Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

अमेरिका: वॉशिंगटन में हिंसा भड़की, प्रदर्शनकारी और ट्रंप समर्थक भिड़े

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में गड़बड़ी के डोनाल्ड ट्रंप के दावे के समर्थन में उनके हजारों समर्थक शनिवार को वाशिंगटन में जुटे और उनके काफिले में शामिल हुए। व्हाइट हाउस के निकट पेंसिलवेनिया एवेन्यू से फ्रीडम प्लाजा तक मार्च के बाद ट्रंप समर्थक सुप्रीम कोर्ट के बाहर एकत्र हुए।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 15, 2020 11:02 IST
Violence erupts in Washington between Trump supporters and protestors । अमेरिका: वॉशिंगटन में हिंसा - India TV Hindi
Image Source : ANI अमेरिका: वॉशिंगटन में हिंसा भड़की, प्रदर्शनकारी और ट्रंप समर्थक भिड़े 

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थन में आयोजित 'मिलियन मैगा मार्च' के दौरान वॉशिंगटन डीसी में शनिवार को हिंसा भड़क उठी। इस हिंसा की वजह ट्रंप समर्थकों और ट्रंप विरोधियों के बीच हुई भिड़ंत है। शनिवार को हजारों की तादाद में लोग अमेरिकी राजधानी में डोनाल्ड ट्रंप के समर्थन में जमा हुए थे। इन्होंने राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम के विरोध में प्रदर्शन किया। Fox News ने अनुसार कि एंटीफा और ब्लैक लाइव्स मैटर (बीएलएम) समूहों ने रूढ़िवादी समूह प्राउड बॉयज़ के साथ काउंटर-क्लैश किया। 

Washington Post के अनुसार, अंधेरा होते ही काउंटर प्रोटेस्टर्स ने अधिक तबाही मचाई, उन्होंने ट्रंप के अधिवक्ताओं को परेशान किया, लाल टोपी और झंडे चुराए और उन्हें जला दिया। दोनों समूहों में झड़प देर रात तक होती रही, प्रदर्शनकारियों ने उन दुकानदारों को नुकसान पहंचाया जो ट्रंप समर्थकों के सामान चुरा रहे थे। ये झड़प  व्हाइट हाउस के बेहद नजदीक हुई और तब तक जारी रही जबतक पुलिस वहां नहीं पहुंची। पुलिस ने मौके पर पहुंच कर भीड़ को चौराहों से हटा दिया। 

दोनों पक्षों में लोग घायल हो गए, और कम से कम 10 को गिरफ्तार किया गया, जिसमें गोलीबारी के आरोप में चार लोग शामिल  है। दमकल विभाग के एक कर्मचारी ने बताया कि 20 वर्षीय एक युवक को चाकू मारी गई जिसके बाद उसे गंभीर हालत में इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया। इस बीच, वामपंथी प्रदर्शनकारियों ने ट्रम्प के समर्थकों का पीछा किया और एक होटल को घेर लिया, जहां पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए मिर्च स्प्रे का इस्तेमाल किया।

Washington Post के अनुसार, संघर्ष तब शुरू हुआ जब एक छोटा समूह Freedom Plaza पर चमकीले नारंगी पोस्टर लेकर आया, इन पोस्टर्स पर लिखा था "Refuse Fascism" । इस समूह को "USA! USA!" के नारे लगाते ट्रंप समर्थकों ने घेर लिया। 

The Hill के अनुसार, शनिवार सुबह पहले ट्रंप समर्थक White House के नजदीक Freedom Plaza जमा हुए। यहां दोपहर तक बड़ी संख्या में लोग जमा हो गए, जब Women for America First समूह द्वारा आयोजित एक कार्यकर्म शुरू हुआ। आपको बता दें कि जबसे अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बिडेन राष्ट्रपति पद का चुनाव जीते हैं, तब से अमेरिका में ट्रंप समर्थक भड़के हुए हैं।

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में गड़बड़ी के डोनाल्ड ट्रंप के दावे के समर्थन में उनके हजारों समर्थक शनिवार को वाशिंगटन में जुटे और उनके काफिले में शामिल हुए। व्हाइट हाउस के निकट पेंसिलवेनिया एवेन्यू से फ्रीडम प्लाजा तक मार्च के बाद ट्रंप समर्थक सुप्रीम कोर्ट के बाहर एकत्र हुए। ट्रंप के एक समर्थक ने कहा, ‘‘मैं चाहता हूं कि उनका (ट्रंप) मनोबल बना रहे और उन्हें पता चले कि हम उनका समर्थन करते हैं।’’ राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडन को विजेता घोषित किए जाने के एक सप्ताह बाद वाशिंगटन समेत कई शहरों में ट्रंप के समर्थन में प्रदर्शन हुए। हालांकि कई शीर्ष सरकारी अधिकारियों ने कहा है कि अमेरिका में हुए चुनाव में किसी प्रकार की धांधली नहीं हुई। ट्रंप के समर्थन में वाशिंगटन के अलावा फ्लोरिडा के डेलरे बीच, मिशिगन के लांसिंग और एरिजोना में भी प्रदर्शन हुए। अमेरिका में तीन नवम्बर को हुए राष्ट्रपति चुनाव में बाइडन को विजेता घोषित किया गया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement