Thursday, March 28, 2024
Advertisement

तालिबान की जीत पर गुतारेस ने दी बड़ी चेतावनी, कहा- दुनिया के बाकी आतंकियों के हौसले होंगे बुलंद

गुतारेस ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दुनिया के विभिन्न हिस्सों में हम जो देख रहे हैं, उससे मैं बहुत चिंतित हूं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 11, 2021 16:47 IST
Antonio Guterres, Antonio Guterres Taliban, Taliban Afghanistan, Taliban Terrorists- India TV Hindi
Image Source : AP तालिबान के सदस्यों ने अगस्त महीने में अफगानिस्तान पर अपना नियंत्रण कर लिया।

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने वैश्विक आतंकवाद पर चिंता जताते हुए चेतावनी दी है कि अफगानिस्तान में तालिबान की जीत दुनिया के विभिन्न हिस्सों में अन्य समूहों के हौसले बुलंद कर सकती है। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र चाहता है कि अफगानिस्तान अंतरराष्ट्रीय संबंधों में सकारात्मक भूमिका निभाए, जिसके लिए तालिबान के साथ संवाद बहुत जरूरी है। तालिबान के सदस्यों ने अगस्त महीने में अफगानिस्तान पर अपना नियंत्रण कर लिया और पश्चिमी देशों द्वारा समर्थित पिछली सरकार को सत्ता से बेदखल होने पर मजबूर कर दिया।

गुतारेस ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘दुनिया के विभिन्न हिस्सों में हम जो देख रहे हैं, उससे मैं बहुत चिंतित हूं। अफगानिस्तान में तालिबान की जीत दुनिया के विभिन्न हिस्सों में अन्य समूहों के हौसले बुलंद कर सकती है, भले ही वे समूह तालिबान से अलग हैं और मुझे उनमें कोई समानता नजर नहीं आती।’ उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में वह साहेल जैसे परिदृश्यों को लेकर बहुत चिंतित हैं जहां ‘आतंकवाद की चुनौती से निपटने के लिए हमारे पास आज कोई प्रभावी सुरक्षा प्रणाली नहीं हैं’ और इसलिए आतंकवादियों की पकड़ मजबूत हो रही है तथा मौजूदा हालात से उनके हौसले बुलंद होंगे।

उन्होंने कहा कि दुनिया के दूसरे हिस्सों के बारे में भी यह कहा जा सकता है। साहेल अफ्रीका का एक क्षेत्र है। गुतारेस ने कहा, ‘अगर कोई समूह है, भले ही छोटा समूह है, जिसे कट्टर बनाया गया है और जो हर हालात में मरने को तैयार है, जो मौत को अच्छी बात मानता है, यदि ऐसा समूह किसी देश पर हमले का फैसला करता है तो हम देखते हैं कि सेनाएं भी उनका सामना करने में असमर्थ हो जाती हैं और मैदान छोड़ देती हैं। अफगान सेना सात दिन में गायब हो गयी। मैं आतंकवाद को लेकर बहुत चिंतित हूं। मुझे इस बात की बहुत फिक्र है कि कई देश इससे लड़ने के लिए तैयार नहीं हैं। और हमें आतंकवाद से लड़ाई में देशों के बीच अधिक मजबूत एकता तथा एकजुटता चाहिए।’

संयुक्त राष्ट्र मानवीय एजेंसी के प्रमुख मार्टिन ग्रिफिथ्स ने तालिबान के नेताओं से मुलाकात की थी। इसकी पृष्ठभूमि में गुतारेस ने कहा, ‘अपने स्तर के दुनिया के वह पहले नेता हैं, जो तालिबान नेतृत्व से बात करने काबुल गये। हम तालिबान के साथ स्थायी रूप से संवाद बना रहे हैं और हमारा मानना है कि तालिबान के साथ संवाद इस समय पूरी तरह जरूरी है।’ उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान को अब और आतंकवाद की पनाहगाह नहीं बनने देना चाहिए।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement