Sunday, April 28, 2024
Advertisement

लंबी जंग से यूक्रेन में सैनिकों की कमी, 5 लाख जवानों की जरूरत, आर्मी ने जेलेंस्की को दिया प्रस्ताव

रूस और यूक्रेन की जंग के बीच यूक्रेन में सैनिकों की कमी का संकट खड़ा हो गया है। यही कारण है कि यूक्रेनी सेना ने राष्ट्र​पति जेलेंस्की को प्रस्ताव दिया है कि कम से कम 5 लाख सैनिकों की भर्ती की जाना जरूरी है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: December 20, 2023 9:03 IST
यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की - India TV Hindi
Image Source : AP यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन केी जंग और खतरनाक हो गई है। इस युद्ध से दोनों देशों को बहुत नुकसान हुआ है। यूक्रेन में तो इस लंबी जंग से सैनिकों की कमी का संकट खड़ा हो गया है। इस परेशानी को देखते हुए यूक्रेनी आर्मी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को प्रस्ताव दिया है कि '5 लाख सैनिकों की सेना में भर्ती की जाए'। इस संबंध में यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने मंगलवार को कहा कि यूक्रेनी सेना ने साढ़े चार से पांच लाख और यूक्रेनियों को सशस्त्र बलों में शामिल करने का प्रस्ताव दिया है। यह एक "अत्यधिक संवेदनशील" मुद्दा है, जिसे संसद में भेजने से पहले सेना और सरकार के बीच चर्चा होगी।

फरवरी 2022 से लगातार जारी है जंग

दरअसल, यूक्रेन और रूस के बीच फरवरी 2022 से युद्ध जारी है। इसमें दोनों देशों के हजारों सैनिकों और आम नागरिकों की मौत हो चुकी है। वहीं हजारों घायल हुए हैं। इस बीच यूक्रेन ने रूस के खिलाफ युद्ध में लड़ने के लिए सेना की संख्या 15 लाख करने की योजना बनाई है। जेलेंस्की ने कहा, "मैंने सेना से कहा कि इसका समर्थन करने के लिए मुझे और तर्कों की आवश्यकता होगी। क्योंकि सबसे पहले, यह लोगों का सवाल है, दूसरा यह निष्पक्षता का सवाल है, यह रक्षा क्षमता का सवाल है, और यह वित्त का सवाल है।" 

जंग में यूक्रेन का अब तक हुआ इतना नुकसान

बीते एक साल में जो तबाही मची है, उसे दोबारा बनाने और रिकवरी में कुल मिलाकर करीब 411 बिलियन डॉलर का खर्च आएगा। इसमें सड़कों, इमारतों और बिजली-पानी की रिपेयरिंग का खर्च शामिल है. ये डेटा वर्ल्ड बैंक ने 9 महीने पहले जारी किया था। अब इसमें कुछ बढ़त ही हुई है। अगर रिकवरी के लिए पूरे पैसे आ भी जाएं तो भी इसे ठीक करने में लंबा समय लगेगा। इतने में दुनिया कुछ साल और आगे हो जाएगी, जबकि तबाह हुई देश थोड़ा और पीछे रह जाएगा। इस बीच 5 लाख और सैनिकों की जरूरत यूक्रेन के लिए बड़ा संकट है।

यूक्रेन का बड़ा दावा 'मार गिराई रूसी किंझल मिसाइल'

इसी बीच रूस और यूक्रेन में जंग जारी है। बता दें कि यूक्रेन ने दावा किया कि उसने रूस की हाइपरसोनिक मिसाइल किंझल को मार गिराया है। रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने किंझल मिसाइल को 'अजेय' करार दिया था और इसकी तारीफों के पुल बांधे थे। रूस की इस किंझल मिसाइल को गिराने के बाद यूक्रेन के सैनिक खासे उत्साहित हैं। यूक्रेन ने संकेत दिया है कि उसने अमेरिका के पैट्रियट सिस्‍टम की मदद से रूसी हाइपरसोनिक मिसाइल को मार गिराया है। अब तक माना जाता था कि रूस की हाइपरसोनिक मिसाइलों को हवा में ही तबाह नहीं किया जा सकता है, लेकिन यूक्रेन की सफलता ने पुतिन को बड़ी टेंशन दे दी है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement