन ने कीव पर फिर बरसाए दर्जन भर ड्रोन

रूस-यूक्रेन के बीच बखमुत और दोनेत्स्क क्षेत्र में फिर से भीषण जंग शुरू हो गई है। करीब 12 दिनों से शांत पड़े रूस ने वैगनर के विद्रोह के बाद संभलकर फिर से कीव पर बड़ा हवाई हमला किया है। यूक्रेन की राजधानी कीव पर रूस ने दर्जन भर से ज्यादा ड्रोन बम बरसाए हैं। इसमें कई लोग घायल हो गए हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: July 03, 2023 7:15 IST
यूक्रेन की राजधानी कीव पर रूस का ड्रोन अटैक- India TV Hindi
Image Source : AP यूक्रेन की राजधानी कीव पर रूस का ड्रोन अटैक

वैगनर के विद्रोह के बाद कई दिनों से रूसी सेना शांत हो गई थी, लेकिन रविवार की रात रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर भीषण हवाई हमला किया है। कीव के गांवों पर दर्जन भर से ज्यादा ड्रोन हमले की रिपोर्ट यूक्रेन से की ओर से की गई है। इसमें कई लोग घायल बताए जा रहे हैं। इधर बखमुत और दोनेत्स्क में रूस और यूक्रेन की सेनाओं में फिर से भीषण जंग शुरू हो गई है।

यूक्रेन के अधिकारियों ने बताया कि रूस ने कई दिनों तक अपेक्षाकृत रूप से शांत रहने के बाद शनिवार-रविवार की दरमियानी रात यूक्रेन की राजधानी कीव को एक बार फिर ड्रोन से निशाना बनाया। पिछले 12 दिनों में रूस ने कीव पर पहली बार ड्रोन से हमला किया है। कीव शहर के प्रशासनिक प्रमुख सेरही पोपको ने कहा कि रूस की ओर से भेजे गए सभी ईरान निर्मित ‘शहीद’ ड्रोन का पता लगाकर उन्हें मार गिराया गया। कीव के क्षेत्रीय गवर्नर रुसलान क्रावचेंको ने बताया कि कीव शहर के अलावा आसपास के इलाकों को भी निशाना बनाया गया। उन्होंने कहा कि नष्ट किए गए ड्रोन का मलबा गिरने से एक व्यक्ति घायल हुआ है। हालांकि, यूक्रेन के अधिकारियों ने यह स्पष्ट नहीं किया कि रूस ने कीव पर हमले के लिए कितने ड्रोन विमान का इस्तेमाल किया, लेकिन यूक्रेन की वायुसेना ने कहा कि रूस द्वारा पूरे देश में आठ ‘शहीद’ ड्रोन और तीन ‘कैलिबर’ क्रूज मिसाइल से हमले किए गए।

रात में ड्रोन हमले से मची दहशत

रूस ने यह ड्रोन हमला रात के समय में किया है। इससे ग्रामीणों में दहशत फैल गई। खेरसॉन के यूक्रेन के नियंत्रण वाले क्षेत्र के प्रवक्ता ओलेक्संदर तोलोकोन्निकोव ने बताया कि रूस द्वारा ड्रोन विमानों से रात में की गई बमबारी में 13 वर्षीय एक किशोर घायल हो गया। तोलोकोन्निकोव ने कहा कि यह किशोर उस समय घायल हुआ, जब रूस ने बेरीस्लेच जिले में निपर नदी के किनारे बसे माइलव गांव पर बम बरसाए। उन्होंने सरकारी टेलीविजन को बताया, ‘‘किशोर को अस्पताल में भर्ती कराया गया है और वह खतरे से बाहर है।’’ तोलोकोन्निकोव के मुताबिक, खेरसॉन प्रांत में रविवार सुबह तक बमबारी जारी रही, जिसमें कुल चार लोग घायल हुए हैं। क्षेत्रीय अभियोजन कार्यालय ने आरोप लगाया कि रूसी सैनिक रिहायशी इलाकों को निशाना बना रहे हैं।

बखमुत और दोनेत्स्क में भीषण जंग जारी

 यूक्रेन की सेना ने खबर दी है कि देश के पूर्वी औद्योगिक क्षेत्र में सबसे भीषण लड़ाई चल रही है और मुख्य रूप से दोनेत्स्क के बखमुत, मारिन्का और लेमैन में हमले हो रहे हैं, जहां 46 झड़पे हुई हैं। जनरल स्टाफ द्वारा रविवार सुबह दी गई नियमित जानकारी के अनुसार, पिछले 24 घंटे के दौरान रूस ने 27 हवाई हमले और एक मिसाइल हमला किया। उसने मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर से भी 80 हमलों को अंजाम दिया। इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की रविवार को नौसेना के सम्मान दिवस पर काला सागर किनारे स्थित बंदरगाह शहर ओडेसा पहुंचे और नौसेना कमांडर से लड़ाई की ताजा जानकारी प्राप्त की। उन्होंने नौसेना के ड्रोन और मिसाइल विकास प्रगति के बारे में बातचीत की और बल के सदस्यों को सम्मानित किया।

वैगनर के विद्रोह से डगमगाया रूस फिर निकला बाहर

रूस के स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि हवाई रक्षा प्रणाली ने यूक्रेन की सीमा से सटे बेलगोरोद क्षेत्र में एक ड्रोन को मार गिराया है। उन्होंने कहा कि पड़ोसी कुर्स्क इलाके में भी गोलाबारी हो रही है, लेकिन उसमें जानमाल के नुकसान की अभी कोई खबर नहीं है। पिछले सप्ताह वैगनर प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन ने विद्रोह के किया था। रूसी संसद के निचले सदन ड्यूमा के स्पीकर व्याचेस्लेव वोलोदिन ने रविवार को कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर इस स्थिति से निकल चुके हैं ‘‘ और इससे उनकी स्थिति देश और यहां तक की पूरी दुनिया में और मजबूत हुई है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘पुतिन ने यह परीक्षा उत्तीर्ण की है और अपनी परिपक्वता दिखाई है। एक भी उदाहरण नहीं है जिसमें किसी ने बगावत का समर्थन किया हो।’’ पोलैंड के आंतरिक मंत्री मारियस कमिंसकी ने रविवार को कहा कि वह बेलारूस से लगती अपनी सीमा की सुरक्षा बढ़ाने के लिए अतिरिक्त 500 पुलिस अधिकारियों को भेजेंगे। (भाषा)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement