Thursday, April 18, 2024
Advertisement

भयावह हुई टेक्सास के जंगलों में लगी भीषण आग, अमेरिका का परमाणु हथियार सुविधा संचालन केंद्र पड़ा खतरे में

अमेरिका में टेक्सास के जंगलों में लगी आग थमने का नाम नहीं ले रही है। अब इसने अमेरिका के कई शहरों को भी अपने चपेट में ले लिया है। ऐसे में उन इलाकों को खाली कराया गया है। आग के चलते टेक्सास के परमाणु हथियार सुविधा संचालन केंद्र को बंद कर दिया गया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: February 28, 2024 15:04 IST
टेक्सास में लगी आग का भयावह दृश्य।- India TV Hindi
Image Source : CTV टेक्सास में लगी आग का भयावह दृश्य।

टेक्सास के जंगलों में लगी आग बहुत अधिक भीषण हो चुकी है। इससे अमेरिका का परमाणु हथियार सुविधा संचालन केंद्र खतरे में पड़ गया है। जंगल की आग फैलने के कारण टेक्सास परमाणु हथियार सुविधा ने संचालन रोक दिया है। आग के नियंत्रण से बाहर होने के बाद अमेरिका के परमाणु शस्त्रागार को जोड़ने और अलग करने वाली मुख्य सुविधा ने मंगलवार रात टेक्सास में अपना परिचालन बंद कर दिया। टेक्सास में तेजी से बढ़ रही जंगल की आग ने हाहाकार मचा दिया है। इसकी अक्रामकता को देखते हुए मंगलवार को छोटे शहरों को खाली करने के आदेश दिए गए हैं।

आग के चलते ही परमाणु सुविधा को बंद कर दिया गया, क्योंकि तेज हवाओं, सूखी घास और बेमौसम गर्म तापमान ने राज्य के ग्रामीण पैनहैंडल में आग को भड़का दिया। अमेरिका के परमाणु शस्त्रागार को जोड़ने और अलग करने वाली मुख्य सुविधा ने मंगलवार रात टेक्सास में अपना परिचालन बंद कर दिया क्योंकि पास में आग नियंत्रण से बाहर हो गई थी। पैनटेक्स ने ऑनलाइन एक बयान जारी कर कहा कि उसने अगली सूचना तक परिचालन रोक दिया है। टेक्सास ए एंड एम वन सेवा के अनुसार, रिपब्लिकन गवर्नर ग्रेग एबॉट ने 60 काउंटियों के लिए आपदा घोषणा जारी की है, क्योंकि सबसे बड़ी आग ने लगभग 400 वर्ग मील (1,040 वर्ग किलोमीटर) क्षेत्र को जला कर खाक कर दिया है। सोमवार को आग लगने के बाद से यह इसके आकार से दोगुने से भी अधिक हैं। अधिकारियों ने यह नहीं बताया है कि आग लगने का क्या कारण हो सकता है।

आग पर काबू पाने के प्रयास जारी

एबॉट ने कहा, "टेक्सासवासियों से ऐसी गतिविधियों को सीमित करने का आग्रह किया जाता है जो चिंगारी पैदा कर सकती हैं और अपने प्रियजनों को सुरक्षित रखने के लिए सावधानी बरतें।" वन सेवा के अनुसार, सबसे बड़ी आग, जिसे स्मोकहाउस क्रीक फायर के नाम से जाना जाता है, ने राजमार्गों को बंद कर दिया और इस पर काबू पाने का प्रयास किया जा रहा है। पेंटेक्स में राष्ट्रीय परमाणु सुरक्षा प्रशासन के उत्पादन कार्यालय के प्रवक्ता लाफ पेंड्रग्राफ्ट ने मंगलवार रात एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, "हमने अत्यधिक सावधानी बरतते हुए अपने कर्मियों, गैर-आवश्यक कर्मियों को साइट से हटा लिया है।" एक अच्छी तरह से सुसज्जित अग्निशमन विभाग है, जिसने इन परिदृश्यों के लिए प्रशिक्षित किया है, जो साइट पर है और संयंत्र स्थल पर किसी भी प्रकार की वास्तविक आपात स्थिति उत्पन्न होने पर निगरानी को तैयार है।

यह भी पढ़ें

फ्लोरिडा में एक पिता ने अपने ही बेटे की हत्या करने के बाद पत्नी को किया फोन, "वह सांस नहीं ले पा रहा, अब मर चुका है"

ट्रंप ने निक्की हेली को मिशिगन के भी प्राइमरी चुनाव में हराया, बाइडेन ने भी दर्ज की जीत

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement