1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. स्वीडन में कुरान की प्रति जलाने पर फैला दंगा, हिंसा में 40 लोग घायल

स्वीडन में कुरान की प्रति जलाने पर फैला दंगा, हिंसा में 40 लोग घायल

स्वीडन में भड़के दंगे में 26 पुलिसकर्मी और 14 आम नागरिक घायल हुये हैं। उग्र भीड़ ने 20 से ज्यादा वाहनों को आग के हवाले कर दिया है। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 19, 2022 14:48 IST
Sweden Riots- India TV Hindi
Image Source : AP Sweden Riots

Highlights

  • उग्र भीड़ ने 20 से ज्यादा वाहनों को आग के हवाले किया
  • पुलिस फायरिंग में तीन लोग जख्मी, 40 लोग गिरफ्तार

Sweden Riots : स्वीडन में कुरान को लेकर एक नया बवाल छिड़ गया है। यहां कुरान की प्रतियां जलाने की कट्टर दक्षिणपंथी संगठन की योजना के विरोध में कई जगह हिंसक झड़पे हुई हैं। इन झड़पों में करीब 40 लोग घायल हुए हैं। पुलिस ने कई लोगों को गिरफ्तार किया है। बीबीसी रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस ने सोमवार को बताया कि स्वीडन में भड़के दंगे में 26 पुलिसकर्मी और 14 आम नागरिक घायल हुये हैं। उग्र भीड़ ने 20 से ज्यादा वाहनों को आग के हवाले कर दिया है। स्वीडन के कई शहरों में हिंसा की घटनाएं हुई हैं। वहीं पुलिस का कहना है कि हिंसा की घटनाओं में शामिल 40 लोग गिरफ्तार किये जा चुके हैं।

पुलिस का मानना है कि हिंसा की ये घटनाएं आपराधिक गैंग के नेटवर्क की ओर से फैलाईं गई हैं। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक स्वीडन में शुक्रवार को ओरेब्रो शहर और रिंकेबाई में हिंसा हुई जबकि शनिवार को माल्मो शहर में हिंसा भड़क उठी। वहीं रविवार को नॉर्कोपिंग में हिंसा हुई। हिंसक भीड़ पर काबू पाने के लिए पुलिस ने फायरिंग की जिससे तीन लोग जख्मी हो गए। 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक स्वीडिश नेता रासमुस पालुदान ने कुछ दिनों पहले स्वीडन के एक मुस्लिम बहुल इलाके में कथित तौर पर कुरान की एक प्रति जलायी थी और कहा था कि वह अपनी रैली के दौरान कुरान की और प्रतियां जलाएंगे। रैस्मस ने वर्ष 2017 में हार्ड लाइन यानी स्ट्राम कर्स नाम से दक्षिणपंथी पार्टी का गठन किया था। वह पेशे से वकील है और यूट्यूबर है। इस्लाम धर्म के लिये कुरान एक पवित्र किताब है। वहीं स्वीडन में हुई इस घटना की अरब देशों ने निंदा की है। सऊदी अरब की ओर से कहा गया कि पालुदान जानबूझ कर कुरान जला रहे हैं। 

erussia-ukraine-news