Saturday, April 27, 2024
Advertisement

पोम्पिओ को दी गई 5800 डॉलर की व्हिस्की कहां गई? पता लगा रहा है विदेश विभाग

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ को तोहफे में मिली 5,800 अमेरिकी डॉलर (4.3 लाख रुपये) की जापानी व्हिस्की का पता नहीं चलने से अमेरिकी विदेश मंत्रालय हैरान है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 07, 2021 17:59 IST
Mike Pompeo, Mike Pompeo Whiskey, Mike Pompeo Whiskey Missing- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिका के विदेश विभाग ने इस महंगी शराब के बारे में पता लगाने के लिए जांच शुरू की है।

वॉशिंगटन: मीडिया में आई खबरों के मुताबिक अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ को तोहफे में मिली 5,800 अमेरिकी डॉलर (4.3 लाख रुपये) की जापानी व्हिस्की का पता नहीं चलने से अमेरिकी विदेश मंत्रालय हैरान है। ऐसे में अमेरिका के विदेश विभाग ने इस महंगी शराब के बारे में पता लगाने के लिए जांच शुरू की है। CNN ने एक संघीय रजिस्टर में विदेश विभाग की टिप्पणी का हवाला देते हुए कहा कि अमेरिकी विदेश विभाग बोतल का पता लगा रहा है। दस्तावेजों में कहा गया कि जापान सरकार ने पोम्पिओ को 2019 में यह व्हिस्की तोहफे में दी थी।

‘मैंने कभी व्हिस्की की बोतल नहीं ली’

विभाग ने यह पता लगने पर असामान्य कदम उठाया कि व्हिस्की की बारे में कोई जानकारी नहीं मिल रही। न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर के मुताबिक बीते 2 दशकों में ऐसी जांचों का कोई उल्लेख नहीं मिलता है। विदेश मंत्रालय की टिप्पणी के मुताबिक, ‘विभाग इस मामले को देख रहा है और एक जांच चल रही है।’ यह हालांकि स्पष्ट नहीं है कि पोम्पिओ ने खुद यह व्हिस्की प्राप्त की थी या किसी कर्मी ने इसे स्वीकार किया था। पोम्पिओ ने कहा कि उन्होंने कभी व्हिस्की की कोई बोतल नहीं ली और उन्हें इसकी ‘कोई जानकारी नहीं’ की यह गायब है, न ही यह पता है कि तोहफे का क्या हुआ।

‘बोतल के बारे में कोई जानकारी नहीं है’
पूर्व विदेश मंत्री ने फॉक्स न्यूज पर कहा, ‘मुझे लगता है कि इसे कभी छुआ नहीं गया था। यह कभी मुझतक नहीं पहुंची। मुझे कोई जानकारी नहीं है कि विदेश विभाग ने यह चीजें कैसे खो दीं, यद्यपि अपने कार्यकाल के दौरान मैंने विदेश विभाग में काफी अक्षमताएं देखी थीं। अगर वह डाइट कोक की पेटी होती तो उसे पूरा गटक जाता।’ पोम्पिओ के वकील वीलियम बुर्क ने वॉल स्ट्रीट जर्नल को बताया कि पूर्व विदेश मंत्री को ‘व्हिस्की की बोतल प्राप्त करने की कोई याद नहीं है और न ही इस बात की कोई जानकारी है कि उसका क्या हुआ?’

390 डॉलर से कम कीमत के तोहफे रख सकते हैं अधिकारी
अमेरिकी अधिकारी 390 डॉलर से कम कीमत के तोहफे रख सकते हैं। अधिकारी हालांकि इससे ज्यादा कीमत के तोहफे रखना चाहते हैं तो उन्हें उसे खरीदना होता है। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, टिप्पणी में कहा गया कि बोतल का मूल्यांकन 5,800 अमेरिकी डॉलर (4.3 लाख रुपये) किया गया था। विदेशी सरकारों और नेताओं द्वारा वरिष्ठ अमेरिकी पदाधिकारियों को दिए गए उपहारों के विदेश विभाग के वार्षिक लेखांकन में व्हिस्की का मामला सामने आया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement