1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. 'हमारा नेता कैसा हो, जो बाइडेन जैसा हो', अमेरिका में गूंज रहे हैं ऐसे नारे

'हमारा नेता कैसा हो, जो बाइडेन जैसा हो', अमेरिका में गूंज रहे हैं ऐसे नारे

अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन के समर्थकों ने प्रभावशाली भारतीय-अमेरिकियों तक अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए 14 भाषाओं में एक अभियान शुरू करने की गुरुवार को घोषणा की।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 31, 2020 12:09 IST
Joe Biden, Joe Biden Slogan, Joe Biden America ka neta kaisa ho, Joe Biden Indian-American- India TV Hindi
Image Source : AP FILE जो बाइडेन के प्रचार अभियान ने ‘अमेरिका का नेता कैसा हो, जो बाइडेन जैसा हो’ चुनावी नारा तैयार किया है।

वॉशिंगटन: अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन के समर्थकों ने प्रभावशाली भारतीय-अमेरिकियों तक अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए 14 भाषाओं में एक अभियान शुरू करने की गुरुवार को घोषणा की। उदाहरण के लिए बाइडेन के प्रचार अभियान ने ‘अमेरिका का नेता कैसा हो, जो बाइडेन जैसा हो’ चुनावी नारा तैयार किया है जो दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत के एक लोकप्रिय चुनावी नारे से लिया गया है। इसके अलावा कई अन्य नारे भी तमाम भारतीय पंजाबी, तमिल, तेलुगु, बंगाली, उर्दू, कन्नड़, मलयाली एवं तमाम अन्य भाषाओं में भी नारे तैयार किए गए हैं।

‘मतदाताओं तक उनकी ही भाषा में पहुंचने की योजना’

विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी ने भारतीय भाषाओं में चुनावी नारा तब दिया है जब 4 साल पहले 2016 में ट्रंप के चुनावी नारे ‘अब की बार, ट्रंप सरकार’ को काफी सफलता मिली थी। यह नारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2014 के चुनावी नारे ‘अब की बार, मोदी सरकार’ की तर्ज पर बनाया गया था। बाइडेन के चुनाव प्रचार के लिए राष्ट्रीय वित्त समिति के सदस्य अजय भुटोरिया ने कहा कि उनका प्रचार अभियान भारतीय-अमेरिकी मतदाताओं से उनकी ही भाषाओं में पहुंच बनाने की योजना बना रहा है। अभी वह भारतीय-अमेरिकियों से 14 से अधिक भाषाओं में संवाद करने के लिए बाइडेन एशियन अमेरिकन एंड पैसिफिक आइलैंडर (एएपीआई) टीम के साथ समन्वय कर रहे हैं।

अमेरिका में 3 नवंबर को होने हैं राष्ट्रपति चुनाव
उन्होंने बताया कि इन भाषाओं में हिंदी, पंजाबी, तमिल, तेलुगु, बंगाली, उर्दू, कन्नड़, मलयाली, उड़िया, मराठी और नेपाली शामिल हैं। भुटोरिया ने माना कि यह भारत से प्रेरित है जहां चुनाव आकर्षक नारों और लाउडस्पीकरों पर बॉलीवुड के बजते गानों के साथ होने वाली रैलियों के बीच सामुदायिक जश्न होते हैं। ‘अमेरिका का नेता कैसा हो, जो बाइडेन जैसा हो’ नारा देश में भारतीय-अमेरिकी मतदाताओं में वैसा ही जोश पैदा करने के लिए बनाया गया है। अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव 3 नवंबर को होने हैं। डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रत्याशी बाइडेन रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को चुनौती दे रहे हैं।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X