Friday, May 10, 2024
Advertisement

स्पेसएक्स के अंतरिक्षयान ड्रैगन ने दो अंतरिक्ष यात्रियों को सफलतापूर्व अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंचाया

रॉकेट और अंतरिक्षयान का निर्माण करने वाली निजी कंपनी स्पेसएक्स ने अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के लिए अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में दो अंतरिक्ष यात्रियों को सफलतापूर्वक पहुंचाया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 01, 2020 7:12 IST
SpaceX's Dragon spacecraft with 2 NASA astronauts successfully docks at ISS- India TV Hindi
Image Source : AP SpaceX's Dragon spacecraft with 2 NASA astronauts successfully docks at ISS

केप केनवरल: रॉकेट और अंतरिक्षयान का निर्माण करने वाली निजी कंपनी स्पेसएक्स ने अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के लिए अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में दो अंतरिक्ष यात्रियों को सफलतापूर्वक पहुंचाया है। अंतरिक्ष यान ने फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर से उड़ान भरी थी। एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने नासा के अंतरिक्ष यात्रियों बॉब बेनकेन(49) और डॉ हर्ले (53) के अंतरिक्ष की प्रयोगशाला अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंचने की पुष्टि की। कंपनी ने ट्वीट किया,‘‘डॉकिंग की पुष्टि, ड्रैगन के सदस्य अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंचे ।’’ 

नासा ने ट्वीट किया,‘‘डॉकिंग की पुष्टि अंतरिक्ष यात्री बेनकेन और अंतरिक्ष यात्री डॉ अंतरिक्ष स्टेशन पर सुबह 10:16 बजे पहुंचे।’’ स्पेसएक्स के रॉकेट फैल्कन 9 ने फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर से उड़ान भरी थी और उड़ान भरने के 19 घंटे बाद अंतरिक्षयान निर्दिष्ट स्थान पर पहुंचा। यह 20वर्ष में पहली बार है जब कोई निजी अंतरिक्ष यान अंतरिक्ष यात्रियों को ले कर अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंचा है। 

रविवार दोपहर को हुए लॉच को देखने के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ,प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप और हजारों की संख्या में लोग इकट्ठा हुए थे। ट्रंप ने मस्क, नासा और अंतरिक्ष यात्रियों को बधाई दी और इस दिन को देश के लिए बेहतरीन दिन करार दिया। ट्रंप ने कहा कि उन्होंने मस्क से बात की है। वहीं मस्क ने कहा कि यह उनके लिए और स्पेसएक्स के सभी लोगों के लिए किसी सपने के साकार होने जैसा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement