Thursday, May 02, 2024
Advertisement

अमेरिका ने पहली बार माना कि...वैश्विक कार्बन उत्सर्जन की कटौती में G-7 जैसे अमीर देशों की भूमिका अहम

अमेरिका ने पहली बार माना है कि वैश्विक कार्बन उत्सर्जन की कटौती में G-7 जैसे अमीर देशों की भूमिका अहम हो सकती है। अमेरिका की ऊर्जा मंत्री जेनिफर ग्रेनहोम ने ‘ग्लोबल वार्मिंग’ को रोकने के लिए त्वरित कार्रवाई की आवश्यकता जताते हुए शुक्रवार को कहा कि अमीर राष्ट्र कार्बन उत्सर्जन में कटौती करने में मिसाल कायम करें।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: April 14, 2023 18:08 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रतीकात्मक फोटो

अमेरिका ने पहली बार माना है कि वैश्विक कार्बन उत्सर्जन की कटौती में G-7 जैसे अमीर देशों की भूमिका अहम हो सकती है। अमेरिका की ऊर्जा मंत्री जेनिफर ग्रेनहोम ने ‘ग्लोबल वार्मिंग’ को रोकने के लिए त्वरित कार्रवाई की आवश्यकता जताते हुए शुक्रवार को कहा कि अमीर राष्ट्र कार्बन उत्सर्जन में कटौती करने के मामले में मिसाल कायम कर सकते हैं। ग्रेनहोम और अग्रणी अर्थव्यवस्था वाले देशों के समूह जी-7 के वरिष्ठ ऊर्जा तथा पर्यावरण अधिकारी जलवायु परिवर्तन, ऊर्जा सुरक्षा और संबंधित मुद्दों पर बैठकों के लिए इस सप्ताह उत्तरी जापान के होकाइदो में हैं।

ग्रेनहोम ने दुनिया के पहले और एकमात्र तरल हाइड्रोजन वाहक पोत का दौरा करने के बाद कहा, “हम इसी तरह के उदाहरणों के जरिये नेतृत्व किए जाने की उम्मीद करते हैं।” यह जहाज बेहद प्रदूषणकारी माने जाने वाले कोयले की जगह उत्सर्जन-मुक्त हाइड्रोजन ऊर्जा को बढ़ावा देने के जापान के प्रयासों को दर्शाता है। ग्रेनहोम ने कहा कि हाइड्रोजन सहित नवीकरणीय, स्वच्छ ऊर्जा स्रोतों को अपनाने की दिशा में आगे बढ़ना “दूसरों में भी इस काबिल बनने की उम्मीद जगाता है, क्योंकि प्रौद्योगिकी को अपनाने से लागत में कमी आती है।” उन्होंने कहा कि अमीर राष्ट्र कार्बन उत्सर्जन में कटौती करने के क्षेत्र में उदाहरण पेश कर सकते हैं और ‘ग्लोबल वार्मिंग’ को रोकने के लिए बहुत तेज कार्रवाई की आवश्यकता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement