Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

PM Modi US Visit Day-2: व्हाइट हाउस में QUAD की बैठक खत्म

पीएम मोदी ने दौरे के पहले दिन पांच कंपनियों के CEOs, ऑस्ट्रेलिया और जापान के प्रधानमंत्री के साथ-साथ अमेरिकी उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस से भी मुलाकात की थी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 25, 2021 2:01 IST
PM Modi US Visit Day-2 LIVE- India TV Hindi
Image Source : ANI PM Modi US Visit Day-2 LIVE

वॉशिंगटन: तीन दिवसीय दौरे पर अमेरिका पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शुक्रवार को दूसरा दिन है। आज व्हाइट हाउस के ओवल ऑफिस में प्रधानमंत्री मोदी से अमेरिका के राष्ट्रपति जो बायडेन मिले। इन दोनों की पहली बार आमने सामने मुलाकात हुई है। राष्ट्रपति बनने के बाद बायडेन 3 बार मोदी से फोन पर बात कर चुके हैं। इस मुलाकात में अफगानिस्तान के हालात और तालिबान पर कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं। वहीं वॉशिंगटन में हो रहे क्वाड बैठक में पीएम मोदी अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के नेताओं से मुलाकात कर रहे हैं। इससे पहले मार्च महीने में वर्चुअल तरीके से क्वाड के शीर्ष नेताओं की बैठक हो चुकी है। पीएम मोदी ने दौरे के पहले दिन पांच कंपनियों के CEOs, ऑस्ट्रेलिया और जापान के प्रधानमंत्री के साथ-साथ अमेरिकी उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस से भी मुलाकात की थी।

Latest World News

PM Modi US Visit Day-2 LIVE

Auto Refresh
Refresh
  • 12:14 AM (IST) Posted by Sailesh

    मुझे अपने साथियों के साथ चर्चा करने में खुशी होगी: पीएम मोदी

    "सप्लाई चेन हो या वैश्विक सुरक्षा, क्लाइमेट एक्शन हो या कोविड रिस्पांस या टेक्नोलॉजी में सहयोग इन सभी विषयों पर मुझे अपने साथियों के साथ चर्चा करने में खुशी होगी"

  • 12:06 AM (IST) Posted by Sailesh

    क्वाड वैक्सीन इनिशिएटिव हिंद-प्रशांत देशों की बड़ी मदद करेगा: पीएम मोदी

    "हमारा क्वाड वैक्सीन इनिशिएटिव हिंद-प्रशांत देशों की बड़ी मदद करेगा। अपने साझा लोकतांत्रिक मूल्यों के आधार पर क्वाड ने सकारात्मक सोच, साकारात्मक पहल के साथ आगे बढ़ने का निर्णय लिया है।"

  • 12:04 AM (IST) Posted by Sailesh

    हिंद-प्रशांत क्षेत्र में साथ काम करेंगे: क्वाड बैठक में बोले पीएम मोदी

    "हम 2004 की सुनामी के बाद इंडो-पैसिफिक क्षेत्र की मदद के लिए एक साथ आए थे। आज जब विश्व कोविड महामारी का सामना कर रहा है तो हम एक बार फिर क्वाड के रूप में एक साथ मिलकर मानवता के हित में जुटे हैं"

  • 11:42 PM (IST) Posted by Sailesh

    व्हाइट हाउस में QUAD की बैठक शुरु

    राष्ट्रपति जो बायडेन के साथ पीएम मोदी की मुलाकात के बाद वॉशिंगटन में QUAD देशों की अहम बैठक शुरु हो गई है। पिछली बार मार्च महीने में वर्चुअल तरीके से आयोजित की गई बैठक के बाद अब यह आमने-सामने हो रही है। भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान के शीर्ष नेता बैठक में शामिल हुए हैं। 

  • 10:31 PM (IST) Posted by Sailesh

    मुलाकात के बाद व्हाइट हाउस से रवाना हुए पीएम मोदी

    जो बायडेन के साथ मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व्हाइट हाउस से रवाना हो गए। कुछ देर के बाद दोनों नेता क्वाड सम्मेलन में भी हिस्सा लेंगे।

  • 9:40 PM (IST) Posted by Sailesh

    बायडेन से मुलाकात के दौरान मोदी ने किया महात्‍मा गांधी का जिक्र

    अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बायडेन से मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत और अमेरिका के संबंधों में व्‍यापार महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएगा। महात्‍मा गांधी का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने ट्रस्‍टीशिप को लेकर उनकी अवधारणाओं को जिक्र किया और कहा कि आज यह दुनियाभर में समय की मांग है।

  • 9:38 PM (IST) Posted by Sailesh

    हम जो बीज बोएंगे वो बहुत ही ट्रांसफॉर्मेटरी रहेगा: मोदी

    व्हाइट हाउस में बायडेन से मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "मैं देख रहा हूं कि इस दशक में आपके नेतृत्व में हम जो बीज बोएंगे वो भारत-अमेरिका के साथ-साथ पूरे विश्व के लोकतांत्रिक देशों के लिए बहुत ही ट्रांसफॉर्मेटरी रहेगा।"

  • 9:28 PM (IST) Posted by Sailesh

    गर्मजोशी भरे स्वागत के लिए मोदी ने बायडेन को कहा धन्यवाद

    "मुझे और मेरे प्रतिनिधिमंडल के गर्मजोशी भरे स्वागत के लिए मैं आपको धन्यवाद देता हूं। इससे पहले, हमें चर्चा करने का अवसर मिला था, और उस समय आपने भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों के लिए दृष्टिकोण रखा था। आज आप भारत-अमेरिका संबंधों के अपने विजन को लागू करने के लिए पहल कर रहे हैं।"

  • 9:24 PM (IST) Posted by Sailesh

    मोदी से मुलाकात के दौरान बायडेन ने किया कमला हैरिस की मां का जिक्र

    व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के दौरान बायडेन ने उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस की मां का जिक्र करते हुए कहा कि वह भारत से थीं। उप-राष्ट्रपति की मां जानी-मानी वैज्ञानिक भी थीं। बायडेन ने आगे कहा कि आज के समय में शांति, शहनशीलता के मूल्यों की जरूरत है। हमारी साझेदारी पहले से और ज्यादा बढ़ रही है।

  • 9:21 PM (IST) Posted by Sailesh

    दोनों देशों के बीच रिश्ते और मजबूत होंगे: बायडेन

    व्हाइट हाउस में चल रही पीएम मोदी के साथ बैठक के दौरान जो बायडेन ने कहा कि दोनों देशों के बीच रिश्ते और मजबूत होंगे। पीएम मोदी के व्हाइट हाउस आने से खुश हूं।

  • 8:56 PM (IST) Posted by Sailesh

    व्हाइट हाउस में पीएम मोदी-बायडेन की बैठक शुरु

    अमेरिका के तीन दिवसीय दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ देर पहले व्हाइट हाउस पहुंचे। यहां उनकी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बायडेन के साथ बैठक चल रही है। इस बैठक से भारत और अमेरिका के रिश्तों के और बेहतर होने की संभावनाएं हैं। साथ ही कोरोना महामारी, क्लाइमेट चेंज पर भी चर्चा होगी।

  • 8:38 PM (IST) Posted by Sailesh

    बायडेन से मिलने व्हाइट हाउस पहुचे मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बायडेन से मुलाकात करने के लिए व्हाइट हाउस पहुंच चुके हैं। कुछ देर में दोनों के बीच मुलाकात शुरू होने वाली है।

  • 8:22 PM (IST) Posted by Sailesh

    बायडेन से इन मुद्दों पर हो सकती है बात

    पीएम मोदी और जो बायडेन के बीच मुक्त हिंद प्रशांत महासागर, कोविड-19 और जलवायु परिवर्तन से मुकाबला, आर्थिक सहयोग व अफगानिस्तान सहित कई और मुद्दों पर चर्चा करने की उम्मीद है। 

  • 7:43 PM (IST) Posted by Sailesh

    कमला हैरिस करेंगी QUAD के नेताओं के साथ बैठक की मेजबानी

    अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस क्वाड के सदस्यों भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान के प्रधानमंत्रियों के साथ व्हाइट हाउस में अलग से बैठक की मेजबानी करेंगी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। राष्ट्रपति जो बायडेन तीन प्रधानमंत्रियों - नरेंद्र मोदी, ऑस्ट्रेलिया के स्कॉट मॉरिसन और जापान के योशिहिदे सुगा के साथ शुक्रवार दोपहर व्हाइट हाउस के पूर्वी कक्ष में वार्ता करेंगे। क्वाड नेताओं की आमने-सामने की यह पहली बैठक होगी। प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘राष्ट्रपति बायडेन के साथ बैठक के बाद क्वाड सदस्य प्रत्येक देश में मूल रूप से लचीलेपन से जुड़ी क्षमताओं पर विस्तृत चर्चा के लिए उपराष्ट्रपति हैरिस के साथ मिलेंगे और उन टिप्पणियों की तुलना करेंगे जिन्हें लोकतंत्र को आगे बढ़ाने वाला माना जाता है।’’ 

  • 7:40 PM (IST) Posted by Sailesh

    QUAD की बैठक से पहले चीन बोला-उसे कोई समर्थन नहीं मिलेगा

    चीन ने वाशिंगटन में अमेरिका, भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया के नेताओं के बीच क्वाड शिखर सम्मेलन से पहले शुक्रवार को समूह की आलोचना की और कहा कि इस विशिष्ट बंद समूह का गठन समय की प्रवृत्ति के खिलाफ है और इसे कोई समर्थन नहीं मिलेगा। क्वाड देशों के नेताओं की आमने-सामने होने वाली यह पहली बैठक है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बायडेन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके समकक्ष ऑस्ट्रेलिया के स्कॉट मॉरिसन और जापान के योशीहिदे सुगा शुक्रवार को व्हाइट हाउस में पहली बार आयोजित होने वाले क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए अमेरिकी राजधानी में एकत्र हुए हैं।

  • 7:37 PM (IST) Posted by Sailesh

    मोदी-बायडेन के बीच हो चुकी है कई बार फोन पर बात

    बायडेन के राष्ट्रपति बनने के बाद, दोनों नेताओं की कई बार फोन पर बातचीत हुयी है और उन्होंने कुछ डिजिटल शिखर सम्मेलनों में भी भाग लिया है। इनमें मार्च में अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा आयोजित क्वाड बैठक भी शामिल है। पहली बायडेन-मोदी बैठक की तैयारियों से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "राष्ट्रपति बायडेन क्वाड शिखर सम्मेलन (बाद में दिन में आयोजित होने वाले) से पहले शुक्रवार सुबह ओवल कार्यालय में प्रधानमंत्री मोदी के साथ अपनी द्विपक्षीय बैठक को लेकर उत्सुक हैं।

  • 7:35 PM (IST) Posted by Sailesh

    मोदी-बायडेन की पहली द्विपक्षीय बैठक

    बायडेन आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपनी पहली द्विपक्षीय बैठक की प्रतीक्षा कर रहे हैं और इस दौरान दोनों नेताओं के कोविड-19 और जलवायु परिवर्तन से मुकाबला, आर्थिक सहयोग व अफगानिस्तान सहित प्राथमिकता वाले कई मुद्दों पर चर्चा करने की उम्मीद है। दोनों नेताओं की पहले भी मुलाकात हुयी है लेकिन उस समय बायडेन देश के उपराष्ट्रपति थे और जनवरी में अमेरिका के 46 वें राष्ट्रपति बनने के बाद यह पहला मौका है जब बायडेन और मोदी की मुलाकात होगी।

  • 7:14 PM (IST) Posted by Sailesh

    पाकिस्तान की नजरें मोदी-बायडेन मुलाकात पर

    पाकिस्तान की सांसें फूली हुई है क्योंकि मिलना तो दूर जो बायडेन ने इमरान खान को फोन तक नहीं किया है। अफगानिस्तान के हालात और तालिबान के साथ पाकिस्तान के संबंध जगजाहिर है। हो सकता है कि मोदी बायडेन अपनी बैठक के दौरान कोई बड़ा फैसला ले ले। ये तो तय है कि पाकिस्तान और आतंकवाद का मुद्दा तो उठेगा ही क्योंकि इसकी एक झलक प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के बीच बैठक में दिख चुकी है। कमला हैरिस ने खुद ही Suo Moto लेते हुए पाकिस्तान का जिक्र किया और कहा कि पाकिस्तान में आतंकी गुट है और इस समय आतंकियों के साथ पाकिस्तान के रिश्ते की निगरानी करना जरूरी है। ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी के साथ मुलाकात में पाकिस्तान टॉप नंबर पर रहने वाला है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement