Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Apple: चोरी किया था आईपैड और एप्पल वॉच, जानिए क्यों कोर्ट ने सुनाई चार साल की सजा?

Apple: अमेरिका में वॉलमार्ट से कई नए आईपैड मॉडल, एप्पल वॉच और अन्य महंगे इलेक्ट्रॉनिक्स चोरी करने के आरोप में एक व्यक्ति को करीब चार साल जेल की सजा सुनाई गई है। यह घटना 2017 में हुई।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: September 29, 2022 19:30 IST
Apple- India TV Hindi
Image Source : AP Apple

Highlights

  • आरोपी को जून 2022 में मेल धोखाधड़ी के चार मामलों में दोषी ठहराया
  • यह घटना 2017 में हुई
  • चोरी के आरोपों को सहीं माना

Apple: अमेरिका में वॉलमार्ट से कई नए आईपैड मॉडल, एप्पल वॉच और अन्य महंगे इलेक्ट्रॉनिक्स चोरी करने के आरोप में एक व्यक्ति को करीब चार साल जेल की सजा सुनाई गई है। यह घटना 2017 में हुई, जहां जहां वो पेन्सिलवेनिया के वॉलमार्ट वितरण केंद्र में काम करता था। रिपोर्ट में कहा गया है कि, जिमेनेज-हिसियानो ने डिलीवरी ट्रकों में कुछ इलेक्ट्रॉनिक्स छुपाए और उन्हें फेडेक्स के माध्यम से अपने पते पर भेज दिया।

आरोपी को जून 2022 में मेल धोखाधड़ी के चार मामलों में दोषी ठहराया। अदालत के दस्तावेजों में विशेष रूप से 1000 आईपैड, 942 ऐप्पल वॉच और अन्य हाई-एंड इलेक्ट्रॉनिक्स के चोरी का आरोपों को सहीं माना। यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट के जज जेफरी एल श्मेहल ने जिमेनेज-हिसियानो को तीन साल दस महीने की जेल, तीन साल की निगरानी में रिहाई की सजा और उन्हें 536,000 की पूर्ण बहाली और 461,000 की जब्ती का भुगतान करने का आदेश दिया।यूएस डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी और पेंसिल्वेनिया स्टेट पुलिस ने मामले की जांच की। रिपोर्ट के अनुसार, सहायक यूनाइटेड स्टेट्स अटॉर्नी मैरी ई. क्रॉली अभियोजक थीं।

अब 100 प्रतिशत रीसाइक्लिंग 

ऐप्पल ने अपने उत्पादों में पाए जाने वाले एल्यूमीनियम और अन्य धातुओं के कार्बन प्रभाव को कम करने में भी महत्वपूर्ण प्रगति की है। जीवाश्म ईंधन के बजाय जलविद्युत का उपयोग करके रीसाइक्लिंग एल्यूमीनियम और एल्यूमीनियम को पिघलाने से, कंपनी के एल्यूमीनियम से जुड़े कार्बन उत्सर्जन में 2015 के बाद से लगभग 70 प्रतिशत की कमी आई है। मैकबुक प्रो, मैकबुक एयर, मैक मिनी और ऐप्पल वॉच के साथ आईपैड एयर सहित आईपैड लाइनअप में हर मॉडल को 100 प्रतिशत रीसाइक्लिंग एल्यूमीनियम के साथ बनाया गया है।

कार्बन-मुक्त एल्यूमीनियम खरीद रहा Apple
इस काम के हिस्से के रूप में Apple ने घोषणा की कि वह कनाडा स्थित ELYSIS से प्रत्यक्ष कार्बन-मुक्त एल्यूमीनियम खरीद रहा है। इसके पीछे का उद्देश्य दुनिया की पहली प्रत्यक्ष कार्बन-मुक्त एल्यूमीनियम गलाने की प्रक्रिया पर काम करना है। ऐप्पल के पर्यावरण, नीति और सामाजिक पहल के उपाध्यक्ष लिसा जैक्सन ने कहा, "एप्पल इस बात के लिए प्रतिबद्ध है कि इस प्लेनेट को पहले से अधिक अनुकुल बनाया जा सके। हमारे ग्रीन बॉन्ड हमारे पर्यावरणीय प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण भविष्य में साबित होंगे।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement