Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सुलेमानी की मौत के बाद मध्य-पूर्व में हालात तनावपूर्ण, 3500 एक्सट्रा सैनिक तैनात करेगा अमेरिका

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेश पर किए गए हमले में ईरान की कुद्स फोर्स के कमांडर मेजर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के बाद मध्यपूर्व एशिया में हालात तनावपूर्ण हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 04, 2020 11:25 IST
Donald Trump, United States, 3500 Troops, General Qasem Soleimani, Khamenei- India TV Hindi
US to deploy 3,500 additional troops to the Middle East after Iranian general Qasem Soleimani killed | AP

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेश पर किए गए हमले में ईरान की कुद्स फोर्स के कमांडर मेजर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के बाद मध्यपूर्व एशिया में हालात तनावपूर्ण हैं। सुलमानी की मौत के बाद पैदा हुई परिस्थितियों को देखते हुए अमेरिका ने इस वीकेंड तक मध्यपूर्व में लगभग 3,500 और सैनिकों की तैनाती का फैसवा लिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 82वें एयरबोर्न डिवीजन से अतिरिक्त सैनिकों को इराक, कुवैत और क्षेत्र के अन्य हिस्सों में तैनात किया जाएगा। 

सूत्रों के मुताबिक, अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि सैनिक इस क्षेत्र में पहले से तैनात 650 अन्य लोगों के साथ शामिल होंगे और करीब 60 दिनों तक रहेंगे। पेंटागन ने एक बयान में कहा, ‘जैसा कि पहले घोषणा की गई थी कि 82वें एयरबोर्न डिवीजन की तत्काल प्रतिक्रिया बल (IRF) ब्रिगेड को तैनाती के लिए सतर्क किया गया था, और अब उन्हें तैनात किया जा रहा है। ब्रिगेड कुवैत में अमेरिकी कर्मियों और फैसिलिटीज के खिलाफ बढ़ते खतरे के स्तर के जवाब में एक उपयुक्त और एहतियाती कार्रवाई के रूप में सैनिकों की तैनाती करेगी।’

पेंटागन का ताजा कदम ईरान के इस्लामिक रेवोल्यूशन गार्ड कॉर्प्स के कुद्स फोर्स के कमांडर सुलेमानी की मौत के बाद आया है। हवाई हमले में सुलेमानी के साथ इराकी मिलिशिया पॉप्युलर मोबिलाइजेशन फोर्स (PMF) के कमांडर अबू महदी अल-मुहांदिस भी मारे गए। दोनों की मौत बगदाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास अमेरिका के ड्रोन हमले में हुई। गौरतलब है कि ईरान के सर्वोच्च नेता अयासुल्ला अली खामेनी और राष्ट्रपति हसन रूहानी ने अमेरिका से मेजर जनरल की मौत का बदला लेने और उसे करारा जवाब देने का संकल्प लिया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement